UGC NET December 2023 यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ी । अब इस तारीख तक कर सकते है आवेदन

UGC NET December 2023

यूजीसी नेट दिसंबर 2023, UGC NET December 2023, UGC NET Notification December 2023, UGC NET December 2023 Online Form, एनटीए को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा यूजीसी-नेट आयोजित करने का कार्य सौंपा गया है, जो भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेज में ‘सहायक प्रोफेसर’ और ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर’ के लिए भारतीय नागरिकों की योग्यता निर्धारित करने के लिए एक परीक्षा है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में 82 विषयों में ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप’ और ‘असिस्टेंट प्रोफेसर’ के लिए पात्रता के लिए यूजीसी – नेट दिसंबर 2023 आयोजित करेगी।

UGC NET December 2023
UGC NET December 2023

यूजीसी के चेयरमेन एम जगदीश कुमार ने UGC NET June 2023 पर घोषणा कर ट्वीट कर जानकारी दी है कि NTA को UGC-NET के संचालन के लिए UGC द्वारा सौंपा गया है, जो भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में ‘सहायक प्रोफेसर’ और ‘JRF और सहायक प्रोफेसर’ के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए एक परीक्षा है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में 83 विषयों में ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप’ और ‘असिस्टेंट प्रोफेसर’ के लिए पात्रता के लिए UGC-NET जून 2023 आयोजित करेगी। UGC-NET दिसंबर 2023 का शेड्यूल इस प्रकार है।

UGC NET December 2023 Important Date Schedule

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के ऑनलाइन फॉर्म 30 सितंबर 2023 से शुरू हो गए है । जिनकी आवेदन करने की अन्तिम तिथि को बढ़ाकर 31 अक्टूबर 2023 कर दिया है। यूजीसी नेट के आवेदन की फीस जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2023 है । यूजीसी नेट दिसंबर 2023 की परीक्षा का आयोजन 06 दिसंबर से 22 दिसंबर 2023 तक किया जाएगा ।

UGC NET December 2023 Online Application Form Fee

यूजीसी नेट 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले सामान्य केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 1150 रुपये, UR-EWS/OBC-एनसीएल उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये तथा ST/ SC/ PWD/ ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए 325 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। यह आवेदन शुल्क उम्मीदवार नेट बैंकिंग डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / यूपीआई / ई-वॉलेट आदि के माध्यम से जमा करवा सकता है।

UGC NET December 2023 Qualification

यूजीसी नेट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवारों को बिना राउंडऑफ के कम से कम 55% अंक (ओबीसी / एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / थर्ड जेंडर के रूप में 50% अंक) प्राप्त करने चाहिए। अंतिम वर्ष की परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Read Also: Rajasthan Madarasa Board Vacancy Postponed राजस्थान मदरसा बोर्ड मे 6843 पदों पर भर्ती स्थगित । ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी ।

UGC NET December 2023 Age Limit

यूजीसी नेट JRF के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 31 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। तथा सहायक प्रोफेसर के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं होगी।

UGC NET December 2023 Exam Pattern

यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन सीबीटी (कंप्यूटर आधारित टेस्ट / ऑनलाइन) मोड में किया जाएगा। और इस परीक्षा के प्रश्न पत्र की भाषा हिंदी और अंग्रेजी के उम्मीदवारों के द्वारा चयनित की गई भाषा होगी। इस परीक्षा में दो पेपर होंगे। और सभी प्रश्न बहुविकल्पीय, वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। इस परीक्षा का आयोजन 3 घंटे की समय अवधि के लिए किया जाएगा। इस पेपर में कुल 150 प्रश्न 300 अंकों के होंगे। और प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जायेगे। यूजीसी नेट में गलत उत्तर के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

  1. पेपर I – 100 अंक – 50 प्रश्न
  2. पेपर II – 200 अंक – 100 प्रश्न
  3. कुल -300 अंक -150 प्रश्न

How to Apply UGC NET December 2023 Online Application Form

  1. उम्मीदवार को आवेदन ऑफिसियल वेबसाईट https://ugcnet.ntaonline.in/ पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से करना होगा।
  2. ऑनलाइन आवेदन में उम्मीदवारों द्वारा भरी गई जानकारी 10 वीं की अंकतालिका के अनुसार होनी चाहिए।
  3. उम्मीदवार ऑनलाइन करने से पूर्व ऑफिसियल वेबसाईट पर उपलब्ध सूचना विवरणिका में दिए गए निर्देश के अनुसार आवेदन पत्र भरना होगा।
  4. आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि से पहले भरा जाना चाहिए क्योंकि किसी भी उम्मीदवार को निर्धारित तिथि के बाद आवेदन पत्र जमा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  5. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भविष्य के संदर्भ के लिए भरे हुए आवेदन पत्र और शुल्क रसीद का प्रिंटआउट अपने पास रख लें।
  6. यूजीसी नेट की अंतिम तिथि का ऑफिसियल नोटिफिकेशन यहाँ से डाउनलोड करे: Click Here

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here