Rajasthan Exit Poll Live 2023 राजस्थान मे किसकी बनेगी सरकार, एग्जिट पोल से किसकी बन रही है सरकार, जाने कहाँ और कैसे देखे एग्जिट पोल

Rajasthan Exit Poll Live 2023: राजस्थान मे नई सरकार के लिए राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के पूरे राज्य मे एक चरण मे वोटिंग 25 नवंबर 2023 हुई । राजस्थान मे 199 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ । अब सभी की नजर 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना और रिजल्ट पर है । लेकिन इससे पहले मतदाता एग्जिट पोल का भी इंतजार कर रहे है । एग्जिट पोल के माध्यम से राजस्थान मे किसकी सरकार बनेगी की संभावना का अनुमान लग सकता है ।

Rajasthan Exit Poll Live 2023
Rajasthan Exit Poll Live 2023

राजस्थान मे 199 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ जिसमे 74.62% मतदान हुआ जिसने वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव के 74.06% मतदान के रिकार्ड को तोड़ा है । वोटिंग प्रतिशत बढ़ने से राजनीतिक गलियारों मे नई बहस शुरू हो गई । ऐसे मे लोग बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे है । लेकिन इससे पहले विभिन्न एजेंसी राजस्थान का एग्जिट पोल जारी कर देगी । जिससे अनुमान लग जाएगा राजस्थान मे किस पार्टी की सरकार बनेगी ।

Rajasthan Exit Poll Live 2023

राजस्थान विधानसभा चुनाव की वोटिंग 25 नवंबर को होने के बाद अब नतीजें 3 दिसंबर को ही आएंगे। बीजेपी और कांग्रेस के नेता ही नहीं पूरा देश रिजल्ट का इंतजार कर रहा है, लेकिन इससे पहले एग्जिट पोल से तस्वीर साफ होगी! चुनाव परिणाम से पहले एग्जिट पोल में ही संकेत मिल जाएगा कि राजस्थान के किसकी सरकार बनेगी।

Join WhatsApp GroupJoin Now

राजस्थान विधानसभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद अब राजस्थान सहित अन्य 4 राज्यों के नतीजे भी 3 दिसंबर को ही आएंगे । लेकिन मतदाताओ को तो सबसे ज्यादा इंतजार राजस्थान विधानसभा चुनाव रिजल्ट का इंतजार है । क्या गहलोत सरकार वापस से एक बार फिर सत्ता हासिल करती है या फिर बीजेपी की सरकार बनेगी । ये तो अब 3 दिसंबर को ही पता लगेगा ।

राजस्थान एग्जिट पोल कब आएगा

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान हो चुका है। प्रदेश के मतदाताओं ने पिछले चार चुनाव से सबसे ज्यादा 75.45 फीसदी मतदान किया। नई सरकार चुनने के लिए 74.72 फीसदी महिलाओं ने वोट दिया तो 74.53 प्रतिशत पुरुषों ने भी मतदान किया। प्रदेश में नई सरकार किसकी बनेगी ये तो 3 दिसंबर को साफ होगा। लेकिन, कल गुरुवार 30 नवंबर को एग्जिट पोल से संभावित सरकार का अनुमान लग सकता है। 

इसे भी पढे: Rajasthan Election 2023 राजस्थान मे राज बदलेगा या रिवाज ? 30 साल से कोई भी दल नहीं कर पाया सरकार रिपीट ।

चुनाव आयोग ने आचार संहिता के कारण एग्जिट पोल के नतीजों पर रोक लगा रखी है । चुनाव आयोग ने 9 नवंबर से 30 नवंबर शाम 6 बजे तक सभी एग्जिट पोल पर रोक लगा रखी है । ऐसे मे 30 नवंबर को तेलंगाना मे होने वाले विधानसभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद से विभिन्न न्यूज एजेंसी एग्जिट पोल जारी कर देगी ।

राजस्थान एग्जिट पोल कैसे देखे

राजस्थान मे इस बार दोनों ही पार्टियों मे असमंजस की स्थिति बनी हुई है । बीजेपी दावा करती है कि राजस्थान मे इस बार राज बदलेगा वही कांग्रेस पार्टी अशोक गहलोत की योजनाओ और गारंटी के आधार पर दावा कर रही है इस बार राजस्थान मे रिवाज बदलेगा और लगातार दूसरी बार कांग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी । ये तो अब 3 दिसंबर को ही पता चल पाएगा ।

इसे भी पढे: Rajasthan Congress CM Candidate राजस्थान मे कांग्रेस की सरकार रिपीट हुई तो कौन बनेगा मुख्यमंत्री? इन 5 बड़े नेताओं के नाम आ रहे है सामने

राजस्थान का एग्जिट पोल 30 नवंबर को शाम 6 बजे से जारी होने शुरू हो जाएंगे । हम आपको बताएंगे कि इस सर्वे को आप कहाँ, कैसे और कब सकते है । तो आपको बता दे राजस्थान विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के लाइव अपडेट अलग-अलग न्यूज चैनल और विभिन्न न्यूज वेबसाईट के माध्यम से देख सकते है ।

30 नवंबर को शाम 6 बजे से अलग-अलग चैनलों और एजेंसियों के एग्जिट पोल के नतीजे सामने आना शुरू होंगे। हालांकि, एग्जिट पोल के नतीजे कितने सही साबित होंगे ये तीन दिसंबर को ही पता चलेगा। इसके अलावा हम इस पेज पर भी राजस्थान विधानसभा चुनाव एग्जिट पोल 2023 को अपडेट कर देंगे ।

इसे देखे: Rajasthan Exit Polls Result 2023 राजस्थान मे किसकी बन रही है सरकार, एग्जिट पोल के नतीजे जारी, जाने यहाँ से

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment