School Holiday Extended सभी स्कूलों की छुट्टियां 8 दिन और बढ़ाई गई, जानिए अब कब खुलेंगे

School Holiday Extended: भारत के उत्तरी भाग मे इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है जहां पर तापमान मे भारी गिरावट आ रही है और दिनभर कोहरा छाया हुआ रहता है । इसी कड़ाके की ठंड को देखते हुए सरकार ने बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान मे रखते हुए सर्दियों की छुट्टियों मे और बढ़ोतरी कर दी है ।

School Holiday Extended
School Holiday Extended

सरकार छोटे बच्चों के प्रति संवेदनशीलता बरतते हुए सभी स्कूलों मे कक्षा 1 से 8 तक के सभी बच्चों की छुट्टियों को 8 दिन और बढ़ा दिया है । सरकार के इस आदेश से कक्षा 8 तक के सभी बच्चों को सर्दी से राहत मिलेगी और स्कूल भी नहीं जाना होगा ।

School Holiday Extended

आपको बता दे सरकार ने सभी जिलों मे सर्दी की छुट्टियाँ 25 दिसंबर से 05 जनवरी 2024 तक घोषित की थी । लेकिन जैसे ही नया साल शुरू हुआ सर्दी मे बढ़ोतरी होने लगी। ज्यादातर इलाकों मे भयंकर ठंड पड़ रही है । ऐसे मे छोटे बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान मे रखते हुए जिला कलेक्टरों ने अपने-अपने जिलों मे सर्दी की छुट्टियों मे बढ़ोतरी के आदेश जारी किए

शिक्षा विभाग ने बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए सर्दियों की छुट्टियाँ और बढ़ा दी है । ये छुट्टियाँ सिर्फ छोटे बच्चों को जो कक्षा 1 से 8 तक मे पढ़ते है उनको मिली है । इसके अलावा कक्षा 9 से 12 तक बच्चों को और सभी शिक्षकों को स्कूल जाना होगा ।

स्कूल कब खुलेगा

राजस्थान की सभी स्कूलों मे शीतकालीन अवकाश 5 जनवरी तक था । लेकनी सर्दी के चलते स्कूलों मे शीतकालीन अवकाश की अवधि 13 जनवरी 2024 तक बढ़ा दी है । इसके अगले 14 जनवरी को रविवार की छुट्टी होगी और 15 जनवरी को मकर संक्राति की छुट्टी होगी । ऐसे मे अब सभी स्कूल 16 जनवरी को खुलेंगे । पहले 6 जनवरी को स्कूल खोलने के आदेश थे ।

निदेशक शिक्षा विभाग बीकानेर ने आदेश जारी सभी जिला कलेक्टरों से कहा की जिला शिक्षा अधिकारी से समन्वय स्थापित कर शीतलहर की स्थिति को ध्यान मे रखते हुए छुट्टियों का निर्णय ले । राजस्थान मे कड़ाके की ठंड पड़ रही है । ऐसे मे शिक्षा विभाग ने 13 जनवरी तक सभी स्कूलों की छुट्टियाँ बढ़ा दी है ।

इसे भी पढे: Rajasthan Government Calendar 2024 राजस्थान सरकार का नए साल 2024 का सरकारी कैलेंडर जारी, यहाँ से करे डाउनलोड

इन जिलों मे है 13 जनवरी तक अवकाश

जयपुर, कोटपुतली-बहरोड़, भीलवाड़ा, करौली, अनूपगढ़, केकड़ी, दुदू, नीम का थाना, भरतपुर, हनुमानगढ़, फलौदी, जालौर, नागौर, अजमेर, सीकर, जोधपुर, बाड़मेर, बारा, डूंगरपुर मे जिला कलेक्टरों द्वारा कक्षा 1 से 8 तक बच्चों की 13 जनवरी तक स्कूलों मे छुट्टियों की घोषणा की है । वही अन्य जिलों मे 13 जनवरी से पहले स्कूलों चालू हो जाएंगे ।

इसे भी पढे: Makar Sankranti Date 2024 मकर संक्रांति कब है ? 14 या 15 जनवरी, डेट को लेकर यहां कंफ्यूजन करें दूर, जाने सही तारीख

जिला कलेक्टरों को किया अधिकृत

कार्यालय निदेशक, माध्यमिक शिक्षा राजस्थान, बीकानेर के आदेश के बाद जिला कलेक्टर आधिकारिक आदेश जारी करेंगे। राज्य सरकार के निर्णय से स्कूली बच्चों को बड़ी राहत मिली है। निदेशक के आदेश गैर सरकारी स्कूलों में भी लागूं होंगे। आदेशों की पालना नहीं होने पर संबंधिक स्कूल संचालकों के खिलाफ विधि सम्मत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment