Rajasthan Election Result 2023 Link: राजस्थान विधानसभा चुनाव रिजल्ट कैसे और कहां देखे ? 199 विधानसभा सीटों के नतीजों की पल-पल अपडेट

Rajasthan Election Result 2023 Link: राजस्थान की राजनीति मे इस बार के चुनाव परिणाम चौकाने वाले हो सकते है । सियासी गलियारों मे राजस्थान की राजनीति का पारा उबाल पर है । राजस्थान के रण को जीतने के लिए सभी पार्टियों ने पूरी ताकत लगा दी। राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों के 25 नवंबर को मतदान सम्पन्न हो चुके है ।

Rajasthan Election Result 2023 Link
Rajasthan Election Result 2023 Link

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 मे इस बार मतदाताओ ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया । इस बार राजस्थान मे करीब 74.62 प्रतिशत मतदान हुआ जो कि पिछले विधानसभा चुनाव 2018 मे 74.06 प्रतिशत के मुकाबले इस वर्ष ज्यादा रहा है । विधानसभा चुनाव मे 1800 से ज्यादा प्रत्याशियों का भाग्य EVM मे कैद है । जो कि 3 दिसंबर को खुलेगा । अब सभी को 3 दिसंबर का इंतजार है ।

Rajasthan Election Result 2023 Link

राजस्थान विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2023 को लेकर प्रत्याशियों की दिलों की धड़कने तेज होने लगी है । प्रदेश मे विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती 3 दिसंबर हो होगी । इसके लिए चुनाव आयोग और राज्य निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है । राजस्थान मे मतगणना सुबह 8 बजे से सभी जिला मुख्यालयों पर शुरू होगी ।

मतगणना मे सबसे पहले पोस्टल बैलेट वोटिंग की गणना होगी । पोस्टल बैलेट की गणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी और इसके बाद EVM की मतगणना 8:30 बजे से शुरू होगी । ऐसा माना जा रहा है राजस्थान विधानसभा का पहला परिणाम करीब 10 बजे घोषित होने की संभावना है । करीब दोपहर 1 बजे तक सभी विधानसभा सीटों के रुझान सामने आ जाएंगे ।

इसे भी पढे: Rajasthan BJP CM Candidate चुनाव जीतने पर राजस्थान में किसे सीएम बनाएगी बीजेपी? जानिए वो 4 नाम जिनकी हो रही है चर्चा

राजस्थान विधानसभा चुनाव नतीजे कब होंगे घोषित ?

राजस्थान विधानसभा चुनाव की मतगणना 3 दिसंबर को होगी. जिसके बाद नतीजों को घोषित किया  जाएगा ।

पिछला राजस्थान चुनाव परिणाम

2018 के राजस्थान विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने 200 सीटों में से 99 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा ने 73 सीटें जीतीं. 2013 में बीजेपी ने 163 सीटें जीतकर राज्य में सरकार बनाई थी.

कैसे और कहां देखें राजस्थान विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2023

25 नवंबर को राजस्थान के रण में जनता ने उम्मीदवारों  की किस्मत को EVM में कैद कर दिया है. जिसके बाद 3 दिसंबर को इसके नतीजे सुबह से ही सामने आने शुरू हो जाएंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक पहला रुझान काउंटिंग के डेढ़ घंटे बाद यानी सुबह क़रीब साढ़े 9 बजे आने की संभावना है । अगर आपको राजस्थान विधानसभा चुनाव नतीजों को सामने से जानना है तो चुनाव आयोग की https://results.eci.gov.in की अधिकारिक साइट पर जाकर चेंक कर सकते है.

वहीं, चुनाव आयोग ने परिणामों के ट्रेंड जानने के लिए एक ऐप Voter Helpline App जारी की है.  वोटर हेल्पलाइन एप को एंड्राइड के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐपल के लिए एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. 

इसे भी देखे: Rajasthan Election Result 2023 Live राजस्थान विधानसभा चुनाव की सभी 199 विधानसभा सीटों के नतीजे । किस सीट से कौन जीता ? लाइव अपडेट यहाँ से देखे ।

इसके अलावा चुनाव परिणाम की पल-पल की खबर जानने हॉट सीटों के ताज़ा परिणाम और नतीजों के रुझान को सबसे पहले और सटीक जानने के लिए हमारी वेबसाइट https://mdsmartnews.com पर विजिट करें. यहां आपको लाइव नतीजों के अलावा उनका विश्लेषण और नतीजों से संबंधित रोचक और तथ्यात्मक जानकारियां मिलेंगी.

इसे भी पढे: Rajasthan Congress CM Candidate राजस्थान मे कांग्रेस की सरकार रिपीट हुई तो कौन बनेगा मुख्यमंत्री? इन 5 बड़े नेताओं के नाम आ रहे है सामने

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment