Rajasthan Roadways Online Ticket Booking राजस्थान रोडवेज बस टिकट बुक कैसे करे ? घर बैठे सिर्फ 2 मिनट मे

Rajasthan Roadways Online Ticket Booking in Hindi: अगर आप राजस्थान रोडवेज से किसी स्थान की यात्रा करना चाह रहे है तो आप राजस्थान रोडवेज बस की टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते है । आपको टिकट विंडो पर लाइन मे लगने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं होगी ।

Rajasthan Roadways Online Ticket Booking
Rajasthan Roadways Online Ticket Booking

जब हम किसी लंबी यात्रा का प्लान करते है तो सबसे पहले सीट मिलेगी या नहीं ये दिमाग मे आता है । लेकिन आज हम आपको घर बैठे अपने मोबाईल से राजस्थान रोडवेज की टिकट बुक करने की सम्पूर्ण प्रोसेस बता रहे है । और आपको कन्फर्म सीट भी मिलेगी ।

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम ने सभी श्रेणियों में टिकट आरक्षित कराने को आसान बनाते हुए इसके लिए मोबाइल ऐप लांच किया है। इस ऐप के जरिए यात्री अपने स्मार्टफोन से किसी भी श्रेणी की टिकट बुक कर सकेंगे।

Join WhatsApp GroupJoin Now

Rajasthan Roadways Online Ticket Booking

मोबाइल पर रोडवेज बस टिकट बुकिंग की सुविधा से यात्रियों का समय बचेगा और कतार में खड़े होने की समस्या भी दूर होगी। कई बार टिकट के लिए कई-कई घंटों तक लाइन में खड़ा रहना पड़ता है, जिससे समय की बर्बादी होती है और यात्री समय पर गंतव्य तक नहीं पहुंच पाते, लेकिन अब मोबाईल के जरिए टिकट बुक करने से यात्रियों को इन सब समस्याओं से राहत मिलेगी। इस ऐप के जरिए यात्री कहीं भी, किसी भी जगह के लिए टिकट बुक कर सकते हैं।

Read Also: Rajasthan Elections 2023: राजस्थान मे काँग्रेस ने 500 रुपये मे सिलेंडर, महिलाओ को हर साल 10 हजार रुपये, फ्री लैपटॉप समेत 7 गारंटियों का किया ऐलान

आज हम जानने वाले है की आप घर बैठे RSRTC Ticket Booking Online राजस्थान रोडवेज की टिकट ऑनलाइन कैसे बुक कर सकते है, इसका कम्पलीट प्रोसेस हम आज के इस ब्लॉग में जानेंगे तो चलिए जानना सुरु करते है की राजस्थान रोडवेज की टिकट ऑनलाइन कैसे बुक करे…

How to Book RSRTC Bus Ticket Online

राजस्थान रोडवेज की टिकट बुक करने के लिए आपको सबसे पहले राजस्थान रोडवेज की ऑफिसियल वेबसाईट https://rsrtconline.rajasthan.gov.in पर आ जाना है । अब आप RSRTC की इस वेबसाइट पर टिकट बुक बिना लॉगिन हुए ही कर सकते है।

अगर आपके पास पहले से ही RSRTC ID बनी है तो भी इसी प्रोसेस से टिकट बुक करनी है, लेकिन अगर ID नहीं है तो भी हम टिकट बुक कर सकते है । इसके लिए अब आपको होम पेज पर शो हो रहा है इसमें आपको From Stop और To Stop दिख रहा है, तो और पास ही में Journey Date का ऑप्शन भी है

अब आपको From Stop में जहा से आपको यात्रा करनी है उस स्थान का नाम भरना है और To Stop में जहा तक यात्रा करनी है वहां का नाम भरना है और Journey Date में यात्रा की दिनाक भरनी है और फिर सर्च देना है ।

इस रुट की आपके सामने सभी बसें आ जाएगी आपको अपने टाइम के हिसाब से बस सेलेक्ट करने के लिए जो भी बस में सफर करना चाहते हो उसके सामने Show Availability पर क्लिक कर देना है।

अब आपको बुक टिकट पर क्लिक करना है , और फिर Reservation From, Reservation To, Boarding From, Alighting To में सभी जगह भर लेनी है फिर नीचे यात्रियों के नाम उम्र भरनी है, और उनका GENDER, और अगर कोई है तो वो भी भरना है (डॉक्यूमेंट के अनुसार)

फिर नेक्स्ट पर क्लिक करे । यहाँ आपको सीट नंबर सेलेक्ट कर बुकिंग पर क्लिक करना है ।

अब आपको अपना मोबाइल नंबर और Email-ID डालकर GET OTP पर क्लिक करना है (Same OTP Receive On Your Mobile And EMAIL Both) और अब OTP डालकर Payment Option सेलेक्ट कर Terms को Accept कर Make Payment पर क्लिक देना हैं |

और फिर पेमेंट करते ही आपके टिकट आपको प्राप्त हो जाएगी जिसे आप प्रिंट कर या मोबाइल में सेव कर यात्रा कर सकते है.

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now