PM Kisan Yojana KYC Kaise Kare पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त की ई-केवाईसी शुरू। जाने कैसे करे ?

PM Kisan Yojana KYC Kaise Kare: PM Kisan Samman Nidhi Yojana E-KYC – पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई-केवाईसी के लिए अंतिम तिथि घोषित कर दी गई है। इस तारीख तक किसान किसी भी हाल में ई-केवाईसी वेरिफिकेशन करवा लें, वर्ना 16वीं किस्त पाने में समस्या हो सकती है । भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana eKYC) की 15 किस्तें किसानों के बैंक खातों मे जमा हो चुकी है ।

PM Kisan Yojana KYC Kaise Kare
PM Kisan Yojana KYC Kaise Kare

पीएम किसान योजना ई केवाईसी को लेकर सरकार ने प्रेस नोट जारी कर दिया है । जिसके अनुसार सभी किसानों को इमित्र पर जाकर ई-केवाईसी कराना जरूरी है जिन किसानों की ई-केवाईसी नहीं होगी उनकी आगामी किस्त उनके बैंक खाते में नहीं आएगी। इस तारीख तक किसान किसी भी हाल में ई-केवाईसी वेरिफिकेशन (PM Kisan E-KYC) करवा लें, वर्ना 16वीं किस्त पाने में समस्या हो सकती है।

PM Kisan Yojana KYC Kaise Kare

रजिस्ट्रार, सहकारिता एवं स्टेट नोडल अधिकारी (पीएम-किसान), Kisan Samman Nidhi Yojana E-KYC 2023 श्री मेघराज सिंह रतनू ने बताया कि पीएम- किसान योजना के लाभार्थियों को आगामी किश्त हस्तांतरित के लिए ई-केवाईसी, बैंक खाते को आधार से लिंक कराना एवं बैंक खाते को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के लिए पूर्व सक्षम  कराना अनिवार्य किया गया है। इस संबंध में भारत सरकार द्वारा निर्देश दिए गए है।

Join WhatsApp GroupJoin Now

इस योजना की शुरुआत भारत के आर्थिक रूप से गरीब एवं सीमांत किसानों जिनके पास सीमित मात्रा में भूमि है। इस योजना के तहत प्रतिवर्ष भारत सरकार की ओर से किसानों के खाते में ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है । यह आर्थिक सहायता हर साल प्रतिवर्ष तीन किस्तों 2000×3=6000 अर्थात 4 महीने में एक किस्त ₹2000 के रूप में किसान के खाते में भेजी जाती है।

इसे भी पढे: PM Kisan Yojana Beneficiary List 2023 पीएम किसान योजना की नई लाभार्थी लिस्ट जारी । लिस्ट मे आपका नाम है या नहीं, 2 मिनट मे ऐसे करें चेक

पीएम किसान योजना की केवाईसी कैसे करें?

किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ई-केवाईसी करने के लिए पीएम किसान योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर विज़िट करें इसी पोर्टल के माध्यम से ई-केवाईसी की जा सकेगी। ऑफिसियल पोर्टल का लिंक और ई-केवाईसी करने की जानकारी स्टेप बाइ स्टेप नीचे उपलब्ध उपलब्ध करवाई गई है जिसकी सहायता से आप आसानी से ई-केवाईसी पूर्ण कर सकते है।

Read Also: How Many Sim Card Link with Aadhar आपके नाम पर कोई और तो नहीं चला रहा सिम, अपने आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड लिंक है अभी चेक करें 1 मिनट मे।

  • ई-केवाईसी करने के लिए किसान सबसे पहले पीएम किसान योजना के ऑफिसियल पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर विज़िट करें
  • ऑफिसियल पोर्टल पर दाई ओर E-KYC का लिंक दिया हुआ है उस लिंक पर क्लिक करें।
  • अब यहाँ पर किसान को अपना आधार कार्ड के नंबर डालकर सर्च करना होगा।
  • इसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाईल नंबर पर एक OTP आएगा उस OTP को दर्ज करके सबमिट करें।
  • OTP सबमिट करने के बाद आपके अकाउंट की ई-केवाईसी पूर्ण हो जाएगी।
  • यदि OTP सबमिट करने के बाद ई-केवाईसी सक्सेसफुल नहीं होती है और इनवेलीड आता है तो आप अपने नजदीकी आधार कार्ड केंद्र पर जाकर इसको अपडेट करवा सकते है।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now