Bank Account Close आपका भी है बैंक अकाउंट तो 31 दिसंबर तक जरूर निपटा लें ये काम, वरना बंद हो जाएगा खाता

Bank Account Close: बैंक खाता धारकों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है । अगर आपका भी डीमैट बैंक अकाउंट है और म्यूचूअल फंड मे इन्वेस्ट करते है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है । देश के मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) ने डीमैट अकाउंट और म्यूचुअल फंड अकाउंट से नॉमिनी ऐड करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया है । अगर अपने अभी तक डीमैट अकाउंट और म्यूचूअल फंड मे नॉमिनी को नहीं जोड़ा है तो ये काम आप 31 दिसंबर से पहले तक निपटा ले । वरना आपका डीमैट बैंक अकाउंट नए साल से बंद कर दिया जाएगा ।

Bank Account Close
Bank Account Close

मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) देश के सभी निवेशकों और उनके इन्वेस्ट की सेफ़्टी के लिए नॉमिनी एड करने की सुविधा प्रदान करती है । सेबी चाहती है कि डीमैट बैंक अकाउंट और म्यूचूअल फंड मे इन्वेस्ट करने वाले शेयर सैफ रहे । किसी कारणवश अगर डीमैट अकाउंट होल्डर के साथ कोई अनहोनी हो जाए तो उनका इनवेस्टमेंट उनकी नॉमिनी को आसानी से मिल सके ।

Bank Account Close

जो डीमैट बैंक अकाउंट होल्डर और म्यूचूअल फंड निवेशक पहले से अपने खाते मे नॉमिनी की जानकारी अपडेट कर चुके है उन्हे दुबारा से नॉमिनी एड करने की कोई जरूरत नहीं है । डीमैट बैंक अकाउंट मे नॉमिनी एड करना बेहद आसान कार्य है इसे आप घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकते है । ई-साइन का इस्तेमाल करके नॉमिनी एड करने का फॉर्म ऑनलाइन भर सकते है । नॉमिनी ऐड करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया है. उसके बाद ऐसा नहीं करने वाले खातों पर कार्रवाई की जाएगी. 

किस-किसको बना सकते हैं नॉमिनी

अगर आप डीमैट अकाउंट मे नॉमिनी एड कर रहे है तो आपको पता होना चाहिए आप किसे बना सकते है नॉमिनी ? आप अपने डीमैट अकाउंट मे अपने पिता, माता, पति, पत्नी, भाई, बहन, संतान या किसी अन्य व्यक्ति जिसे नॉमिनी बनाना चाहते है उनको नॉमिनी के रूप मे डीमैट अकाउंट मे जोड़ सकते है । यदि किसी नाबालिक 18 वर्ष से कम आयु के बच्चे को नॉमिनी के रूप मे एड करने पर उसके अभिभावक की जानकारी भी देनी होगी ।

इसे भी पढे: SBI Credit Card Kaise Banaye घर बैठे फ्री मे एसबीआई बैंक क्रेडिट कार्ड कैसे बनाए ? जाने सबसे आसान तरीका

Demat Bank Account Me Nominee Kaise Add Kare

  • सबसे पहले डीमैट अकाउंट में लॉग इन करें.
  • ‘Profile segment’ पर जाकर ‘My nominees’ पर जाएं
  • ‘add nominee’ या ‘opt-out’ चुनें.
  • डिटेल्स भरें और नॉमिनी व्यक्ति का एक आईडी प्रूफ अपलोड करें
  • नॉमिनी हिस्‍से को प्रतिशत में दर्ज करें
  • आधार ओटीपी के साथ डॉक्यूमेंट पर ई-सिग्नेचर करें. नॉमिनी व्यक्ति के डिटेल्स जांचने के बाद नॉमिनी एड कर दिया जाएगा.

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment