Rajasthan Congress CM Candidate राजस्थान मे कांग्रेस की सरकार रिपीट हुई तो कौन बनेगा मुख्यमंत्री? इन 5 बड़े नेताओं के नाम आ रहे है सामने

Rajasthan Congress CM Candidate 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव होने के बाद से कांग्रेस पार्टी अपनी सरकार रिपीट होने का दावा कर रही है । अब ये तो 3 दिसंबर को ही तय हो पाएगा राजस्थान मे रिवाज बदलेगा या राज ? यूं तो ये चुनाव कांग्रेस पार्टी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की गारंटी और योजनाओ के दम पर लड़ा है । लेकिन कांग्रेस पार्टी ने अशोक गहलोत सहित किसी भी नेता को सीएम फेस घोषित नहीं किया । ऐसे मे राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन बनेगा

Rajasthan Congress CM Candidate
Rajasthan Congress CM Candidate

राजस्थान मे पिछले 5 सालों मे मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर दो बड़े नेताओ के बीच खींचतान देखने को मिली । हालांकि इस पूरे सियासी ड्रामे के बावजूद भी अशोक गहलोत पूरे 5 साल मुख्यमंत्री बने रहे । राजस्थान के राजनीतिक गलियारों मे इस बात को लेकर भी चर्चा हो रही है अगर राजस्थान मे कांग्रेस पार्टी रिपीट होती है तो पार्टी किसे मुख्यमंत्री बनाएगी ? आइए आज हम कांग्रेस की और से 5 ऐसे बड़े और मजबूत नेताओं के बारे मे बता रहे है जो मुख्यमंत्री पद के दावेदार हो सकते है ।

Rajasthan Congress CM Candidate : अशोक गहलोत

अगर राजस्थान मे कांग्रेस सरकार रिपीट होती है तो कांग्रेस के तरफ से मुख्यमंत्री पद के प्रमुख दावेदारों मे सबसे बड़ा नाम है अशोक गहलोत । कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा चुनाव 2023 अशोक गहलोत की गारंटी और योजनाओ के दम पर ही लड़ा है । अशोक गहलोत राजस्थान मे 3 बार मुख्यमंत्री बन चुके है । अशोक गहलोत ने 1998-2003, 2008-2013 और 2018-2023 तक मुख्यमंत्री का दायित्व निभाया है ।

Join WhatsApp GroupJoin Now

इसके अलावा गहलोत केन्द्रीय मंत्री, राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और राष्ट्रीय महासचिव जैसे महत्त्वपूर्ण पदों पर रह चुके है । ऐसे मे उनका दावा सबसे मजबूत है । अशोक गहलोत को राजनीति का जादूगर भी कहते है । अब देखना होगा कांग्रेस रिपीट होने के बाद गहलोत आलाकमान पर कौनसा जादू चलाते है ।

Rajasthan Congress CM Candidate : सचिन पायलट

राजस्थान मे कांग्रेस पार्टी की तरफ से राजस्थान के मुख्यमंत्री पद के दूसरे सबसे बड़े दावेदार सचिन पायलट है । जो वर्तमान सरकार मे उपमुख्यमंत्री भी रह चुके है । अशोक गहलोत के बाद राजस्थान की राजनीति मे सचिन पायलट दूसरा सबसे बड़ा चेहरा है । सचिन पायलट वर्ष 2018 मे मुख्यमंत्री पद के सबसे बड़े दावेदार थे । हालांकि आलाकमान ने अशोक गहलोत को राजस्थान का मुख्यमंत्री घोषित कर दिया ।

2013 विधानसभा चुनावों मे कांग्रेस पार्टी को मिली करारी हार के बाद सचिन पायलट ने कांग्रेस पार्टी को राजस्थान मे मजबूती से खड़ा किया । इसका नतीजा 2018 मे कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने पर मिला । सचिन पायलट केन्द्रीय मंत्री, राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद पर रह चुके है । पायलट को प्रियंका गांधी और राहुल गांधी का भी बेहद विश्वसनीय माना जाता है । इसलिए कांग्रेस से सचिन पायलट की दावेदारी भी काफी मजबूत है।

इसे भी पढे: Rajasthan Exit Poll Live 2023 राजस्थान मे किसकी बनेगी सरकार, एग्जिट पोल से किसकी बन रही है सरकार, जाने कहाँ और कैसे देखे एग्जिट पोल

Rajasthan Congress CM Candidate : गोविंद सिंह डोटासरा

राजस्थान की राजनीति मे सबसे बड़ा जाट चेहरा गोविंद सिंह डोटासरा है । डोटासरा को भी राजस्थान के मुख्यमंत्री का प्रबल दावेदार माना जाता है । हालांकि राजस्थान की राजनीति मे अब तक कोई भी जाट चेहरा मुख्यमंत्री नहीं बन सका । गोविंद सिंह डोटासरा वर्तमान सरकार मे शिक्षा मंत्री रहकर अनेक नवाचार किए । इसके अलावा शिक्षा विभाग की कार्यप्रणाली मे तेजी आई । 2020 मे सियासी हलचल के बाद गोविंद सिंह डोटासरा को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया ।

Rajasthan Congress CM Candidate : सीपी जोशी

राजस्थान के मुख्यमंत्री पद के अगले प्रबल दावेदार वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी भी है । सीपी जोशी एक बार पहले भी मुख्यमंत्री बनने से चूक गए थे । साल 2008 मे विधानसभा चुनाव मे अपने ही शिष्य से महज 1 वोट से चुनाव हार गए थे । वरना सीपी जोशी ही 2008 मे राजस्थान के मुख्यमंत्री बनने के बड़े दावेदार थे । अगर अबकी बार कांग्रेस रिपीट होती है तो जोशी फिर से मुख्यमंत्री के मजबूत दावेदार है ।

इसे भी पढे: Rajasthan BJP CM Candidate चुनाव जीतने पर राजस्थान में किसे सीएम बनाएगी बीजेपी? जानिए वो 4 नाम जिनकी हो रही है चर्चा

Rajasthan Congress CM Candidate : गोविंद राम मेघवाल

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में मंत्री गोविंद राम मेघवाल को कांग्रेस ने कैंपेन कमिटी का अध्यक्ष बनाकर सबको चौंका दिया था. दलित समुदाय से आने वाले मेघवाल को पिछले दिनों पार्टी और संगठन में कई अहम जिम्मेदारियां दी गई है. कुछ सियासी पंडितों का मानना है कि पंजाब की तर्ज पर कांग्रेस के पास गोविंद राम मेघवाल के तौर पर एक बड़ा दलित कार्ड है जिस पर पार्टी दांव खेल सकती है.

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment