CSIR UGC NET Answer Key 2023 यूजीसी नेट दिसंबर 2023 की ऑफिसियल आन्सर की जारी, यहाँ से करे डाउनलोड

CSIR UGC NET Answer Key 2023: सीएसआईआर यूजीसी नेट आन्सर की दिसंबर 2023, UGC NET Answer Key December 2023, UGC NET Official Answer Key 2024, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) आज विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट दिसंबर 2023) की ऑफिसियल आन्सर की आज जारी कर दी है । CSIR UGC NET परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित की जाती है। सीएसआईआर यूजीसी नेट दिसंबर 2023 की परीक्षा का आयोजन 26 दिसंबर 2023 से 28 दिसंबर 2023 तक की गई ।

CSIR UGC NET Answer Key 2023
CSIR UGC NET Answer Key 2023

बड़ी संख्या में उम्मीदवार संयुक्त नेट परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। यह परीक्षा एक चरण मे 26 दिसंबर 2023 से 28 दिसंबर 2023 को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड के माध्यम से विभिन्न पारियों में आयोजित की गई थी। अब सभी उम्मीदवार यूसीएसआईआर जीसी नेट आन्सर की 2023 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अब एनटीए ने सभी परीक्षार्थियों के लिए सीएसआईआर यूजीसी नेट आन्सर की 2023 जारी कर दिया है।

CSIR UGC NET Answer Key 2023 Official Notification

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने 2,19,146 अभ्यर्थियों के लिए देश भर के 176 शहरों में सीएसआईआर यूजीसी – नेट दिसंबर 2023 का आयोजन किया। उम्मीदवारों को चुनौती देने के लिए रिकॉर्ड किए गए उत्तरों के साथ प्रश्न पत्र के साथ अनंतिम उत्तर कुंजी वेबसाइट https://ugcnet.nta.nic.in/ पर उपलब्ध है। उत्तर कुंजी को चुनौती देने की प्रक्रिया अनुलग्नक के रूप में संलग्न है। उम्मीदवार, जो उत्तर कुंजी से संतुष्ट नहीं हैं, वे अप्रतिदेय प्रक्रिया शुल्क के रूप में प्रति प्रश्न चुनौती देने के लिए ₹ 200/- (दो सौ रुपये मात्र) के शुल्क का भुगतान करके इसे चुनौती दे सकते हैं। उत्तर कुंजी चुनौती का विवरण नीचे दिया गया है:

Join WhatsApp GroupJoin Now

How to Download CSIR UGC NET Answer Key December 2023

  • एनटीए की वेबसाइट https://csirnet.nta.ac.in/ पर जाएं।
  • उत्तर कुंजी के संबंध में ‘चुनौती (चुनौती)’ पर क्लिक करें
  • अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि के साथ लॉगिन करें
  • चिह्नित प्रतिक्रियाओं के लिए “प्रश्न पत्र देखें” पर क्लिक करें और उत्तर कुंजी को देखने या चुनौती देने के लिए, “देखने के लिए क्लिक करें / उत्तर कुंजी को चुनौती दें” लिंक पर क्लिक करें।
  • कॉलम ‘सही विकल्प’ के तहत प्रश्न के बगल में आईडी एनटीए द्वारा उपयोग की जाने वाली सही उत्तर कुंजी के लिए है।
  • यदि आप इस विकल्प को चुनौती देना चाहते हैं, तो आप चेक बॉक्स पर क्लिक करके अगले चार कॉलम में दिए गए किसी एक या अधिक विकल्प आईडी का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने इच्छित विकल्प पर क्लिक करने के बाद, नीचे स्क्रॉल करें, ‘अपना दावा सहेजें’ और अगली स्क्रीन पर जाएँ।
  • आप उन सभी विकल्प आईडी का प्रदर्शन देखेंगे जिन्हें आपने चुनौती दी है।
  • आप सहायक दस्तावेज अपलोड करना चाह सकते हैं जिसमें आप ‘फाइल चुनें’ का चयन कर सकते हैं और अपलोड कर सकते हैं (सभी दस्तावेज एक पीडीएफ फाइल में डालने के लिए)।
  • शुल्क का भुगतान करें’ पर क्लिक करें या यदि आप दावों को संशोधित करना चाहते हैं, तो ‘अपने दावों को संशोधित करें’ पर क्लिक करें।
  • ‘पे फीस’ पर क्लिक करके शुल्क का भुगतान करें। अपेक्षित शुल्क के सफल भुगतान के बाद दावों को अंतिम रूप से सहेजा जाएगा।
  • भुगतान का तरीका चुनें और अपना शुल्क @ रु। का भुगतान करें। 200/- प्रत्येक प्रश्न के लिए चुनौती दी गई। डेबिट/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान करें।

CSIR UGC NET Answer Key 2023 Link: Click Here
CSIR UGC NET Answer Key 2023 Notification: Click Here

इसे भी पढे: UGC NET Passing Marks 2024 इस बार इतनी ज्यादा रहेगी कट ऑफ । यहाँ से देखे केटेगरी वाइज़ पासिंग मार्क्स ।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment