Google Pay PhonePe Alert: इन लोगों का गूगल पे, फोन पे अकाउंट 31 दिसंबर से हो जाएगा बंद, तुरंत कर ले ये काम

Google Pay PhonePe Alert: एनपीसीआई ने यूपीआई आईडी को लेकर एक नई गाइड्लाइन जारी की है । एनपीसीआई ने यूपीआई आईडी का संचालन करने वाले थर्ड पार्टी एप्स PhonePe, Google Pay और PayTM जैसे अन्य एप्स और बैंकों के लिए नई गाइड्लाइन जारी कर निर्देश दिए है । जिसमे कई लोगों के यूपीआई आईडी बंद हो सकती है ।

Google Pay PhonePe Alert
Google Pay PhonePe Alert

आपको बता दे आज के समय ज्यादातर लोग UPI ID के माध्यम से पैसों का लेनदेन करते है । हर कोई आजकल UPI ID से छोटे से लेकर बड़े अमाउन्ट का लेनदेन करते है । अब सरकार ने सभी लोगों के लिए नई गाइड्लाइन जारी कर दी है । अगर आप भी UPI का उपयोग कर रहे है तो आपको ये जान लेना जरूरी है कहीं आपकी यूपीआई आईडी बंद तो नहीं हो जाएगी । अन्यथा आप परेशानी मे फंस जाएंगे ।

Google Pay PhonePe Alert

अगर आप भी किसी भी बैंक या थर्ड पार्टी एप्स गूगल पे, फोनपे, पेटीएम जैसे अन्य एप्स की UPI ID का इस्तेमाल कर रहे है तो नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया की नई गाइडलाइन के अनुसार 31 दिसंबर तक आप इसका इस्तेमाल कर सकते है । इसके बाद गाइड्लाइन के अनुसार इसका पालन नहीं करने पर आपकी UPI ID भी बंद हो जाएगी ।

देश मे ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए UPI ID का इस्तेमाल कर रहे है । ये UPI ID किसी न किसी UPI Apps के माध्यम से इस्तेमाल कर रहे है । इनमे गूगल पे, फोनपे, पेटीएम प्रमुख यूपीआई आईडी के एप्स है । इन एप्स पर हर कोई यूपीआई आईडी बना लेते है लेकिन इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे है उनके लिए बड़ी खबर है ।

इसे भी पढे: CIBIL Score Kaise Check Kare घर बैठे फ्री मे ऑनलाइन चेक करे अपना सिबिल स्कोर, ये रहा सबसे आसान तरीका

31 दिसंबर के बाद बंद हो जाएगी आपकी UPI ID

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूपीआई को लेकर बड़ा निर्देश जारी किया है. यूपीआई का परिचालन करने वाले संस्थान ने PhonePe और Google Pay जैसी थर्ड पार्टी ऐप्स और बैंकों को निर्देश दिया है कि वे ऐसी यूपीआई आईडी को बंद करें, जिनमें एक साल से कोई लेनदेन नहीं हुआ है। ऐसा करने से पहले यूजर्स को ईमेल या मैसेज के जरिए नोटिफिकेशन भी भेजने को कहा गया है। एनपीसीआई ने इसके लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया है।

एनपीसीआई के नई गाइड्लाइन के अनुसार कई लोग अपने मोबाईल नंबर से यूपीआई आईडी बनाकर इस्तेमाल करते रहते है । इसी दौरान किसी कारण से लोग अपना मोबाईल नंबर बदल लेते है लेकिन पुराने नंबर से लिंक UPI ID को डिएक्टिवेट करना भूल जाते है । टेलीकॉम कंपनियों के नियमानुसार 90 दिन वो नंबर किसी दूसरे व्यक्ति को दे दिया जाता है ।

इसे भी पढे: SBI YONO Cash Withdrawal एसबीआई बैंक के ग्राहक बिना एटीएम कार्ड के भी निकाल सकते है एटीएम से पैसे, जानिए पूरी प्रोसेस

यह नंबर किसी और को मिल जाता है और यूपीआईडी वहां एक्टिवेटेड ही रहती है. ऐसे में उस नंबर पर अगर किसी ने पैसे भेजे तो वह उस इंसान को मिलेंगे जिसके पास अब वह नंबर है। ऐसे मे UPI ID भी उसी नंबर से पहले से ही जुड़ी रहती है । इससे गलत ट्रांजेक्शन की संभावना बढ़ जाती है ।

NPCI के इस कदम से यूपीआई ट्रांजेक्शन के और सुरक्षित होने की उम्मीद है। इसके अलावा कई गलत ट्रांजेक्शन पर भी रोक लगेगी। निर्देश के बाद अब सभी ऐप्स और बैंक निष्क्रिय ग्राहकों की यूपीआई आईडी और उससे जुड़े मोबाइल नंबर को वैरिफाई करेंगे। 1 साल अगर कोई क्रेडिट या फिर डेबिट नहीं हुआ तो यूपीआई आईडी को बंद कर दिया जाएगा।

इसे भी पढे: 31 December Deadline: 31 दिसंबर तक निपटा ले ये 5 जरूरी काम, डेडलाइन से चुके तो बढ़ेगी परेशानी

NPCI UPI ID Guidelines

एनपीसीआई ने सभी बैंकों और थर्ड पार्टी UPI ID प्रदाताओं को गाइड्लाइन जारी दिशा निर्देश दिए है । जिसमे एनपीसीआई ने बताया कि सभी बैंक और UPI ID प्रदाता ऐसे सभी ग्राहकों की पहचान करें जो पिछले एक साल से UPI ID का इस्तेमाल नहीं कर रहे है । ऐसे जितने भी UPI ID धारक है उनकी UPI ID को जल्द से जल्द बंद कर दिया जाए । अगर अपने भी पिछले 1 साल से UPI ID से कोई भी लेनदेन नहीं किया है तो 31 दिसंबर बाद आपकी UPI ID भी बंद हो जाएगी ।

इसे भी पढे: Phonepe Google Pay Closed: 1 जनवरी से बदल रहा ये बड़ा नियम, बंद हो जाएंगे PhonePe, Google Pay, Paytm अकाउंट, जानिए क्यों

एनपीसीआई की इस नई गाइड्लाइन के अनुसार बैंक और UPI ID प्रदाता फोन पे, गूगल पे, पेटीएम जैसे एप्स UPI ID को बंद करने से पहले UPI ID यूजर्स को ईमेल या मैसेज के माध्यम से नोटिफिकेशन भेजकर UPI ID को बंद करेंगे । इससे आप किसी भी फ्रॉड से बच जाएंगे । और UPI ID के जरिए होने वाले लेनदेन किसी गलत व्यक्ति के पास नहीं जा पाएंगे ।

इसे भी पढे: Google Pay se Paise Kaise Kamaye घर बैठे गूगल पे से रोजाना 2000 रुपये कमाने का मौका, जानिए सबसे आसान तरीके

यूपीआई आईडी बंद होने से बचाने के लिए करना है ये काम

UPI ID की सेवाओं को जारी रखने के लिए आपको बस अपनी UPI आईडी से एक ट्रांजेक्शन करना है यानी एक भुगतान करना है, इसके बाद आपकी UPI आईडी सक्रिय रहेगी। एक और खास बात ये है कि ये खबर सामने आते ही साइबर ठग सक्रिय हो जाते हैं। आईडी एक्टिव रखने के नाम पर ठगी का धंधा शुरू हो गया है। ऐसे धोखेबाज़ों से बचें। UPI ID बंद होने से आपके अकाउंट को कुछ नहीं होगा। अगर आपको कोई दिक्कत आती है तो आप बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment