CIBIL Score Kaise Check Kare घर बैठे फ्री मे ऑनलाइन चेक करे अपना सिबिल स्कोर, ये रहा सबसे आसान तरीका

CIBIL Score Kaise Check Kare: सिबिल स्कोर कैसे चेक करें, CIBIL Score Check Online Free, CIBIL Score Check Karne Ka Tarika जब भी हम किसी आर्थिक तंगी से जूझ रहे है या कोई नया बिजनस शुरू करना चाहते है या किसी अन्य कार्य के लिए पैसों की जरूरत होती है

या बैंक क्रेडिट कार्ड बनवाना होता है तो हमे अपने सिबिल स्कोर के बारे मे पता नहीं होता है । और बिना सिबिल स्कोर के हमे ना तो लोन मिल पाता ना ही कोई क्रेडिट कार्ड । इसलिए ये काम करने से पहले हमे अपने सिबिल स्कोर के बारे मे पता होना जरूरी है ।

CIBIL Score Kaise Check Kare
CIBIL Score Kaise Check Kare

लेकिन हमे ये भी पता नहीं कि अपना सिबिल स्कोर कैसे चेक करें ? आजकल बाजार मे सिबिल स्कोर चेक करने के लिए चार्ज देना पड़ता है । लेकिन आज हम इस आर्टिकल मे आपको अपना CIBIL Score Kaise Check Kare Online Free 2023 की पूरी प्रोसेस बताएंगे जिससे आप अपना घर बैठे सिबिल स्कोर ऑनलाइन चेक कर सकते है ।

Join WhatsApp GroupJoin Now

CIBIL Score Check Online Free

हमे जब भी पैसों की जरूरत होती है या क्रेडिट कार्ड बनवाना होता है तो सिबिल स्कोर का होना बहुत जरूरी है । ऐसे मे सबसे पहले बैंक अपना क्रेडिट सिबिल स्कोर चेक करता है । सिबिल स्कोर आपकी पूरी क्रेडिट हिस्ट्री बताता है । जिससे बैंक को पता चल पाता है की ग्राहक लोन लेने के योग्य है या नहीं ।

सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच कहीं पर भी हो सकता है। लोन अप्रूवल के लिए सिबिल स्कोर का न्यूनतम 750 होना बेहद आवश्यक होता है। एक अच्छा सिबिल स्कोर लोन लेने की संभावना को कई गुना बढ़ाता है। इसके लिए बस आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करने की आवश्यकता होगी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इन स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढे: SBI e-Mudra Loan Kaise Le बिना किसी डॉक्युमेंट्स के बस 5 मिनट मे घर बैठे एसबीआई दे रहा है 50,000 रुपये का लोन। ऐसे करे आवेदन ।

Credit CIBIL Score Range

Credit ScoreRange
750-900Excellent
700-750Very High
650-700Good
600-650Considerably Difficult
Less than 600Low

CIBIL Score Kaise Check Kare Free Online

पहले आप CREDIT INFORMATION BUREAU (INDIA) LIMITED (CIBIL) की ऑफिसियल वेबसाइट से सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं। यहां से सिबिल स्कोर चेक करना बहुत आसान, फ्री, और ऑनलाइन तरीका है, निचे दी गई स्टेप फॉलो करें और अपना फ्री में ऑनलाइन सिबिल स्कोर चेक करें:

Free CIBIL Score Online Check करने के लिए सबसे पहले आपको सिबिल स्कोर की ऑफिसियल वेबसाईट https://www.cibil.com/ पर जाना है ।

यहाँ पर आपको सिबिल स्कोर की वेबसाईट के होम पेज पर GET FREE CIBIL SCORE & REPORT पर क्लिक करना है । यहाँ पर रजिस्टर करना होगा ।

अब यहां पर आपको अपना ईमेल आईडी, पासवर्ड, आईडी प्रूफ (जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट नंबर, आधार), जन्‍मतिथि, पिन कोड और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. इन डिटेल्‍स को भरने के बाद ‘एक्‍सेप्‍ट एंड कंटीन्‍यू’ पर क्लिक करें

इसे भी पढे: Google Pay se Paise Kaise Kamaye घर बैठे गूगल पे से रोजाना ऑनलाइन 2000 रुपये कमाएं, जानिए सबसे आसान तरीके

अब आपकी पहचान वेरीफाई करने के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर एक OTP आएगा । उस OTP को दर्ज करे और नीचे Continue पर क्लिक करें ।

आपको पहचान वेरीफाई होने के बाद एक नया पेज ओपन होगा । अपना सिबिल स्कोर चेक करने के लिए Go to Dashboard पर क्लिक करना है ।

अब डेशबोर्ड पर आपकी सिबिल स्कोर की रिपोर्ट जेनरैट हो जाएगी । सिबिल स्कोर रिपोर्ट पर क्लिक कर ओपन कर लेवे ।

इसमें आपकी लोन अकाउंट, क्रेडिट खाते, क्रेडिट सीमा, बकाया राशि, पर्सनल डिटेल, कांटेक्ट डिटेल सभी देखने को मिलेगी। इस रिपोर्ट में आपका CIBIL स्कोर 300 से 900 के बीच देखने को मिलेगा, जिसमें उच्च स्कोर बेहतर क्रेडिट इतिहास माना जायेगा।

इस तरीके से आप इस वेबसाइट के जरिए साल में एक बार अपना सिबिल स्कोर आसानी से चेक कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको वर्ष में एक से अधिक बार स्कोर की जांच करने की आवश्यकता है, तो आपको सर्विसेज के लिए कुछ भुगतान करना पड़ सकता है।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment