Rajasthan Education Budget 2024 बजट मे शिक्षा, युवा और रोजगार के लिए बड़ी घोषणाएं, यहाँ देखे

Rajasthan Education Budget 2024: राजस्थान की नई सरकार ने राजस्थान बजट 2024 के लिए राजस्थान लेखानुदान 2024-25 सदन मे पेश किया गया । जिसमे वित्त मंत्री दिया कुमारी ने राज्य के युवाओ के लिए शिक्षा व रोजगार से जुड़ी बड़ी घोषणाएं की

Rajasthan Education Budget 2024
Rajasthan Education Budget 2024

देश के हर युवा बेरोजगार को बजट से शिक्षा व रोजगार के लिए बड़ी घोषणाओं की उम्मीद रहती है । वित्त मंत्री ने लेखानुदान मे राज्य के युवाओ के लिए शिक्षा व रोजगार के लिए कई बड़ी घोषणाएं की है । आइए जानते है वित्त मंत्री ने बजट मे शिक्षा, युवा और रोजगार के लिए क्या क्या बड़ी घोषणाएं की है …

Rajasthan Education Budget 2024

युवाओं के रोजगार हेतु आगामी वर्ष सरकार के अधीन लगभग 70 हजार पदों पर भर्तियां किये जाने की घोषणा की गई । साथ ही, युवाओं की counselling और मार्गदर्शन के माध्यम से निजी क्षेत्र में उनके स्वर्णिम करियर निर्माण के लिए प्रदेश के समस्त संभाग मुख्यालयों पर युवा साथी केन्द्र स्थापित किये जाने भी प्रस्तावित हैं।

इसे भी देखे: Rajasthan 70000 New Vacancy 2024 राजस्थान में इस वर्ष 70000 पदों पर नई भर्तियां की जाएगी, देखें कौन से विभाग में कितने पदों पर भर्ती होगी

प्रत्येक संभाग में रोजगार मेलों तथा उच्च शिक्षण संस्थानों में campus placement के आयोजन के साथ-साथ Skill Development Training Programmes चलाये जायेंगे ।

भर्ती परीक्षायें समयबद्ध आयोजित कराने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आदि का वार्षिक भर्ती परीक्षा Calendar जारी किया जायेगा।

मुख्यमंत्री पर्यटन कौशल विकास कार्यक्रम प्रारम्भ कर आगामी 2 वर्षों में 20 हजार युवाओं एवं लोक कलाकारों को Guide/Hospitality/पारम्परिक कला सम्बन्धी प्रशिक्षण दिया जाकर employable बनाया जायेगा ।

सभी वंचित वर्गों तक भी शिक्षा की पहुँच को सुलभ करने की दृष्टि से, आगामी वर्ष से अल्प आय वर्ग, लघु/सीमान्त/बटाईदार किसानों और खेतिहर श्रमिकों के परिवार के छात्र-छात्राओं को KG से PG तक निःशुल्क शिक्षा प्रदान करने की घोषणा।

आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के छात्र-छात्रायें विद्यालय में हीन भावना से ग्रस्त न हो तथा उन्हें भी शिक्षा हेतु आवश्यक स्कूल बैग, किताबें तथा यूनिफॉर्म उपलब्ध हो सके, इस दृष्टि से राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा एक से आठवीं तक के समस्त विद्यार्थियों तथा कक्षा नौ से बारहवीं तक की छात्राओं को आगामी वर्ष प्रति विद्यार्थी एक हजार रुपये की सहायता प्रदान किये जाने की घोषणा।

युवाओ के लिए Olympics में भाग लेने के लिए प्रदेश के 50 प्रतिभाशाली युवाओं को Training /Kit/Coach सहित सभी विश्वस्तरीय सुविधायें उपलब्ध कराने की दृष्टि से ‘Mission Olympics-2028’ की घोषणा।

इसे भी पढे: Rajasthan Safai Karmchari Vacancy: राजस्थान मे सफाई कर्मचारियों के 24,956 पदों पर भर्ती

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment