Rajasthan Elections 2023: राजस्थान मे काँग्रेस ने 500 रुपये मे सिलेंडर, महिलाओ को हर साल 10 हजार रुपये, फ्री लैपटॉप समेत 7 गारंटियों का किया ऐलान

Rajasthan Elections 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आते जा रहे है वैसे-वैसे पार्टियां जनता को लुभाने के लिए तरह-तरह के वादे-घोषणाएं करती है । जिससे जनता उनकी तरफ आकर्षित होकर उनके हक मे वोट कर सके । इसी तरह राजस्थान काँग्रेस पार्टी ने भी प्रदेशवासियों को 7 नई गारंटियों की घोषणा की है । झुंझुनू मे हुई जनसभा मे प्रियंका गांधी ने 2 और अशोक गहलोत ने 5 नई गारंटियों की घोषणा की है । गांरटी कार्ड गवर्नेंस का एक माडल है।

Rajasthan Elections 2023 Announces 7 Guarantees
Rajasthan Elections 2023 Announces 7 Guarantees

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने इन 7 गारंटियों की घोषणा करते हुए कहा कि अगर राजस्थान मे काँग्रेस पार्टी की सरकार बनती है तो हमारी सरकार इन गारंटियों को पूरा करेगी । प्रियंका गांधी ने झुंझुनूं मे हुई जनसभा मे 2 गारंटी की घोषणा की है । जिसमे 1 करोड़ 50 लाख परिवारों को 500 रुपये मे गैस सिलेंडर देने की घोषणा की है । अभी राजस्थान सरकार 76 लाख परिवारों को 500 रुपये मे गैस सिलेंडर उपलब्ध करवा रही है । Rajasthan Elections 2023

Rajasthan Elections 2023 Announces 7 Guarantees

दूसरी गारंटी महिलाओ के लिए है । राजस्थान मे काँग्रेस सरकार बनने पर राज्य की सभी महिला मुखियाओ को हर साल 10 हजार रुपये देने की गारंटी दी है । इस योजना का नाम गृह लक्ष्मी गारंटी योजना होगा । इस तरह से प्रियंका गांधी ने राजस्थान की जनता के लिए ये 2 महत्त्वपूर्ण गारंटी दी है ।

Read Also: School Diwali Holiday 2023 स्कूलों मे दिवाली की छुट्टियों की घोषणा, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल ।

अब राजस्थान के मुख्यमंत्री ने 5 और गारंटियों (CM Ashok Gehlot 7 Guarantees Announce) की घोषणा की है । जिसमे किसानों के लिए गौधन गारंटी, फ्री लैपटॉप, सभी को अंग्रेजी मीडीअम शिक्षा, चिरंजीवी आपदा राहत बीमा गारंटी, सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना गारंटी है ।

Rajasthan Congress Announces 7 Guarantees: सीएम गहलोत की 7 गारंटी 

गृहलक्ष्मी गारंटी योजना: हर परिवार की महिला मुखिया को साल में 10 हजार रुपए दो या तीन किस्तों में देंगे।

500 रुपये मे गैस सिलेंडर गारंटी: प्रदेश के 1.04 करोड़ परिवारों को 500 रुपए में सिलेंडर देंगे। अभी बीपीएल व उज्ज्वला योजना से जुड़े करीब 76 लाख परिवारों सस्ते सिलेंडर मिलते हैं।

किसानों के लिए गौ धन गारंटी: गौ पालकों से उनके पशुधन का गोबर दो रुपए प्रति किलो की दर से खरीदा जाएगा। ऐसे में उनकी आय बढ़ेगी। यह गारंटी छग की तर्ज पर लाई गई है।

स्टूडेंट्स के लिए फ्री लैपटॉप: प्रदेश के किसी भी सरकारी कॉलेज में प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप या टैबलेट दिया जाएगा।

अंग्रेजी स्कूल: स्कूली बच्चों के लिए जितने अंग्रेजी मीडियम स्कूलों की जरूरत होगी, उतने खोले जाएंगे। किसी भी बच्चे को अंग्रेजी शिक्षा से वंचित नहीं रखा जाएगा।

चिरंजीवी आपदा राहत बीमा गारंटी: बाढ़, बिजली गिरने, आंधी-तूफान जैसी प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान की भरपाई के लिए परिवार को चिरंजीवी आपदा राहत बीमा गारंटी में 15 लाख रुपए का बीमा ।

कर्मचारियों के लिए ओपीएस की गारंटी: कर्मचारियों के लिए ओपीएस की घोषणा पहले की गई थी। अब इसे कानून बनाकर परमानेंट किया जा सकेगा। ताकि आने वाली सरकारें इसे फिर से बंद नहीं कर सकें।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here