ABC ID Card Kaise Banaye एबीसी आईडी कैसे बनाएं ? घर बैठे अपने मोबाईल से सिर्फ 2 मिनट मे

ABC ID Card Kaise Banaye

एबीसी आईडी कार्ड कैसे बनाएं, ABC ID Card Kaise Banaye, ABC ID Card Create Online, Digilocker ABC ID Apply Online, ABC ID Card in Hindi, सरकार ने कॉलेज और यूनिवर्सिटी मे पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए ABC Card बनवाना जरूरी कर दिया है । देश मे यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) ने सभी विद्यार्थियों के लिए Academic Bank of Credits (ABC) की शुरुआत की है । एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट्स (एबीसी) भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और शिक्षा मंत्रालय (एमओई) की एक डिजिटल पहल है।

ABC ID Card Kaise Banaye
ABC ID Card Kaise Banaye

इस शैक्षणिक सत्र से प्रवेश लेने वाले सभी कॉलेज विद्यार्थियों के लिए ABC Card रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया है । अगर विद्यार्थी ने एबीसी कार्ड रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है वह परीक्षा मे नहीं बैठ सकेगा । इसलिए जिन विद्यार्थियों ने अभी एबीसी कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो वह परीक्षा शुरू होने से पहले अपना एबीसी कार्ड रजिस्ट्रेशन कर बनवा लेवे । आइए जानते है ABC ID Card Kaise Banaye in Hindi की सम्पूर्ण प्रोसेस…

ABC ID Card Kya Hai

एबीसी आईडी कार्ड क्या है ?: एबीसी आईडी कार्ड एक छात्र का पहचान पत्र है, जो तब प्राप्त होता है जब छात्र एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट्स के ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी प्रोफ़ाइल बनाता है। एबीसी प्रोफाइल के माध्यम से, छात्रों के शैक्षणिक क्रेडिट को एक केंद्रीकृत भंडार में एकत्र और संग्रहीत किया जाएगा। इसका मूल उद्देश्य छात्रों को उनकी उच्च शैक्षणिक गतिविधियों तक आसान और स्वतंत्र पहुंच प्रदान करना है। एबीसी आईडी में 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या होती है। इस एबीसी आईडी नंबर से कोई भी शैक्षणिक संस्थान छात्र के शैक्षणिक क्रेडिट डेटा तक पहुंच सकता है।

Join WhatsApp GroupJoin Now
ABC Card

ABC ID Card Benefits in Hindi

नई शिक्षा नीति के तहत एबीसी प्रणाली के साथ यूजीसी की पहल छात्रों को राष्ट्रीय स्तर की सुविधा प्रदान करेगी। बीच में पढ़ाई छोड़ने, सर्टिफिकेट लेने और फिर जहां से पढ़ाई छोड़ी है, वहां से शुरू करने की सुविधा होगी। जरूरत पड़ने पर आप अपना कोर्स और विषय भी बदल सकेंगे. यानी कॉमर्स का छात्र साइंस, आर्ट्स का छात्र फिजिक्स और केमिस्ट्री पढ़ सकेगा।

इसे भी पढे: Voter ID Card Mobile Number Link वोटर आईडी कार्ड मे मोबाईल नंबर कैसे जोड़े / अपडेट करें ? सिर्फ 1 मिनट मे, जाने पूरी प्रोसेस

अब तक की गई पढ़ाई व्यर्थ नहीं जाएगी. उनका क्रेडिट स्कोर उनके खाते में जुड़ जाएगा और वे डिजिटल रूप में परिणाम भी प्राप्त कर सकेंगे। क्रेडिट का रिकार्ड एबीसी में रखा जाएगा। छात्रों को उनकी क्षमता और ज्ञान के अनुसार पाठ्यक्रमों का सर्वोत्तम संयोजन चुनने में सक्षम बनाना।

आपको अपनी डिग्री को कस्टमाइज़ करने और अपनी पसंद के अनुसार बदलाव करने की सुविधा मिलेगी, जबकि पहले एक छात्र को केवल एक विश्वविद्यालय और केवल एक कोर्स पढ़ने के लिए मजबूर किया जाता था। चूंकि केंद्र सरकार के पास हर राज्य के विश्वविद्यालय के छात्रों का डेटा है, इसलिए किसी भी तरह की नीति बनाना आसान है।

ABC ID Card Required Documents

  • DigiLocker Account
  • आधार कार्ड
  • मोबाईल नंबर
  • कॉलेज मार्कशीट

ABC ID Card Kaise Banaye in Hindi

एबीसी आईडी कार्ड बनाने के लिए विद्यार्थी को सबसे पहले Academic Bank of Credits (ABC) की ऑफिसियल वेबसाईट https://abc.gov.in/ पर जाना है । यहाँ होम पेज पर आपको दाहिने ओर My Account का ऑप्शन दिखाई देगा । उस पर क्लिक करें।

अब आपको My Account सेक्शन मे 2 ऑप्शन मिलेंगे जिसमे से आपको Student वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है । क्लिक करने के बाद आपको DigiLocker की वेबसाईट पर भेज दिया जाएगा । या आप यह प्रोसेस डायरेक्ट DigiLocker App को अपने मोबाईल मे डाउनलोड करके भी पूरा कर सकते है ।

DigiLocker की वेबसाईट पर आने के बाद आपको यहाँ पर Sign in / Sign UP करना होगा । अगर पहली बार डीजीलॉकर का उपयोग कर रहे है तो आपको नया अकाउंट बनाना होगा । जिसकी प्रोसेस नीचे आर्टिकल से पढे ।

इसे भी पढे: SBI YONO Cash Withdrawal एसबीआई बैंक के ग्राहक बिना एटीएम कार्ड के भी निकाल सकते है एटीएम से पैसे, जानिए पूरी प्रोसेस

डीजीलॉकर अकाउंट बन जाने के बाद आपको डीजीलॉकर अकाउंट मे लॉगिन करना है । इसके लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर और सिक्युरिटी पिन डालकर लॉगिन करे । आपके रजिस्टर्ड मोबाईल पर OTP को दर्ज कर लॉगिन कर लेना है ।

अब आपको ABC ID बनाने के लिए Academic Bank of Credits बैनर पर क्लिक करना है । यहाँ पर आपका नाम, जन्म तिथि और लिंग भरे हुए होंगे । अब आपको यहाँ Admission Year, Identity Type, Identity Value और Institution Name Select करना है अब आप Get Document पर क्लिक करना है अब आपका एबीसी आईडी कार्ड बन गया है आप ABC ID पर क्लिक करे अपना कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment