Rajasthan CM Face राजस्थान मे बीजेपी को मिला बहुमत, अब कौन बनेगा मुख्यमंत्री, इन 4 नामों पर चर्चा

Rajasthan CM Candidate: Rajasthan CM Face, राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन बनेगा, राजस्थान विधानसभा चुनाव 25 नवंबर को सम्पन्न हो चुके है । इस बीच दोनों ही पार्टियां अपनी-अपनी सरकार बनाने का दावा करती हुई नजर आ रही थी । 30 नवंबर को एग्जिट पोल के नतीजे भी चौकाने वाले आए । एग्जिट पोल के 11 नतीजों मे से 8 मे बीजेपी और 3 मे कांग्रेस की सरकार बनाने का दावा किया गया । लेकिन मतगणना के दिन मतदाताओ का पूरा रुझान बीजेपी के साथ गया ।

Rajasthan CM Face
Rajasthan CM Face

इसी बीच नतीजों के रुझानों के सामने आने के बाद जनता जानना चाहती है बीजेपी की सरकार बनने पर पार्टी किसे राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाएगी । अब देखना होगा बीजेपी राजस्थान मे किसे मुख्यमंत्री बनाएगी । आइए जानते है वो 4 नाम जिनकी सियासी गलियारों मे हो रही है चर्चा…

Rajasthan CM Face

राजस्थान मे चुनाव जीतने पर बीजेपी किसे राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाएगी ? इस सवाल को लेकर तमाम राजनीतिक गलियारों मे तरह-तरह के अनुमान लगा रहे है । लेकिन बीजेपी ने अभी तक इस पर कोई चर्चा नहीं की । हालांकि जेपी नड्डा ने एक सवाल के जवाब मे कहा हमारी पार्टी मे सीएम चेहरों की कमी नहीं है । हमारे यहाँ 10-20 मिनट मे सीएम तय होता है ।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान में जितनी भी चुनावी रैलियां कीं, जन संबोधन में हमेशा यही कहा कि बीजेपी का केवल एक ही चेहरा है और वो है कमल. वहीं, कुछ समय बाद अमित शाह ने अपने जन संबोधन में वसुंधरा राजे की जम कर तारीफ की। वहीं बीजेपी ने इस बार दिया कुमारी, राज्यवर्धन राठौर, बालकनाथ, देवजी पटेल समेत कई सांसदों को चुनाव मैदान में उतारा है। सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारने से कई तरह के अनुमान लगाए जा रहे हैं।

Rajasthan CM Candidate: वसुंधरा राजे

वसुन्धरा एक लोकप्रिय नेता हैं। लोकप्रियता के मामले में सबसे आगे हैं। महिला, राजपूत, जाट, गुर्जर और आदिवासी वोटों पर उनकी पकड़ है। बीजेपी को परंपरागत ब्राह्मण और बनिया मतदाताओं का भी समर्थन हासिल है। 70 साल की वसुंधरा राजे के पास राजनीति का भी लंबा अनुभव है. सबसे बड़ी बात ये है कि वो राजस्थान की 200 में से 60 सीटों यानी करीब एक तिहाई सीटों पर सीधा असर डाल सकती हैं.

वो राजस्थान की जमीनी स्थिति से भी वाकिफ हैं. यही कारण है कि बीजेपी राजस्थान जीतने के लिए पांचवीं बार वसुंधरा को मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर प्रोजेक्ट कर सकती है. अगर औपचारिक ऐलान नहीं भी होता है, फिर भी यह तय माना जा रहा है कि राजस्थान में बीजेपी को बहुमत मिला तो पार्टी वसुंधरा को अनदेखा नहीं करेगी. 

राजस्थान में सीएम बनने की रेस में हैं ये चेहरे

वसुंधरा राजे के अलावा राजस्थान में सांसद और जयपुर राजघराने की रानी दीया कुमारी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, राजस्थान प्रदेश बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष सतीश पूनिया  और  लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला का नाम लिया जा रहा है।

Read Also: Rajasthan Election Result 2023 Live राजस्थान विधानसभा चुनाव की सभी 199 विधानसभा सीटों के नतीजे । किस सीट से कौन जीता ? लाइव अपडेट यहाँ से देखे ।

पर बीजेपी का हाल के पिछले 8 सालों के इतिहास पर अगर नजर डालें तो कोई नया चेहरा ही सीएम बनेगा। इन सबके सीएम कैंडिडेट बनने के पीछे अपने-अपने गणित हैं। महारानी दीया कुमारी के लिए सिर्फ यही उम्मीद का कारण बनता है कि एक महारानी को रिप्लेस दूसरी महारानी से करना आसान रहेगा। पर दीया कुमारी का इतने बड़े पद को संभालने का अनुभव न होना और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे से उनकी दूरी उनकी ताजपोशी होने की राह में रुकावट पैदा करेगी।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment