Interim Budget 2024 मोदी सरकार की बड़ी घोषणा, सभी परिवारों को हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली

Interim Budget 2024: केंद्र की मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट पेश कर देश के करोड़ों परिवारों को हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली देने का ऐलान किया है । ये मोदी सरकार का अंतरिम बजट है ।

Interim Budget 2024
Interim Budget 2024

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद में बजट पेश किया। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का ये आखिरी व अंतरिम बजट है । नई सरकार के गठन के बाद जुलाई में फिर पूर्ण बजट पेश होगा। अंतरिम बजट में सरकार ने 1 करोड़ परिवारों को फ्री बिजली देने का ऐलान किया है. ये सुविधा कैसे मिलेगी, ये बड़ा सवाल है।

Interim Budget 2024

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट (Interim Budget 2024) मे कहा है कि देश में सोलर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके साथ ही देश में महंगी बिजली की समस्या को दूर करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा है कि एक करोड़ घरों को सोलर ऊर्जा की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली दी जाएगी। वित्त मंत्री ने बताया कि मुफ्त बिजली का लाभ एक करोड़ परिवारों को मिलेगा।

ये वो परिवार होंगे, जो अपने घर की छत पर सोलर ऊर्जा की व्यवस्था करते हैं। बता दें कि पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का एलान किया था। योजना के तहत एक करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाया जाएगा।

इसे भी पढे: PM Kisan Yojana Kist Increase अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना मे हर साल 12000 रुपये की राशि

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि ‘रूफटॉप सोलर’ योजना के तहत एक करोड़ परिवार को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त (300 Unit Free Electricity) मिलेगी। 

सोलर रूफटॉप स्कीम से घरों को 15000-18000 रुपये की बचत की उम्मीद है। इससे पहले 22 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी ने 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सौर ऊर्जा स्थापित करने के लक्ष्य के साथ “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” शुरू करने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री ने कहा था कि सोलर एनर्जी का उपयोग छत वाले प्रत्येक घर द्वारा अपने बिजली के बिल को कम करने और उन्हें अपनी बिजली की जरूरतों के लिए वास्तव में आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया जा सकता है।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment