RBI UDGAM Portal बैंकों में पड़ी है करोड़ों रुपये की लावारिस राशि, कहीं ये पैसा आपके परिवार का तो नहीं, अभी करे चेक और ऐसे निकाले डूबा हुआ पैसा

RBI UDGAM Portal अगर आपने या आपके परिवार मे दादा-परदादा या अन्य कोई परिजन किसी बैंक मे अपना खाता खुलवाकर उसमे पैसे जमा करवा दिए या बैंक मे FD करवा दी और फिर उसको भूल गए तो अब चिंता की कोई बात नहीं है । कभी कभी हम अपने बैंक खाते को लंबे समय तक चालू नहीं रख पाए या उसका रिकार्ड गुम हो गया ऐसे लोग फिर कभी अपना अमाउंट नहीं निकाल पाते हैं। ऐसी स्थिति में आप का खाता बंद हो जाता है।

RBI UDGAM Portal
RBI UDGAM Portal

हम सभी को बैंक खाता चालू रखने के लिए उसमें लेन-देन जारी रखना होता है। खाते बंद होने की स्थिति में एफडी समेत तमाम डिपॉजिट बंद कर दिए जाते हैं। बचत खातों या चालू खातों में को अगर 10 साल तक चालू नहीं रख पाए या 10 वर्षों तक दावा नहीं किया तो बैंक मे जमा राशि को लावारिस जमा माना जाता है। अगर आपको ऐसा लगता है कि आपने किसी बैंक में अमाउंट जमा किया हुआ है और आपको याद नहीं है तो अब उसके बारे में आप आसानी से पता कर सकते हैं. आइए स्टेप बाय स्टेप उसके बारे में समझते हैं.

RBI UDGAM Portal Kya Hai

दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल ही मे एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है। जिसकी मदद से हम पता कर पाएंगे कि किस-किस बैंक में हमारा या हमारे किसी परिजन का पैसा है। इस पोर्टल के जरिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) की कोशिश है कि लोग अलग-अलग बैंको के अपने अन क्लेम्ड अमाउंट को पता कर पाएंगे। सेंट्रल बैंक के इस वेबपोर्टल का नाम ‘UDGAM’ है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा कि बिना दावे वाली राशि के बारे में जानकारी देने वाला उद्गम पोर्टल से 30 बैंक जुड़ गए हैं। इससे लोगों को बिना दावे वाली राशि का पता लगाने के साथ उसके बारे में दावा करने में मदद मिलेगी। पोर्टल को इस रूप से तैयार किया गया है, जिससे लोग बिना दावे वाली राशि/खातों के बारे में पता कर सके और जमा राशि का दावा कर सके या अपने जमा खातों को संबंधित बैंकों में चालू कर सके।

रिपोर्ट के मुताबिक, ये अकाउंट बीते एक दशक या इससे भी ज्यादा समय से चले नहीं हैं, और जमा रकम पर किसी ने दावा नहीं किया. यानी अगर आपके बड़े-बुजुर्ग या दादा-दादी आदि बैंक में पैसे छोड़ गए तो आरबीआई के पोर्टल से ये पैसा आपको मिल सकता है. आरबीआई ने ये कदम पब्लिक के बेनिफिट के लिए उठाया है ताकि उन्हें पैसा वापस मिल जाए.

इसे भी पढे: SBI Bank Account Open Online बिना बैंक जाएं घर बैठे सिर्फ 5 मिनट खोले ज़ीरो बैलेंस एसबीआई बैंक खाता। ये रहे सबसे आसान तरीके

RBI UDGAM Portal पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

बैंकों मे पड़ी लावारिस राशि का पता लगाने के लिए सबसे पहले आपको आरबीआई के उद्गम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके लिए आपको RBI UDGAM Portal की ऑफिसियल वेबसाईट https://udgam.rbi.org.in/unclaimed-deposits/#/register पर जाना है ।

अब आपको यहाँ पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी है । इसके लिए आपको आवश्यक डीटेल जैसे मोबाईल नंबर, नाम दर्ज करना है । इसके बाद आपको अपना पासवर्ड सेट करना है और नीचे दिए Captcha कोड को डालना है ।

नीचे दिए गए दोनों चेक बॉक्स पर चेक टिक कर Next पर क्लिक करना है । अब आपके मोबाईल नंबर पर एक OTP आएगा उस OTP को डालकर सबमिट कर दे । अब आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो चुका है ।

एक बार जब आप पोर्टल पर सफलतापूर्वक रजिस्टर्ड हो जाते हैं, तो आपको अपनी लावारिस जमा राशि तक पहुंचने के लिए कुछ स्टेप्स का पालन करना होगा.

इसे भी पढे: Bank Account Close आपका भी है बैंक अकाउंट तो 31 दिसंबर तक जरूर निपटा लें ये काम, वरना बंद हो जाएगा खाता

UDGAM पोर्टल पर अनक्लेम्ड डिपॉजिट का ऐसे लगाएं पता

अब आपको आरबीआई उद्गम पोर्टल https://udgam.rbi.org.in/unclaimed-deposits/#/login पर जाकर लॉगिन करना है । इसके लिए अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर और पासवर्ड को डालें जो आपने साइन-अप के दौरान डाला था। इसके बाद कैप्चा डालें और  फोन पर मिलें ओटीपी को दर्ज करें।

अगले पेज पर अकाउंट होल्डर का नाम दर्ज करना होगा. इसके अतिरिक्त, प्रदान की गई बैंकों की सूची में से आपको बैंक का नाम चुनना होगा। पहचान के तौर पर पैन, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइवर का लाइसेंस, पासपोर्ट नंबर आदि देने पड़ेगा। इसके बाद सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें। यदि  किसी बैंक के सेविंग या एफडी में आपकी बकाया राशि होगी तो तुरंत आपको इसका पता चल जाएगा।

इस तरह आप भूली हुई रकम या नॉन-एक्टिव बैंक अकाउंट की जमा राशि वापस पा सकते हैं.

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment