CRPF GD Constable Recruitment 2024 सीआरपीएफ में कॉन्स्टेबल जीडी के पदों पर भर्ती के आवेदन शुरू, अंतिम तिथि 15 फरवरी

CRPF GD Constable Recruitment 2024: केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल मे कॉन्स्टेबल जीडी (CRPF Recruitment 2024 ) के रिक्त पदों को भरने के लिए CRPF GD Constable Vacancy 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है । केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल मे जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे है । यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटा के तहत निकली है ।

CRPF GD Constable Recruitment 2024
CRPF GD Constable Recruitment 2024

इस लेख मे सीआरपीएफ जीडी कांस्टेबल भर्ती 2024 से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आयु सीमा, आवेदन शुल्क, चयन प्रक्रिया, आवेदन कैसे करे आदि जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। सीआरपीएफ भर्ती 2024 से संबंधित अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल अधिसूचना को पढे। ऑफिसियल अधिसूचना का लिंक इस पोस्ट के अंत मे दिया गया है।

CRPF GD Constable Recruitment 2024 Dates

सीआरपीएफ ने जीडी कांस्टेबल के 169 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए है। सीआरपीएफ भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन मोड मे भरना होगा । सीआरपीएफ कांस्टेबल जीडी के ऑनलाइन आवेदन 16 जनवरी से 15 फरवरी 2024 तक भरे जाएंगे ।

Join WhatsApp GroupJoin Now

आयु सीमा

सीआरपीएफ भर्ती 2024 लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है। एवं उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु की गणना 15 फरवरी 2024 के आधार पर की जायगी। एवं नियमानुसार आयु सीमा मे छूट प्रदान की जायगी , छूट संबंधित जानकारी के लिए ऑफिसियल अधिसूचना पढे।

सीआरपीएफ कांस्टेबल जीडी भर्ती आवेदन शुल्क

इसके लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹100 रखा गया है और अन्य वर्गों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं है।

CRPF GD Constable Recruitment Education Qualification

सीआरपीएफ भर्ती 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता निम्न है।

  • उम्मीदवार केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वी कक्षा पास होना चाहिए ।
  • इसके अलावा उम्मीदवार के पास खेल योग्यता भी होनी चाहिए

Selection Process

सीआरपीएफ भर्ती 2024 की चयन प्रक्रिया मे निम्न चरण शामिल है।

  • फिजिकल टेस्ट
  • दस्तावेज सत्यापन
  • मेडिकल एग्जामिनेशन
  • मेरिट लिस्ट

इसे भी पढे: SSC Exam Calendar 2024 एसएससी ने जारी किया वर्ष 2024 मे होने वाली भर्ती परीक्षाओ का नया एग्जाम कैलेंडर।

सीआरपीएफ कांस्टेबल जीडी भर्ती आवेदन फॉर्म कैसे भरे

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार केवल सीआरपीएफ भर्ती वेबसाइट https://recruitment.crpf.gov.in/ के माध्यम से आवेदन करें। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे निर्देशों को ध्यान से पढ़ने के बाद ही आवेदन पत्र भरें।

आवेदन केवल ऑनलाइन जमा किया जाना चाहिए। कोई भी आवेदन ऑफलाइन स्वीकार नहीं किया जाएगा. ऑफ़लाइन आवेदन जमा करने वाले उम्मीदवार की उम्मीदवारी सरसरी तौर पर खारिज कर दी जाएगी।

उम्मीदवार को अपने उच्चतम पदक/पद या पैरा-4(डी) में उल्लिखित खेल उपलब्धि में भागीदारी के उच्चतम स्तर के समर्थन में उपरोक्त पैरा-2 में उल्लिखित खेल अनुशासन के लिए प्रमाण पत्र या दस्तावेज की प्रति सीआरपीएफ भर्ती वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी।

पद के लिए आवेदन करने से पहले https://recruitment.crpf.gov.in/ पर बनाई गई उनकी प्रोफ़ाइल में, अन्यथा उनका ऑनलाइन आवेदन जांच के दौरान खारिज कर दिया जाएगा।

अंत मे फीस का भुगतान करना है । फीस का भुगतान होने के बाद भविष्य के आवेदन फॉर्म का एक प्रिन्ट निकाल कर सेव कर ले । अब आपका फॉर्म सफलतापूर्वक भर चुका है ।

सीआरपीएफ कांस्टेबल जीडी भर्ती के आवेदन भरने की तिथियाँ: 16 जनवरी से 15 फरवरी 2024
सीआरपीएफ कांस्टेबल जीडी भर्ती का ऑनलाइन आवेदन लिंक: Click Here
सीआरपीएफ कांस्टेबल जीडी भर्ती का ऑफिसियल नोटिफिकेशन: Click Here

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment