School Diwali Holiday 2023 स्कूलों मे दिवाली की छुट्टियों की घोषणा, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल ।

School Diwali Holiday 2023: सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों मे दिवाली के अवकाश की घोषणा कर दी गई है । दिवाली की छुट्टियों का स्कूली विद्यार्थी और शिक्षक दोनों ही बेसब्री से इंतजार करते है । शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों मे 3 बार ही लंबी छुट्टियों की घोषणा होती है । दिवाली अवकाश, शीतकालीन अवकाश और ग्रीष्मकालीन अवकाश । दिवाली पर इस बार स्कूलों मे 13 दिन की छुट्टियाँ रहेगी । Diwali Holiday in School 2023

School Diwali Holiday 2023
School Diwali Holiday 2023

इन लंबी छुट्टियों मे बच्चे अपने परिवार के साथ छुट्टियों का मजा लेते है वही दूरदराज इलाकों मे नौकरी कर रहे शिक्षकों को भी अपने घर जाने और परिवार के साथ त्योहार मनाने व समय बिताने का मौका मिलता है । दिवाली पर बच्चे अपने घरों मे पटाखे चलाकर दिवाली मानते है । दिवाली हिन्दू त्योहारों मे सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है । तो आइए जानते है दिवाली की छुट्टियाँ कब पड़ेगी ।

School Diwali Holiday 2023

दीपावली का त्योहार भारत के सभी हिस्सों में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है । दशहरे के 20 दिन बाद दिवाली का पर्व मनाया जाता है । दिवाली के पर्व पर दिवाली के दिन के अलावा आगे व पीछे के दिनों मे त्योहार होता है । इसके लिए विभाग ने 7 नवंबर से 19 नवंबर 2023 दिवाली के अवकाश की घोषणा की है । यानि 13 दिनों की दिवाली की छुट्टियाँ आएगी । इन 13 दिनों मे आप दिवाली के बड़े पर्व का अच्छे से लुफ़त ले सकते है ।

हिन्दी कलेंडर के अनुसार हर वर्ष दिवाली का त्योहार कार्तिक माह के 15वे दिन यानि अमावस्या के दिन मनाई जाती है । धनतेरस 2023 इस बार 10 नवंबर 2023 को, छोटी दिवाली 11 नवंबर को, दिवाली 12 नवंबर 2023 को, गोवर्धन पूजा 13 नवंबर 2023 को और भाई दूज 14 नवंबर 2023 को मनाई जाएगी । शिक्षा विभाग के शिविरा कैलंडर के अनुसार इस वर्ष दिवाली का अवकाश 07 नवंबर से 19 नवंबर 2023 तक छुट्टियाँ रहेगी ।

दिवाली की छुट्टियों की सबसे ज्यादा इंतजार विद्यार्थियों को रहता है । इन छुट्टियों मे विद्यार्थी दिवाली के त्योहार का भरपूर आनंद उठाते है । विद्यार्थी खेल कूद के साथ साथ दिवाली से पहले ही पटाखे चलाने लग जाते है । और स्कूल खुलने तक पटाखों का आनंद लेते है । विद्यार्थियों को दिवाली के अवकाश की जानकारी उनके स्कूल मे भी दी जाएगी । विद्यार्थी दिवाली की छुट्टियों की जानकारी अपने स्कूल मे पता कर सकते है ।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment