SBI YONO Cash Withdrawal एसबीआई बैंक के ग्राहक बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे कैसे निकाले, जानिए पूरी प्रोसेस

SBI YONO Cash Withdrawal: Yono Cash Se Paise Kaise Nikale, SBI ATM se Paise Kaise Nikale, अगर आप एसबीआई बैंक के ग्राहक है और आपको कैश की जरूरत है तो बिना एटीएम कार्ड के भी आप एटीएम से कैश निकाल सकते है ।

SBI YONO Cash Withdrawal

इसी तरह एसबीआई बैंक ग्राहकों के लिए SBI YONO Cardless Cash Withdrawal की सुविधा लेकर आया है । इसके तहत आप बिना एटीएम डेबिट कार्ड के भी एटीएम से पैसे निकाल सकते है ।

आज के दौर मे ज्यादातर लोग शॉपिंग करते समय डिजिटल लेनदेन करते है । डिजिटल लेनदेन के लिए फोनपे, गूगलपे, Paytm जैसे UPI एप का इस्तेमाल करते है । लेकिन कभी-कभार लोगों को कैश पैसों की भी जरूरत पड़ जाती है ।

कैश निकालने के लिए एटीएम कार्ड की जरूरत होती है ऐसे मे जब जेब मे एटीएम कार्ड नहीं हो तो समस्या और भी ज्यादा हो जाती है । लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने सभी ग्राहकों को बिना एटीएम कार्ड के भी पैसे निकालने की सुविधा दी है ।

एसबीआई बैंक की इस सेवा का नाम है एसबीआई योनो कैश (SBI YONO Cash Withdrawal) । एसबीआई के कई ग्राहक ऐसे है जिनको इस सुविधा का उपयोग करना नहीं आता है । आइए हम आपको बिना एटीएम कार्ड के पैसे कैसे निकाले के बारे मे पूरी प्रोसेस बता रहे है ।

SBI YONO Cash Withdrawal क्या है ?

एसबीआई बैंक के ग्राहक एटीएम से बिना एटीएम कार्ड के कैश पैसे निकाल सकते है । ये सुविधा एकदम सुरक्षित है इसमे आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है । इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए आपके स्मार्टफोन मे SBI YONO App इंस्टॉल होना चाहिए ।

योनो एप के जरिए आप एसबीआई के एटीएम से बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकाल सकते है । एसबीआई योनो कैश के माध्यम से आप एक बार मे अधिकत्तम 20 हजार रुपये तक की राशि निकाल सकते है । इसके लिए आपको योनो एप मे नीचे बताई गई प्रोसेस को फॉलो करना होगा ।

How to Use SBI YONO Cash Withdrawal Service

एसबीआई योनो कैश सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपके मोबाईल मे SBI YONO एप को लॉगिन करना है । लॉगिन करने के लिए आपको 6 डिजिट का पिन इस्तेमाल करना है ।

योनो एप मे लॉगिन होने के बाद आपको इसके होमपेज पर YONO Cash का ऑप्शन मिलेगा । इस पर आपको क्लिक करना है।

यहाँ आपको ATM सेक्शन पर क्लिक करना है । इसमे आपको 20 हजार रुपये तक निकालने की सुविधा दी हुई है । क्लिक करने के बाद आपका Account शो होगा जिसमे आपके पास कितनी राशि है वो भी शो होगी ।

Read Also: SBI Bank Account Open Online बिना बैंक जाएं घर बैठे सिर्फ 5 मिनट खोले ज़ीरो बैलेंस एसबीआई बैंक खाता। ये रहे सबसे आसान तरीके

अब आपको नीचे की और कितनी राशि निकालनी है उस राशि को यहाँ भरना है और Next बटन पर क्लिक करना है ।

यहाँ पर आपको अपनी इच्छा से 6 डिजिट का योनो कैश पिन Create करना है । ध्यान रहे इस पिन का उपयोग आपको एटीएम कार्ड मे करना होगा । फिर नीचे Next बटन पर क्लिक कर दे ।

इसके बाद टर्म एंड कंडीशन एक्सेप्ट करके ‘कन्फर्म’ पर क्लिक करें । कन्फर्म होने के बाद आपके एसबीआई बैंक खाते मे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर 6 डिजिट का एक योनो कैश ट्रांजैक्शन नंबर का मैसेज आएगा जो कि अगेल 4 घंटे के लिए वैलिड रहेगा ।

अब आप अपने नजदीकी एसबीआई एटीएम पर जाएं और एटीएम मशीन की स्क्रीन पर दिए गए YONO Cash ऑप्शन पर क्लिक करे । यहाँ पर आपको रजिस्टर्ड मोबाईल पर आए मैसेज योनो कैश ट्रांजैक्शन नंबर को टाइप करना है ।

इसके बाद 6 डिजिट का योनो कैश पिन इंटर करना है । ये सारी प्रोसेस होने के बाद एटीएम द्वारा ऑथेंटिकेशन किया जाएगा । ऑथेंटिकेशन पूरा होने के बाद एटीएम से आपकी राशि निकल जाएगी । इस तरीके से आप बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम से पैसे निकाल सकते है ।

इसे भी पढे: Cash Withdrawal With UPI App: बिना एटीएम कार्ड के PhonePe, Google Pay यूपीआई ऐप से आसानी से निकाले एटीएम मशीन से पैसे, जाने सम्पूर्ण प्रक्रिया

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment