Rajasthan Budget 2024 भजनलाल सरकार का पहला बजट आज, दिया कुमारी सदन मे पेश करेगी, 1 लाख नई भर्तियाँ, ओपीएस, पेट्रोल-डीजल सस्ता…

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान की नई सरकार भजनलाल सरकार का पहला बजट आज 8 फरवरी को आएगा । 22 साल के इतिहास मे ऐसा पहली बार होगा जब मुख्यमंत्री नहीं बल्कि वित्त मंत्री के रूप मे दिया कुमारी बजट पेश करेंगी ।

Rajasthan Budget 2024
Rajasthan Budget 2024

राजस्थान की नई सरकार का बजट लोकसभा चुनावों को ध्यान मे रखकर ही पेश किया जाएगा । सरकार इस बजट मे महिलाओं के लिए नई घोषणाएं कर सकती है । इसके अलावा राजस्थान के बेरोजगार युवाओ के लिए भी नई भर्तियों की घोषणाएं कर सकती है । आइए जानते है राजस्थान बजट 2024…

Rajasthan Budget 2024

माना जा रहा है कि बजट लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर ही पेश किया जाएगा। महिलाओं के लिए खजाना खुल सकता है। जबकि युवाओं के लिए नौकरियों की बंपर घोषणाएं हो सकती है। फिलहाल भाजपा सरकार ने भी अपना पहला बजट पेश करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। 

आज विधानसभा मे भजनलाल सरकार का पहला अंतरिम बजट पेश होगा । इस बजट मे वित्त मंत्री के रूप मे दिया कुमारी नई भर्तियाँ, पेट्रोल-डीजल पर वैट कम कर कीमतों मे कमी सहित कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है । इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम पर भी अपनी स्थिति स्पष्ट कर सकती है ।

पेट्रोल-डीजल सस्ता

राजस्थान मे सत्ता परिवर्तन होने के बाद से नई सरकार पूरी तरह से ऐक्टिव मोड मे है । विधानसभा चुनावों के दौरान बीजेपी ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर कांग्रेस सरकार को बहुत घेरा था । चुनावों के दौरान पीएम मोदी ने पेट्रोल-डीजल सस्ते करने की घोषणा की थी । माना जा रहा है वित्त मंत्री पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करके कीमतें सस्ते करने की घोषणा कर सकती है ।

नई भर्तियों की घोषणा

राजस्थान के बेरोजगार युवाओ को बजट से बहुत उम्मीद रहती है कि सरकार उनके लिए नई भर्तियों की घोषणाएं करे । बीजेपी ने चुनावों के दौरान अपने संकल्प पत्र मे एक लाख नई भर्तियों का ऐलान किया था । ऐसे मे माना जा रहा है बजट मे युवाओ के लिए नई भर्तियों की घोषणा हो सकती है ।

राजस्थान मे शिक्षा विभाग की भर्तियों के अलावा 40 विभागों मे बम्पर भर्तियाँ होगी । जिसमे 1st ग्रेड, 2nd ग्रेड, रीट अध्यापक, राजस्थान पुलिस, एलडीसी, लाइब्रेरियन, पटवारी, लैब असिस्टेंट, महिला सुपरवाइजर, कृषि सुपरवाइजर, ग्राम विकास अधिकारी, जेईएन और एईएन के लिए भर्ती हो सकती है।

OPS: ओल्ड पेंशन स्कीम

कर्मचारियों की पेंशन के मामले में आंध्रप्रदेश मॉडल लाने की घोषणा हो सकती है। यह एनपीएस व ओपीएस का हाईब्रिड मॉडल है। इसमें कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति पर उनके आखिरी वेतन की 50% राशि पेंशन के रूप में मिलती है, लेकिन इसके लिए एनपीएस की तरह अंशदान देना होता है।

किसानों व महिलाओ के लिए

सरकार स्टार्टअप के लिए महिलाओं को सस्ता कर्ज देने की योजना की घोषणा कर सकती है। केंद्र सरकार की ‘लखपति दीदी’ योजना की तर्ज पर कोई योजना की घोषणा संभव। सरकार स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को इस योजना में शामिल करने की तैयारियां भी कर चुकी है।

महिलाओं को फ्री स्मार्ट फोन देने की पिछली सरकार की योजना को लेकर तय माना जा रहा है कि इसका रिव्यू किया जाएगा। यानी इस योजना पर ब्रेक लगेगा। योजना में आचार संहिता से पहले तक 24 लाख से अधिक महिलाओं को मोबाइल बटे थे जबकि 40 लाख को देने की योजना थी।

बजट में सरकार सभी गरीब छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा की घोषणा के साथ लाडो प्रोत्साहन योजना ला सकती है। इसमें गरीब बच्चियों को जन्म 21 वर्ष की उम्र तक 2 लाख रुपए देने का प्रावधान कर सकती है।

आरएसी के तहत 3 महिला पुलिस बटालियन- पद्मिनी, काली बाई व अमृता देवी शुरू हो सकती हैं। जरूरतमंद छात्रों को 1200 रु. वार्षिक की घोषणा हो सकती है।

केंद्र द्वारा जारी समर्थन मूल्य में राज्य द्वारा बोनस की घोषणा संभव है। गोपालन पर सब्सिडी, गौ आधारित उत्पादों को बढ़ावा देने की योजना । गेहूं की फसल पर बोनस व एमएसपी 2400 रुपए करना भी संभव ।

राजस्थान बजट का होगा लाइव प्रसारण

उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी आज सुबह 11 बजे विधानसभा में वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही यानी जून तक के लिए लेखानुदान सदन के पटल पर मंजूरी के लिए रखेंगी। इस दौरान केंद्र की तर्ज पर दीया कुमारी भी 45 मिनट से 60 मिनट तक मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देश पर बनाई 100 दिवसीय कार्ययोजना के तहत 7 फरवरी तक के 45 दिन में किए गए कार्यों का उल्लेख करेंगी।

बजट प्रस्तुतीकरण का फेसबुक, यू-ट्यूब सहित विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ- साथ पूरे प्रदेश में विभिन्न संस्थानों में वीडियो माध्यम से प्रसारण होगा। वित्त मंत्री का बजट भाषण ई-मित्र प्लस केंद्रों पर भी लाइव उपलब्ध होगा। साथ ही, विभिन्न टीवी चैनल्स, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स एवं वेबसाइट पर भी राज्य बजट का लाइव टेलीकास्ट उपलब्ध होगा ।

इसे देखे: Rajasthan Education Budget 2024 बजट मे शिक्षा, युवा और रोजगार के लिए बड़ी घोषणाएं, यहाँ देखे

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment