Animal Husbandry Diploma Admission 2023 दो वर्षीय पशुपालन डिप्लोमा कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू । ऐसे करें आवेदन ।

Animal Husbandry Diploma Admission 2023

राजस्थान पशुपालन डिप्लोमा कोर्स एडमिशन 2023, Animal Husbandry Diploma Admission 2023, RAJUVAS Animal Husbandry Diploma 2023, AHDP Admission 2023, Rajasthan AHDP Veterinary Form Date 2023, राजस्थान पशुचिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, बीकानेर के संघटक तथा सम्बद्ध राजकीय एवं निजी पशुपालन डिप्लोमा संस्थानों में सत्र 2023-24 हेतु पशुपालन डिप्लोमा पाठ्यक्रम (दो वर्ष कोर्स वर्क और छह माह का प्रायोगिक प्रशिक्षण) में प्रवेश के लिए विज्ञप्ति ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी है जो भी पशुपालन डिप्लोमा में आवेदन करना चाहते हैं वह अभ्यर्थी 28 अक्टूबर 2023 से प्रातः 11.00 बजे से ऑनलाईन आवेदन कर सकते है ।

Animal Husbandry Diploma Admission 2023
Animal Husbandry Diploma Admission 2023

Rajasthan AHDP Admission 2023: अंतिम रूप से अभ्यर्थी दिनांक 18 नवंबर 2023 सायं 5 बजे तक आवेदन कर पाएंगे । राजस्थान 2 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स के लिए संपूर्ण विस्तृत जानकारी हमने नीचे उपलब्ध करवा दी है अभ्यर्थी एक बार पढ़ करके अपनी योग्यता की जांच करने के बाद ही आवेदन करें तथा ऑफीशियल नोटिफिकेशन को भी डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।

Animal Husbandry Diploma Admission 2023 Age Limit

राजुवास बीकानेर में दो वर्षीय पशुपालन डिप्लोमा कोर्स के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम 17 वर्ष व अधिकतम 28 वर्ष है। अधिकतम आयु सीमा में अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग व अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष अभ्यार्थियों व सामान्य वर्ग की महिला अभ्यार्थियों की 5 वर्ष की छूट का प्रावधान है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग व अति पिछड़ा वर्ग की महिला अभ्यार्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट का प्रावधान है।

Animal Husbandry Diploma Admission 2023 Education Qualification

राजुवास बीकानेर में दो वर्षीय पशुपालन डिप्लोमा कोर्स के लिए बहुत से अभ्यर्थियों को शैक्षणिक योग्यता की जानकारी नहीं है कि इसके लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए तो उनको बता दें कि राजूवास बीकानेर में 2 वर्षीय पशुपालन डिप्लोमा कोर्स करने के लिए अभ्यर्थी के पास में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 या इसके समकक्ष परीक्षा विज्ञान संकाय में फिजिक्स, केमिस्ट्री व जीव विज्ञानं या कृषि संकाय (बायोलॉजी / एग्री.बायोलॉजी / एग्री.जूलॉजी और एग्री. के साथ। वैकल्पिक विषयों में से एक के रूप में वनस्पति विज्ञान / जूलॉजी और वनस्पति विज्ञान) के साथ पास होना जरूरी है। अभ्यर्थियों का प्रवेश 10+2 या इसके समकक्ष परीक्षा के अंको के आधार पर ही होगा।

RAJUVAS Animal Husbandry Diploma 2023 Application Fees

राजुवास बीकानेर में दो वर्षीय पशुपालन डिप्लोमा कोर्स के लिए जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं उनको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा यह सभी वर्गों के लिए ₹1500 तय किया गया है जो भी अभ्यर्थी राजूवास बीकानेर में 2 वर्षीय पशुपालन डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन कर रहे हैं वह डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान किया जा सकता है।

Read Also: UGC NET December 2023 यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ी । अब इस तारीख तक कर सकते है आवेदन

RAJUVAS Animal Husbandry Diploma 2023 Educational Fee

राजूवास बीकानेर में 2 वर्षीय पशुपालन डिप्लोमा कोर्स में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी इसके लिए एजुकेशनल फीस की जानकारी लेना चाहते हैं उनको बता दें कि अभ्यर्थी को पाठ्यक्रम का व्ययसायिक शुल्क ₹40000 है जो एक ही क़िस्त में जमा करवाने है। बस्सी चक जयपुर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर के राजकीय संस्थानों में व्ययसायिक शुल्क नहीं लिया जायेगा। अभ्यर्थी अपने अकाउंट या अपने परिवार के किसी अन्य सदस्य के अकाउंट से ही आवेदन शुल्क भरे। विस्तृत जानकारी के लिए आप ऑफिशियल नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके एक बार अवश्य पढ़ ले ।

RAJUVAS Animal Husbandry Diploma 2023 Selection Process

अभ्यार्थियों का समय, अनावश्यक व्यय व असुविधा से बचाने के लिए संस्थान प्रवेश आवंटन के लिए बीकानेर में कोई व्यक्तिगत परामर्श (काउंसलिंग) की व्यवस्था नहीं है। संस्थान का आवंटन छात्र द्वारा आवेदन फार्म में दी गई संस्थान पसंद वरीयता राज्य स्तरीय मेरिट एवं आरक्षण प्रावधानों के आधार पर कम्प्यूटर कार्यक्रम का प्रयोग करते हुए किया जाएगा।

Diploma in Animal Husbandry Course in Rajasthan – संस्थानों की संख्या

वर्तमान में विश्वविद्यालय के संघटक व सम्बद्धता प्राप्त कुल 81 संस्थान प्रवेश हेतु उपलब्ध है इसके अतिरिक्त राज्य सरकार के आदेशों की अनुपालना में एपेक्स यूनिवर्सिटी, जयपूर से संबद्ध एपेक्स इन्सटीट्यूट ऑफ मैनेजमेन्ट एण्ड साईन्स, जयपुर को भी विश्वविद्यालय की शर्तों को पूरा करने पर राजुवास द्वारा आयोजित काउंसलिंग द्वारा छात्र आंवटित किए जाएगे। निजी संस्थानों में कुल अनुमोदित सीटों का 15 प्रतिशत प्रबंधन सीटें है जिनमें प्रवेश संबंधित संस्थान के द्वारा अलग से आवेदन आमंत्रित कर दिया जाएगा।

प्रबन्धन सीटों के अलावा अन्य सीटों पर प्रदेश के लिए अभ्यार्थियों का राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है। प्रबन्धन सीटों के लिए भारतीय नागारिक होना आवश्यक है। दि वविद्यालय से सम्बद्ध चार राजकीय पशुपालन संस्थाओं में 5-5 सीटे पशुधन परिचर के पद पर कार्यरत विभागीय कर्मियों हेतु आरक्षित है। आरक्षण राजस्थान सरकार एवम् विश्वविद्यालय के नियमानुसार देय होगा। यह पाठयक्रम हिन्दी अथवा अंग्रेजी माध्यम में संचालित होगा। इसका निर्णय संस्थान द्वारा किया जा सकेगा। पशुचिकित्सा एवं पशुविज्ञान महाविद्यालय, बीकानेर में प्रशिक्षण का माध्यम केवल अंग्रेजी होगा।

RAJUVAS Animal Husbandry Diploma 2023 Important Links

  • राजस्थान पशुपालन डिप्लोमा कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन यहाँ से करें: Click Here
  • राजस्थान पशुपालन डिप्लोमा कोर्स का ऑफिसियल नोटिफिकेशन: Click Here

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here