FASTag KYC Online Update 31 जनवरी के बाद डीएक्टिवेट हो जाएगा फास्टैग, घर बैठे ऑनलाइन करे FASTag KYC, ये रही पूरी प्रोसेस

FASTag KYC Online Update: वाहन चलाने वालों के लिए एक बड़ी खबर आई है, जिन वाहनों के FASTag की केवाईसी पूरी नहीं है उन FASTag को 31 जनवरी के बाद डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा । NHAI ने टोल प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए एक नई एक वाहन, एक फास्टैग पहल शुरू की है। ऐसे मे 31 जनवरी को जिन्होंने FASTags का KYC पूरा नहीं किया होगा उन FASTags को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

FASTag KYC Online Update
FASTag KYC Online Update

अगर आप फास्टैग का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। आपको 31 जनवरी तक हर हाल में फास्टैग की केवाईसी अपडेट करानी होगी। ऐसा नहीं करने पर आपका फास्टैग ब्लॉक हो जाएगा। फास्टैग की केवाईसी आप घर बैठे ऑनलाइन भी अपडेट करा सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं भागादौड़ी करने की जरूरत नहीं है। यहां हम आपको ऑनलाइन फास्टैग केवाईसी कैसे करे की पूरी प्रॉसेस बताने जा रहे हैं।

NHAI ने क्यों उठाया है यह कदम

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने यह कदम एक वाहन के लिए एक फास्टैग (One Vehicle One FASTag) की मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए उठाया है। इस मुहिम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक वाहन के लिए केवल एक फास्टैग हो और यह फास्टैग के मालिक के नाम पर पंजीकृत हो। 

Join WhatsApp GroupJoin Now

इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली की दक्षता बढ़ाने और टोल प्लाजा पर निर्बाध आवाजाही प्रदान करने के लिए, NHAI ने ‘एक वाहन, एक FASTag’ पहल की है, जिसका उद्देश्य कई वाहनों के लिए एकल FASTag का उपयोग करने या एक विशेष वाहन के लिए कई FASTags को जोड़ने के उपयोगकर्ता के व्यवहार को हतोत्साहित करना है।

NHAI FASTag उपयोगकर्ताओं को RBI दिशानिर्देशों के अनुसार KYC अपडेट करके अपने नवीनतम FASTag की ‘अपने ग्राहक को जानें’ (KYC) प्रक्रिया को पूरा करने के लिए भी प्रोत्साहित कर रहा है। वैध बैलेंस लेकिन अपूर्ण केवाईसी वाले फास्टैग को 31 जनवरी 2024 के बाद बैंकों द्वारा निष्क्रिय/ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा।

इसे भी पढे: SBI WhatsApp Banking Registration 2024 एसबीआई व्हाट्सऐप बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करे, बिना बैंक गए ही घर बैठे हो जाएंगे ये जरूरी काम

FASTag KYC Online Update कराने के लिए आप इन तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:

  • ऑनलाइन: आप अपने फास्टैग जारी करने वाले बैंक या पेमेंट गेटवे जैसे फोन पे या पेटीएम की वेबसाइट पर जाकर अपनी केवाईसी ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • मोबाइल ऐप: आप अपने फास्टैग जारी करने वाले बैंक या पेमेंट गेटवे के मोबाइल ऐप का उपयोग करके भी अपनी केवाईसी कर सकते हैं।
  • टोल प्लाजा: आप टोल प्लाजा पर भी अपनी केवाईसी करवा सकते हैं। इसके लिए आपको टोल प्लाजा पर उपलब्ध केवाईसी काउंटर पर जाना होगा।

फास्टैग की केवाईसी के लिए ये दस्तावेज जमा करने होंगे:

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • वाहन रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट

How to check FASTag KYC status

ग्राहक वेब पोर्टल https://fastag.ihmcl.com पर जाएं। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें या ओटीपी-आधारित वैलिडेट करें। एक बार लॉग इन करने के बाद, डैशबोर्ड मेनू पर जाएं। डैशबोर्ड के बाईं ओर, “My Profile” ऑप्शन चुनें।

“My Profile” पेज पर केवाईसी स्थिति और रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के दौरान सबमिट की गई सभी प्रोफ़ाइल डिटेल्स दिखाई देंगे। यदि आपका केवाईसी पेंडिंग है और अभी तक पूरा नहीं किया गया है, तो इसे पूरा करने के लिए अगले कुछ स्टेप्स  का पालन करें। “My Profile” पेज में, ‘केवाईसी’ टैब पर क्लिक करें। यहां आपको अपना “Customer Type” चुनने के लिए कहा जाएगा।

आवश्यक आईडी प्रमाण और पता प्रमाण दस्तावेज़ जमा करके अनिवार्य फ़ील्ड भरें। इसके अतिरिक्त, एड्रेस प्रूफ के अनुसार अपना पासपोर्ट साइज़ का फोटो और पते की डिटेल्स अपलोड करें। बस इसके बाद आपका KYC अपडेट हो जाएगा। 

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment