CBSE Board Admit Card 2024 सीबीएसई कक्षा 10वीं-12वीं के एडमिट कार्ड जारी हुए

CBSE Board Admit Card 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित की जाने वाली कक्षा 10वी और 12वीं बोर्ड परीक्षा मे शामिल होने वाले छात्रों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए है । सीबीएसई द्वारा 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाओ का आयोजन 15 फरवरी से किया जाएगा ।

CBSE Board Admit Card 2024
CBSE Board Admit Card 2024

जो छात्रों  बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे, वे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से किया जाएगा। आइए जानत हैं एडमिट कार्ड कैसे चेक करना है।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा कब शुरू होगी

सीबीएसई बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से आयोजित की जाएगी, ये परीक्षाएं 13 मार्च 2024 तक आयोजित की जाएंगी। जबकि कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी और 2 अप्रैल 2024 को समाप्त होंगी।

10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन एक ही शिफ्ट में किया जाएगा। परीक्षा सुबह 10.30 बजे से शुरू होगी और दोपहर 1.30 बजे तक समाप्त कर दी जाएगी।

CBSE Board Admit Card 2024

सीबीएसई बोर्ड ने रेगुलर व प्राइवेट छात्रों के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए है । छात्र सीबीएसई बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है ।

बोर्ड ने कक्षा 10वीं व 12वी के रेगुलर छात्रों के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का अधिकार संबंधित स्कूलों को दिया है । जो रेगुलर छात्र है वे अपने स्कूल से एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते है । इसके लिए स्कूल परीक्षा संगम पोर्टल के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है ।

वही जो छात्र प्राइवेट के रूप मे आवेदन किए है वे बोर्ड की वेबसाईट के माध्यम से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है । इसके लिए छात्र के पास यूजर आईडी, पासवर्ड होना जरूरी है । इसके माध्यम से लॉगिन कर सीबीएसई एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड कर सकते है ।

इसे भी पढे: CTET Cut Off 2024 सीटेट कट ऑफ मार्क्स जारी, इस बार इतनी रहेगी कट ऑफ, यहाँ देखें Category-Wise कट ऑफ

CBSE Board Admit Card 2024: 10वीं-12वीं के लिए ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक साइट cbse.gov.in पर जाना होगा। होम पेज पर दिखाई दिए ” Pariksha Sangam” लिंक पर क्लिक करें।

एक नया पेज खुलेगा जहां स्कूलों को स्कूल लिंक को सिलेक्ट करना होगा। फिर से प्री एग्जाम एक्टिविटीज लिंक पर क्लिक करें और एक नया पेज खुलेगा।

होम पेज पर दिखाई दिए “CBSE Board Admit Card 2024” लिंक पर क्लिक करें। लॉगिन डिटेल्स दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

सीबीएसई एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसे डाउनलोड कर लीजिए और इसका एक प्रिन्ट निकाल कर रख ले

CBSE Board Admit Card 2024 for Class 10, 12- डायरेक्ट लिंक

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment