राजस्थान मे चुनाव आचार संहिता हटी। चुनाव आयोग ने जारी किया आदेश।

Rajasthan Me Aachar Sanhita Kab Hategi: राजस्थान मे आचार संहिता कब हटेगी: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 पूरी तरह से सम्पूर्ण हो गए है । इसी के साथ राजस्थान मे लगी आदर्श आचार संहिता भी अब समाप्त हो गई है । इसके लिए चुनाव आयोग ने राजस्थान सहित अन्य सभी चुनावी राज्यों मे आचार संहिता की समाप्ति के आदेश जारी कर दिए है ।

Rajasthan Me Aachar Sanhita Kab Hategi
Rajasthan Me Aachar Sanhita Kab Hategi

राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए 9 अक्टूबर को चुनाव घोषणा के साथ ही आचार संहिता प्रभावी हो गई थी । राजस्थान सहित अन्य सभी राज्यों के चुनाव परिणाम घोषित हो चुके है और अब राजस्थान सहित अन्य सभी चुनावी राज्यों मे चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता समाप्ति के ऑर्डर जारी कर दिए ।

Rajasthan Me Aachar Sanhita Kab Hategi

चुनाव आयोग के अधिकारियों ने राजभवन मे जाकर राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की । जिसमे राजस्थान निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के नेतृत्व मे निर्वाचन आयोग के प्रमुख सचिव नरेंद्र बूटोलिया सहित प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की ।

चुनाव आयोग के अधिकारियों ने राज्यपाल कलराज मिश्र को राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 मे निर्वाचित 199 सदस्यों के संबंधित दल सहित उनके नाम की अधिसूचना की प्रति सौंपी । और चुनाव आयोग ने सभी राज्यों के मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन अधिकारी के नाम आदेश जारी कर 04 दिसंबर 2023 से आदर्श आचार संहिता की समाप्ति की घोषणा की ।

बता दें कि राजस्थान में मतगणना में बाजी मारते हुए बीजेपी ने पूर्ण बहुमत प्राप्त किया है. बीजेपी ने 115 सीटों पर जीत हासिल की. और पहले नंबर पर रही. जबकि कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही. कांग्रेस को 69 सीटें और अन्य को 15 सीटें मिली है. राजस्थान में कुल 199 सीटों पर चुनाव हुए. 

इसे भी पढे: Rajasthan CM Face राजस्थान मे बीजेपी को मिला बहुमत, अब कौन बनेगा मुख्यमंत्री, इन 4 नामों पर चर्चा

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment