Rajasthan Patwari 3000 Post राजस्थान पटवारी के 3 हजार नए पदों पर भर्ती, यहां से देखें इस दिन आवेदन होंगे शुरू

Rajasthan Patwari 3000 Post: राजस्थान मे पटवारी भर्ती का इंतजार कर रहे बेरोजगार युवा अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है राजस्व मण्डल ने पटवारी के 3000 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है । अभ्यर्थी राजस्थान पटवारी भर्ती का लंबे समय से इंतजार कर रहे है ।

Rajasthan Patwari 3000 Post
Rajasthan Patwari 3000 Post

राजस्थान मे अंतिम बार पटवारी की भर्ती 2021 मे 4400 पदों पर भर्ती निकाल कर राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने परीक्षा आयोजित कारवाई थी। इसके 2 साल गुजर जाने के बाद भी अभी तक नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया । हालांकि पूर्ववर्ती सरकार मे इस भर्ती की विज्ञप्ति जारी करने की चर्चा उठी थी लेकिन जारी नहीं हो पाई । अब एक बार फिर से इस भर्ती के आने की संभावना शुरू हो गई ।

Rajasthan Patwari 3000 Post

राजस्थान पटवारी भर्ती 2024 का आयोजन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा किया जाएगा । राजस्व मण्डल ने पटवारियों के 2998 पदों पर भर्ती के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है । अब इसके अनुमोदन के लिए राजस्व विभाग को भेजकर अनुमति मांगी जा रही है ।

इनमें 1907 रिक्त पद है, जबकि इस वर्ष की बजट घोषणा के 26 जिलों के 1035 पटवार सर्किलों ने 1035 नव सृजित पद हैं। इसके अलावा 21 नवीन तहसीलों में 56 नवीन पटवारियों के पद भी सृजित किए गए हैं। इस तरह कुल 2998 पदों पर भर्ती की जाएगी ।

इसे भी पढे: RPSC New Vacancy 2024 राजस्थान लोक सेवा आयोग ने निकाली साल की पहली नई भर्ती, 5 जनवरी से करे ऑनलाइन आवेदन

पटवारी भर्ती का इंतजार होगा जल्द खत्म

राजस्व मण्डल ने पटवारियों के रिक्त पदों के आधार पर प्रदेशभर के लिए तीन हजार नए पटवारियों की आवश्यकता जताते हुए राज्य सरकार से नई भर्ती प्रक्रिया अपनाने की मांग की है। मण्डल प्रशासन ने राजस्व विभाग को जिलेवार पटवारियों के रिक्त पदों का उल्लेख करते हुए अभ्यर्थना भेजकर नई भर्ती की स्वीकृति मांगी है।

मण्डल के अनुसार राज्यभर में 13 हजार 800 पटवार मण्डल हैं। इनमें से करीब तीन हजार पद रिक्त चल रहे हैं। इन पदों की पूर्ति के लिए नई भर्ती प्रक्रिया अपनाना आवश्यक है। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2021 में 4 हजार 400 पटवारी पदों की विज्ञप्ति जारी कर राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा परीक्षा आयोजित कराई थी। इस बार राज्य सरकार से नई भर्ती की हरी झण्डी मिलने के बाद चयन बोर्ड द्वारा ही विज्ञप्ति जारी कर आवेदन मांगे जा सकेंगे।

image

राजस्थान में बेरोजगार अभ्यर्थी जो पटवारी भर्ती का इंतजार कर रहे हैं उन सभी को बता दें कि राजस्थान पटवारी भर्ती का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी कर दिया जाएगा जैसे ही नोटिफिकेशन जारी होगा इसकी सूचना आपको दे दी जाएगी । 

राजस्थान पटवारी भर्ती 2024 से रिलेटेड लेटेस्ट जानकारी के लिए अब हमारी टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं वहां पर आपको सबसे पहले जानकारी दे दी जाएगी और समय-समय पर हमारी वेबसाइट पर भी विजिट करते रहे।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment