Rajasthan Teacher Vacancy News 2024 राजस्थान के बेरोजगारों को नए साल पर मुख्यमंत्री का तोहफा, अध्यापक भर्ती के लाखों पदों पर भर्ती

Rajasthan Teacher Vacancy News 2024: राजस्थान मे अध्यापक भर्ती का इंतजार कर रहे बेरोजगार अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है । राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने बेरोजगार युवाओ की पीड़ा को समझते हुए शिक्षा विभाग की 100 दिन कार्य योजना मे राज्य मे रिक्त पड़े पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करने को प्राथमिकता देते हुए शामिल किया है ।

बेरोजगार युवा लंबे समय से रीट, सेकंड ग्रेड, स्कूल व्याख्याता के रिक्त पड़े पदों के लिए भर्ती विज्ञापन जारी करने की मांग सरकार से करते आ रहे है । रीट पात्रता परीक्षा का आयोजन किए हुए भी लगभग 2 साल से ज्यादा हो गया । वही सेकंड ग्रेड और स्कूल व्याख्याता की भर्ती को भी 2 साल होने के आए । परीक्षा एजेंसी और सरकार की सुस्ती की वजह से इन दोनों भर्तियों को अभी तक पूरा नहीं किया गया ।

Rajasthan Teacher Vacancy News 2024

राजस्थान में भाजपा सरकार के पदभार ग्रहण करते ही आगामी 100 दिवस हेतु कार्य योजना पर तीव्र गति से कार्य किया जा रहा है । मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने सभी महत्वपूर्ण विभागों को आगामी 100 दिवस हेतु विशेष कार्य योजना तैयार करने तथा इन योजनाओं की क्रियान्विति पर विशेष बल देते हुए इन्हें आगामी 100 दिवस में पुरा करने का लक्ष्य प्रत्येक विभाग को प्रदान किया है।

Join WhatsApp GroupJoin Now

प्रत्येक विभाग की तरह शिक्षा विभाग को भी आगामी 100 दिनों में विभिन्न कार्यों पर अमल लाने हेतु एक कार्य योजना पर कार्य किया जा रहा है जिसके तहत आगामी 30 दिनों में शिक्षा विभाग में शिक्षकों के रिक्त पदों के आकलन करने तथा इन रिक्त पदों पर भर्ती करने हेतु अर्थना प्रेषित करने को कहा गया है।

Rajasthan Teacher Vacancy News 2024
Rajasthan Teacher Vacancy News 2024

आगामी 30 दिनों में स्कूल व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापक एवं अन्य संवर्गों के रिक्त पदों की गणना कर अर्थना प्रेषित करने का कार्य दिया गया है। राजस्थान में शिक्षक भर्ती के इंतजार करने वाले बेरोजगार युवाओं के लिए आगामी 30 दिनों में व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापक सहित अन्य पदों पर भर्तियों की विज्ञप्ति जारी होने की संभावना है।

ऐसे मे बेरोजगार युवा नई सरकार से उम्मीद लगाए हुए है कि नई सरकार सत्ता मे आने के बाद बेरोजगार युवाओ को तोहफा देकर नई भर्तियों का विज्ञापन जारी करेगी । अब भजन लाल की सरकार ने अपनी सरकार के 100 दिन की कार्य योजना मे शिक्षा विभाग मे रिक्त पड़े स्कूल व्याख्याता, सेकंड ग्रेड और रीट की भर्ती को प्राथमिकता देते हुए शामिल कर लिया है ।

आप सभी को बता दें कि स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से 100 दिवसीय कार्ययोजना जारी की गई है और इसमें विभिन्न प्रकार की भर्तियों की जानकारी भी दी गई है, जिससे पता चलता है कि अगले एक साल के भीतर सभी स्कूलों में रिक्त पदों को भरेंगे । सरकार ने 100 दिनों के लिए अपना एक्शन प्लान भी जारी कर दिया है.

इसे भी पढे: REET Exam News बेरोजगारों की बड़ी मांग रीट विज्ञप्ति जारी करो । 3 लाख बीएड बीएसटीसी बेरोजगारों को मिले बड़ी राहत । 2 साल से टूट रही आस ।

स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा 100 दिवस की इस कार्य योजना में बताया गया है कि जितने भी व्याख्याता, वरि, अध्यापक एवं अन्य संवर्गों के सीधी भर्ती के रिक्त पद खाली है उनके पदों की गणना कर अर्थना 30 दिन के अंदर प्रेषित करना है । उसके बाद में इस भर्ती से रिलेटेड आगे की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद में इन भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी होने वाला है ।

स्कूल शिक्षा विभाग की इस 100 दिवसीय कार्ययोजना में बताया गया है कि व्याख्याता, वरिष्ठ शिक्षक एवं अन्य संवर्गों की सीधी भर्ती के सभी रिक्त पदों की गणना कर 30 दिन के भीतर सूचना भेजनी है। उसके बाद इस भर्ती से जुड़ी आगे की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इन भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

अगर आप भी स्कूल शिक्षा विभाग की 100 दिवसीय कार्ययोजना की पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते हैं तो हमने नीचे इसका डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करा दिया है। वहां से आप सीधे स्कूल शिक्षा विभाग की 100 दिवसीय कार्ययोजना की पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं और वहां से आप जान सकते हैं कि शिक्षक भर्ती के लिए विभाग ने नोटिस में क्या जानकारी दी है।

राजस्थान स्कूल शिक्षा विभाग की 100 दिन की कार्य योजना की फाइल यहाँ से डाउनलोड करें: Click Here

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment