SIM Card New Rules सिम कार्ड खरीदने के नए नियम लागू, लग सकता है 10 लाख रुपये का जुर्माना

SIM Card New Rules: दूरसंचार विभाग (DoT) की तरफ से सिम कार्ड खरीदने और बेचने के नियमों में बदलाव किया गया है। ऐसे में सिम खरीदने और बेचने वालों को नए नियम के बारे में मालूम होना चाहिए। वरना नियम उल्लंघन पर आपको 10 लाख रुपये जुर्माने के साथ जेल जाना पड़ सकता है। दरअसल केंद्र सरकार फर्जी सिम कार्ड से होने वाले फ्रॉड को रोकने के लिए सख्त हो गई है। ऐसे में डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्यूनिकेशन ने नए सिम कार्ड नियम जारी किये हैं।

SIM Card New Rules
SIM Card New Rules

दूरसंचार विभाग देश मे फर्जी सिम कार्ड से होने वाले फ्रॉड और स्कैम को लेकर काफी काफी सख्त है । इसलिए दूरसंचार विभाग इन नियमों को सख्ती से लागू करने की बात कर रहा है । इन नए नियमों मे जुर्माना और सजा का भी प्रावधान रखा है । अगर कोई सिम विक्रेता या फिर सिम खरीदने वाला इन नियमों को तोड़ता है उसको जुर्माने के साथ सजा भी मिल सकती है । आइए जानते है 1 दिसंबर से सिम कार्ड के नियमों मे क्या बदलाव होने वाला है ।

SIM Card New Rules

आपको बता दे दूरसंचार विभाग सिम कार्ड के नए नियमों को पहले 1 अक्टूबर से लागू किया जाना था लेकिन अब विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों को इन नियमों को लागू करने के लिए 2 और महीनों का एक्स्ट्रा टाइम दिया है । अब ये नियम 1 दिसंबर से लागू करने के निर्देश है ।

Join WhatsApp GroupJoin Now

सिम कार्ड के नए नियमों के मुताबिक अगर कोई टेलीकॉम कंपनी किसी सिम विक्रेता को 30 नवंबर के बाद से बिना रजिस्ट्रेशन के सिम बेचने की अनुमति देती है तो उस पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है । इसलिए सभी सिम विक्रेताओ को नवंबर के अंत तक रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है ।

Read Also: SBI YONO Cash Withdrawal एसबीआई बैंक के ग्राहक बिना एटीएम कार्ड के भी निकाल सकते है एटीएम से पैसे, जानिए पूरी प्रोसेस

भारत जैसे देश में सिम कार्ड लेना बेहद आसान है। किसी भी गली से आप आधार कार्ड फोटो कॉपी और फोटो देकर सिम खरीद सकते हैं। कुछ जगह पहले से एक्टिवेटेड सिम मौजूद रहते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा, क्योंकि ट्राई सख्त हो गई है। 

फर्जी मोबाइल सिम कार्ड की वजह से सबसे ज्यादा फ्रॉड हो रहे हैं। ऐसे में ट्राई की तरफ से मोबाइल सिम कार्ड के नियमों में बदलाव किया गया है। एक रिपोर्ट की मानें, तो फर्जी सिम कार्ड कनेक्शन को प्वाइंट ऑफ सेल से एक्टिवेट किया जाता था। ऐसे में ट्राई ने फ्रॉड को रोकने के लिए सिम कार्ड बेचने वाले विक्रेताओं के लिए नियम सख्त कर दिए हैं। सिम कार्ड के नए नियम 01 दिसंबर से लागू होंगे। अगर कोई 30 नवंबर के बाद बिना रजिस्ट्रेशन के सिम बेचते पाया जाता है, तो उस पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

इसे भी पढे: SIP vs PPF एसआईपी या पीपीएफ? जानिए कौन सी स्कीम जल्दी बनाएगी करोड़पति, ये रहा पूरा गणित

SIM Card New Rules

इन नए नियमों के लागू होने के बाद एक आईडी पर लिमिटेड सिम ही खरीद पाएंगे। यानी एक्स्ट्रा सिम खरीदने पर नकेल कस दी जाएगी। नए नियमों के तहत सिम कार्ड विक्रेताओं को रजिस्टर्ड करने और सिस्टम में शामिल होने से पहले KYC की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

आपको बता दें फर्जी सिम के जरिए कई तरह के स्कैम और फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए बढ़ते हुए स्कैम के मामलों पर रोक लगाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सिम कार्ड खरीदने और बेचने के नए नियमों को लाया गया है। अब ये नियम 1 दिसंबर से पूरे भारत में लागू हो जाएंगे।

इसे भी पढे: 31 December Deadline: 31 दिसंबर तक निपटा ले ये 5 जरूरी काम, डेडलाइन से चुके तो बढ़ेगी परेशानी

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment