SIP vs PPF एसआईपी या पीपीएफ? जानिए कौन सी स्कीम जल्दी बनाएगी करोड़पति, ये रहा पूरा कैलकुलेशन

SIP vs PPF: आज मे वर्तमान दौर मे हर व्यक्ति अपनी आय मे से कुछ हिस्सा बचत के तौर पर सुरक्षित रखना चाहता है । अगर इसी बचत को हम किसी स्कीम मे इन्वेस्ट करते है तो इससे अच्छा खासा मुनाफा कमाया भी जा सकता है । व्यक्ति हर महीने अपनी जेब से बचत की कुछ राशि बैंक मे जमा करते है या किसी स्कीम मे जमा करवाते है । लेकिन क्या हम जानते है इसी बचत की राशि हर महीने किसी स्कीम मे इन्वेस्ट करने पर करोड़पति भी बन सकते है ।

SIP vs PPF
SIP vs PPF

आजकल ज्यादातर लोग अपनी बचत को किसी सुरक्षित स्कीम मे इन्वेस्ट करते है जिससे उनका पैसा सैफ रहे । इसलिए वे सरकार गारंटी वाली योजनाओ मे इन्वेस्ट करते है । वही कुछ लोग कम समय मे ज्यादा पैसा बनाने के लिए शेयर बाजार मे इन्वेस्ट करते है । लेकिन इसमे जोखिम भी होता है । तो आज हम इस आर्टिकल मे आपको इन्वेस्ट के 2 ऑप्शन के बारे मे बता रहे है…

SIP vs PPF

अगर आप लंबी अवधि के लिए इन्वेस्ट कर करोड़पति बनना चाहते है तो सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि क्या आप बिना किसी रिस्क के करोड़पति बनना चाहते है या शेयर मार्केट के रिस्क और रिटर्न के फायदे नुकसान मे भागीदार होकर करोड़पति बनना चाहते है । हम आपको ऐसी ही इन्वेस्ट के 2 ऑप्शन के बारे मे बता रहे है । SIP vs PPF

Join WhatsApp GroupJoin Now

PPF एक सरकारी स्कीम है जिसे पब्लिक प्रोविडेंट फंड कहा जाता है । इसमे आपका पूरा पैसा एकदम सुरक्षित रहता है और धीरे-धीरे बढ़ता है । इसमे आपको 7 से 8% सालाना ब्याज दर से रिटर्न मिलता है । वही SIP स्कीम शेयर बाजार से जुड़ी हुई है । इसके जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाता है। इस स्कीम मे शेयर मार्केट मे उतार-चढ़ाव का रिस्क रहता है । लेकिन लंबी अवधि के इन्वेस्ट करने पर जबरदस्त रिटर्न मिलता है । एसआईपी में ब्याज दर तय नहीं है, लेकिन जानकारों का मानना है कि एसआईपी में औसतन 12-15 फीसदी की दर से रिटर्न मिल जाता है।

SIP vs PPF

SIP और PPF दोनों ही ऐसे इनवेस्टमेंट प्लान है जहां आप न्यूनत्तम 100-500 रुपये से भी इन्वेस्ट की शुरुआत कर सकते है । दोनों मे फर्क ये है PPF (Public Provident Fund) मे आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है, जबकि SIP (Systematic Investment Plan) मे आपको गारंटीड रिटर्न तो नहीं मिलता, लेकिन पिछले कुछ समय से इस पर भी अच्छा खासा रिटर्न मिला है ।

PPF से कैसे बनेंगे करोड़पति?

PPF स्कीम 15 साल मे मैच्योर होती है, 15 साल में मैच्‍योरिटी के बाद आप अपने पीपीएफ अकाउंट को 5-5 साल के ब्‍लॉक में आगे बढ़ा सकते हैं। PPF स्कीम मे आप सालाना अधिकत्तम 1.50 रुपये का इन्वेस्ट कर सकते है । मान लीजिए PPF स्कीम मे सालाना डेढ़ लाख रुपये का इन्वेस्ट करते है तो आपको हर महीने 12,500 रुपये इन्वेस्ट करना होगा । ऐसे मे आप 25 साल मे 37,50,000 रुपये का इन्वेस्ट करेंगे ।

25 साल पूरे होने पर मैच्‍योरिटी के बाद आपको 1 करोड़ रुपये से ज्यादा (1,03,08,015) की राशि रिटर्न मिलेगी । इसमे आपको सालाना 7.1% की ब्याज दर से 65,58,015 रुपये का ब्याज मिलेगा । सरकार की तरफ से हर तिमाही ब्‍याज दरों की समीक्षा होती है. ऐसे में ब्‍याज दरों में बदलाव के साथ मैच्‍योरिटी अमाउंट भी बदल सकता है। इस तरह आप 25 साल मे करोड़पति बन सकेंगे ।

Read Also: SBI Bank Account Open Online बिना बैंक जाएं घर बैठे सिर्फ 5 मिनट खोले ज़ीरो बैलेंस एसबीआई बैंक खाता। ये रहे सबसे आसान तरीके

SIP से कैसे बनेंगे करोड़पति?

वही हम अगर SIP की बात करे तो इसमे इन्वेस्ट और समय की कोई बाध्यता नहीं है । आप इसमे अपनी इनकम के हिसाब इन्वेस्ट कर सकते है । मान लीजिए, पीपीएफ इन्वेष की तरह आपने SIP मे हर महीने 12,500 रुपये का इन्वेस्ट शुरू किया और इसे लगातार 25 साल तक बनाए रखा । तो इसमे भी PPF की तरह अपने 25 साल मे 37,50,000 रुपये का इन्वेस्ट किया ।

25 साल SIP मे आपको PPF की रिटर्न राशि से दुगुनी रिटर्न राशि मिलेगी । 25 साल की SIP पूरी होने आपको 2 करोड़ से ज्‍यादा (2,37,20,439) की राशि रिटर्न मिलेगी । इसमे आपको सालाना 12% की ब्याज दर से 1,99,70,439 रुपये का ब्याज मिलेगा । एसआईपी में औसतन 12 फीसदी के आसपास रिटर्न मिल जाता है. कई बार इससे ज्‍यादा भी मिलता है। अगर किस्मत ने साथ दिया और 15 फीसदी का रिटर्न मिलता है तो आप इससे भी ज्यादा राशि रिटर्न मे प्राप्त कर सकते है।

PPF से करोड़पति बनने में समय ज्‍यादा लगेगा लेकिन आपका पैसा पूरी तरह सेफ रहेगा. जबकि, म्‍यूचुअल फंड एसआईपी से करोड़पति जल्‍दी बनने की उम्‍मीद है, लेकिन इसमें बाजार का रिस्‍क फैक्‍टर है. म्‍यूचुअल फंड में अगर निवेश कर रहे हैं, तो अपने गोल और टेन्‍योर के मुताबिक उसकी समय-समय पर समीक्षा करते रहनी चाहिए. 

डिस्‍क्‍लेमर: म्‍यूचुअल फंड में निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन है. निवेश संबंधी फैसला करने से पहले एडवाइजर से परामर्श जरूर कर लें

जरूरी बात

बता दें कि अगर आप अगर म्‍युचुअल फंड में नि‍वेश के इच्‍छुक हैं तो ऑनलाइन निवेश के लिए आपको डीमैट अकाउंट खोलना होगा। इसके लिए Angle One को Download कर रजिस्‍ट्रेशन करें। यहां पैन कार्ड, आधार अपलोड कर अपना केवाईसी प्रोसेस पूरा करें। आपके ईमेल पर अकाउंट का कन्‍फर्मेशन आते ही आप निवेश के लिए तैयार हो जाएंगे। 

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment