Rail Kaushal Vikas Yojana January 2024 रेलवे में 10वीं पास के लिए ट्रेनिंग के बाद डायरेक्ट नौकरी का मौका, रेल कौशल विकास योजना के आवेदन शुरू

Rail Kaushal Vikas Yojana January 2024: रेल कौशल विकास योजना 2024, भारत सरकार देश के लाखों बेरोजगार युवाओ को बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु कई तरह की योजनाएं चला रहा है । इसी तरह की एक योजना भारतीय रेल विभाग मे चल रही है जिसका नाम रेल कौशल विकास योजना । अगर आप 10वीं पास है और नौकरी की तलाश कर रहे है तो आपके लिए ये शानदार मौका है ।भारतीय रेल विभाग की रेल कौशल योजना के तहत फ्री ट्रैनिंग मे भाग लेकर नौकरी पाने का सुनहरा मौका है ।

Rail Kaushal Vikas Yojana January 2024
Rail Kaushal Vikas Yojana January 2024

रेल कौशल विकास योजना के लिए इंतजार करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है रेलवे ने रेल कौशल विकास योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है । इस पोस्ट में Rail Kaushal Vikas Yojana January 2024 से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आवेदन शुल्क, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज व आवेदन प्रक्रिया इत्यादि के बारे में बताया गया हैं 

Rail Kaushal Vikas Yojana January 2024 Notification

भारत सरकार के रेल मंत्रालय की ओर से 10वीं पास युवाओं के लिए एक ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाया जा रहा है। जिसका नाम रेल कौशल विकास योजना है। इसका मकसद देश को बेरोजगारों को रोजगार देना है। इसके जरिए 10 लाख से ज्यादा युवाओं को नौकरी दी जाएगी। भारत सरकार के रेल मंत्रालय की ओर से चलाए जाने वाले इस प्रोग्राम में 100 से ज्यादा ट्रेनिंग कोर्स हैं। देश के बेरोजगार युवाओं को अपनी पसंद अनुसार इनमें से किसी प्रोग्राम में ट्रेनिंग लेना होगा. इसके बाद आपको आपके डिग्री के हिसाब से नौकरी दी जाएगी।

Join WhatsApp GroupJoin Now

रेल मंत्रालय रेल कौशल विकास योजना के तहत युवाओं के लिए अखिल भारतीय स्तर पर नामांकित प्रशिक्षण केंद्रों पर एक अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। यह प्रशिक्षण उम्मीदवारों को रोजगार पाने और स्व-रोज़गार बनने में मदद करेगा

किन-किन ट्रेडस मे कर सकते है ट्रैनिंग

रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत भारतीय रेलवे में विभिन्न ट्रेडों एसी मैकेनिक, बढ़ई, संचार नेटवर्क और निगरानी प्रणाली, कंप्यूटर मूल बातें, कंक्रीटिंग, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरण, फिटर, उपकरण मैकेनिक (इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स), मशीनिस्ट, प्रशीतन और एसी, तकनीशियन मेक्ट्रोनिक्स, ट्रैक बिछाने, वेल्डिंग, बार बेंडिंग और आईटी की बुनियादी बातें आदि की स्किल दी जायेगी।

इसे भी पढे: RRC NWR Recruitment 2024 रेलवे में 10वीं पास के लिए बिना परीक्षा भर्ती का 1646 पदों पर नोटिफिकेशन जारी, आवेदन शुरू

आवेदन करने की तिथि

बेरोजगार युवाओं को 18 दिन की कौशल प्रशिक्षण फ्री ट्रेनिंग प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई रेल कौशल विकास योजना जनवरी 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन 7 जनवरी 2024 से 20 जनवरी 2024 तक चलेंगे।

रेल कौशल विकास योजना आवेदन शुल्क

रेल कौशल विकास योजना भर्ती 2024 के लिए किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं वह बिल्कुल निशुल्क में आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

रेल कौशल विकास योजना के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष तक रखी गई है इसके अलावा जिन वर्गों को सरकार से छूट प्राप्त उनको सरकारी नियम अनुसार छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता

रेल कौशल विकास योजना के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से सिर्फ 10वीं कक्षा उत्पन्न होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

रेल कौशल विकास योजना 2024 के अंतर्गत अभ्यर्थियों का चयन उनकी 10वीं कक्षा की अंकतालिका के अनुसार किया जायेगा । यदि अभ्यर्थियों का चयन हो जाता है तो उन्हें 18 दिन की ट्रेनिंग दी जायेगी । इस ट्रेनिंग के अंतर्गत 55% लिखित परीक्षा में अंक लाना जरूरी है और 60% ट्रेनिंग में अंक लाना जरूरी है । मेरिट लिस्ट की सूचना ईमेल और एसएमएस के द्वारा भेजी जाएगी।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरुरत

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • 10वीं कक्षा की अंकतालिका
  • 12वीं कक्षा की अंकतालिका
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाते की पास बुक
  • 10₹ का स्टाम्प पेपर
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • हस्ताक्षर

रेल कौशल विकास योजना का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे

उम्मीदवार को सबसे पहले भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा। अब आपको “Recruitments” के विकल्प पर क्लिक करना हैं। इसके पश्चात् आपको “Rail Kaushal Vikas Yojana 2024” पर क्लिक करना हैं।

आगे आपको “Apply Online” का विकल्प दिखेगा, इस पर क्लिक करना हैं। आपके सामने इस भर्ती का आवेदन पत्र खुलेगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र में सारी डिटेल भरनी हैं। अब उम्मीदवार को सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।

इसके पश्चात् फॉर्म को वेरीफाई करना है और सब्मिट पर क्लिक करना हैं। अब आपको Application Form को डाउनलोड करके प्रिन्ट निकाल लेना हैं। इस प्रकार से इस भर्ती के लिए आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Rail Kaushal Vikas Yojana January 2024 Form Date: 07 January – 20 January 2024
Rail Kaushal Vikas Yojana January 2024 Online Form Link: Click Here
Rail Kaushal Vikas Yojana January 2024 Notification: Click Here

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment