How Many Sim Card Link with Aadhar आपके नाम पर कोई और तो नहीं चला रहा सिम, अपने आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड लिंक है अभी चेक करें 1 मिनट मे।

How Many Sim Card Link with Aadhar: शायद आप नहीं जानते होंगे कि आपके नाम या आपके आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं। आज के डिजिटल युग में बाजार में कई फर्जी सिम कार्ड चल रहे हैं। अब यह सिम कार्ड किस नाम से एक्टिवेट है यह पता लगाना हर किसी के बस की बात नहीं है। क्या आप अपने नाम से जुड़े फर्जी सिम का पता लगाना चाहते हैं तो हम आपके लिए पूरी जानकारी लेकर आए हैं जिससे आप अपने आधार कार्ड के नाम से चल रहे सिम कार्ड का पल भर में आसानी से पता लगा सकते हैं और उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं।

How Many Sim Card Link with Aadhar
How Many Sim Card Link with Aadhar

आजकल मार्केट में लोग किसी और के आधार कार्ड के नाम पर नया सिम कार्ड एक्टिवेट करवा लेते हैं। फिर वे इसका इस्तेमाल गलत कामों के लिए करते हैं, जिससे जिसके नाम से सिम एक्टिवेट है वह बेवजह फंस जाता है। इससे बचने के लिए आपको अपने आधार कार्ड से लिंक सभी सिम कार्ड की जांच कर लेनी चाहिए। ताकि इस समस्या से बचा जा सके. आइए जानते हैं कि आप घर बैठे कैसे पता लगा सकते हैं कि आपके आधार कार्ड पर कितने सिम एक्टिवेट हैं।

How Many Sim Card Link with Aadhar

Sim Card Aadhar Card Link Status Check: दोस्तों यदि आप सिम कार्ड से होने वाले किसी भी फ्रॉड से बचना चाहते हैं। तो आपको पता होना चाहिए कि आपके आधार कार्ड से कितने सिम एक्टिवेट हुए हैं यदि यह पता चल जाता है तो आप किसी भी प्रकार के फ्रॉड होने से बच जाते हैं। उच्चतम न्यायालय ने पहले ही आदेश कर दिया है। कि प्रत्येक व्यक्तियों के आधार कार्ड सिम से लिंक होने चाहिए यदि ऐसा नहीं होता है तो आपका सिम बंद कर दिया जाएगा। दूसरी बात आपको किसी भी फ्रॉड से बचने के लिए अपने आधार कार्ड से चेक कर सकते हैं।

Read Also: Rajasthan Voter List 2023 राजस्थान की नई फाइनल वोटर लिस्ट जारी । अपने वार्ड की वोटर लिस्ट ऐसे करें डाउनलोड

आधार कार्ड से लिंक सिम कार्ड कैसे चेक करें ?

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन DOT ने एक पोर्टल tafcop लॉन्च किया है जिससे आप आपके नाम से कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है चेक कर सकते हैं । दूरसंचार विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जनरल ए रॉबर्ट रवि ने कहा कि दूसरों के डिटेल्स का इस्तेमाल करके मोबाइल सिम कार्ड लेने और इसका गैरकानूनी तरीके से इस्तेमाल करने के मामले लगातार सामने आए हैं।

इस ऑनलाइन टूल की मदद से वे उन नंबरों से छुटकारा पा सकते हैं जिन्हें वे इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि इस वेबसाइट के जरिए लोगों को यह जानने में मदद मिलेगी की उनके नाम से कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं। इसके साथ ही वे इन नंबर्स को ब्लॉक करने की भी रिक्वेस्ट डाल सकते हैं।

Read Also: PM Kisan Yojana KYC Kaise Kare पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त से पहले कर ले ये काम । जाने पीएम किसान योजना केवाईसी कैसे करे ?

How To Check How Many Sim Card Linked My Aadhar Card

  • इसके लिए सबसे पहले आपको दूरसंचार विभाग के वेब पोर्टल tafcop.dgtelecom.gov.in पर विजिट करना होगा ।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक ओटीपी आएगा
  • यह ओटीपी दर्ज करते ही आपका नंबर वेरिफाई हो जाएगा
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर उन नंबरों की लिस्ट सामने आ जाएगी, जो आपके आईडी प्रूफ पर चल रहे हैं|
  • अगर आपके नाम पर कोई फर्जी सिम चल रहा है, तो वहीं पर आप उसके बारे में रिपोर्ट भी कर सकते हैं|
  • पोर्टल पर आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाएगी और इसकी जांच की जाएगी
  • शिकायत सही पाए जाने पर वह नंबर ब्लॉक कर दिया जाएगा
  • जिसके बाद आपके द्वारा फर्जी नंबर की शिकायत की जांच करेगी
  • अगर नंबर आपकी आईडी पर चलता पाया गया, तो इसे ब्लॉक कर दिया जाएगा

आधार कार्ड से लिंक फर्जी सिम कार्ड कार्ड को ब्लॉक कैसे करें ?

  • मोबाइल नंबर को ब्लॉक को डीएक्टिवेट करने के लिए जो आपके सामने लिस्ट दिखाई दे रही है उसमें आपको दो ऑप्शन है This is not my Number, This is my Number Not Required
  • आपको पहले वाली दिस इज नॉट माय नंबर पर क्लिक करना है ऊपर के मोबाइल नंबर को ठीक कर देना है जो आपका नहीं है
  • अब आपको नीचे रिपोर्ट का बटन दिया हुआ है उस पर क्लिक करना है

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here