RPSC New Vacancy 2024 राजस्थान लोक सेवा आयोग ने निकाली साल की पहली नई भर्ती, 5 जनवरी से करे ऑनलाइन आवेदन

RPSC New Vacancy 2024: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने नए साल 2024 की पहली नई भर्ती का ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है । राजस्थान मे आचार संहिता के बाद से भर्तियों पर विराम लग चुका था । अब नई सरकार का गठन भी हो गया और आचार संहिता भी हट चुकी है । और आयोग ने नए साल के शुभ अवसर बेरोजगार युवाओ को बड़ा तोहफा भी दे दिया ।

RPSC New Vacancy 2024
RPSC New Vacancy 2024

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने नई सरकार के गठन के बाद और नए साल की पहली नई भर्ती विधि रचनाकार का ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी कर योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए है । आरपीएससी द्वारा विधि रचनाकार के पदों पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 05 जनवरी 2024 से होने वाली है । आइए जानते है भर्ती के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी…

RPSC New Vacancy 2024

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सोमवार को विधि रचनाकार (विधि एवं विधिक कार्य विभाग) के 9 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है। शैक्षणिक योग्यता, विषयवार पदों की संख्या, वर्गवार वर्गीकरण एवं अन्य जानकारी संबंधी विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है। आयोग सचिव ने बताया कि उक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 5 जनवरी से 4 फरवरी 2024 की रात्रि 12 बजे तक किए जा सकेंगे। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। परीक्षा तिथि व स्थान के संबंध में यथासमय सूचित कर दिया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता 

– मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से लॉ में डिग्री। एवं 
– ग्रेजुएशन में अंग्रेजी और हिंदी या दोनों में से कम से कम एक ऑप्शनल विषय रहा हो। 

आयु सीमा 

21 से 40 वर्ष। 
अधिकतम आयु सीमा में छूट
– राजस्थान राज्य के एसटी,  ईडब्ल्यूएस, एससी, ओबीसी एवं एमबीसी वर्ग के पुरूष- 5 वर्ष की छूट 
– सामान्य वर्ग  की महिला- 5 वर्ष की छूट 
– राजस्थान राज्य की एसटी, एससी, ओबीसी एवं एमबीसी वर्ग की महिला- 10 वर्ष

वेतनमान – 

पे – मैट्रिक्स लेवल एल-11 (ग्रेड पे 4200 )

आवेदन फीस

आवेदन शुल्क:- कार्मिक विभाग के परिपत्र क्रमांक प. 8 ( 3 ) कार्मिक / क – 2 / 2023-04443 जयपुर, दिनांक 19.04.2023 के द्वारा अभ्यर्थियों से एक बारीय पंजीयन कराने के बाद राजस्थान लोक सेवा आयोग, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड एवं राज्य की अन्य सभी भर्ती संस्थाओं द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षाओं में आवेदन करने पर बार-बार परीक्षा शुल्क देय नहीं होगा। इस हेतु अभ्यर्थी को अपनी एस.एस.ओ. आई.डी. (SSO ID) द्वारा लॉगिन करने के बाद One Time Registration ऑप्शन पर जाकर निम्नानुसार निर्धारित एक बारीय पंजीयन शुल्क जमा कराना होगा:-

  • सामान्य (अनारक्षित) अभ्यर्थी के लिए – रूपये 600/-
  • आरक्षित वर्ग (EWS, OBC, SC, ST, MBC) के अभ्यर्थी – रूपये 400/-
  • दिव्यांगजन – रूपये 400/-

How to Apply RPSC Vidhi Rachnakar Online Form 2024

आरपीएससी विधि रचनाकार भर्ती के ऑनलाइन आवेदन SSO के माध्यम से भरे जाएंगे । इसके लिए आपके पास SSO ID होनी चाहिए या पहले SSO पोर्टल मे SSO ID के लिए रजिस्ट्रेशन करना है ।

इसे भी पढे: SSO ID Kaise Banaye राजस्थान एसएसओ आईडी रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? अपने मोबाईल से सिर्फ 2 मिनट मे ।

अब SSO पोर्टल पर लॉगिन करना है । यहाँ पर Recruitment Portal App पर क्लिक करना है । यहाँ पर Ongoing Recruitment मे RPSC Vidhi Rachnakar Vacancy 2024 के Apply Now पर क्लिक करना है ।

अब आपको अपने जन आधार कार्ड से One Time Registration (OTR) की प्रक्रिया पूरी करनी है । और वन टाइम फीस का भुगतान करना है । इसके बाद आपको फॉर्म मे मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है । साथ मे मांगे गए सभी डॉक्युमेंट्स अपलोड करने है ।

इसके बाद आपको फॉर्म को फाइनल सबमिट कर देना है । और भविष्य के लिए इसका एक प्रिन्ट आउट निकालकर अपने पास सेव रख ले ।

RPSC Vidhi Rachnakar Vacancy 2024 Form Date: 05 January to 04 February 2024
RPSC Vidhi Rachnakar Online Form Link 2024: Click Here
RPSC Vidhi Rachnakar Recruitment 2024 Notification: Click Here

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment