WhatsApp Group Add Members Without Admin बिना एडमिन बने किसी को व्हाट्सएप ग्रुप में कैसे जोड़ें? इन 4 स्टेप्स मे समझे ।

WhatsApp Group Add Members Without Admin: हाल ही व्हाट्सप्प ने व्हाट्सप्प ग्रुप के लिए एक नया फीचर अपडेट किया है । जिसमे अब ग्रुप का कोई भी मेम्बर बिना एडमिन की अनुमति के व्हाट्सअप ग्रुप मे अपने दोस्तों को जोड़ सकता है । इस फीचर से उन सभी सदस्यों को अब ग्रुप एडमिन को मेम्बर ऐड के लिए रीक्वेस्ट नहीं करनी पड़ेगी । बिना एडमिन आप स्वयं भी अपने यार दोस्तों को व्हाट्सप्प ग्रुप मे जोड़ सकते है ।

WhatsApp Group Add Members Without Admin
WhatsApp Group Add Members Without Admin

आजकल व्हाट्सप्प ग्रुप काफी चलन मे है । लोग अपने यार दोस्तों से ऑनलाइन चैटिंग के लिए व्हाट्सअप ग्रुप बनाते है । इसके अलावा व्हाट्सप्प ग्रुप शिक्षा, बिजनेस आदि उद्देश्यों के लिए भी बनाए जाते है । जो व्यक्ति ग्रुप बनाता है वही उसका एडमिन होता है और वो ही उसमे नए सदस्यों को जोड़ सकता है । लेकिन आप मे से कई लोग ऐसे भी होंगे जो जानना चाहते है कि बिना एडमिन के व्हाट्सप्प ग्रुप मे मेम्बर ऐड कैसे करें ?

WhatsApp Group Add Members Without Admin

उदाहरण के तौर पर कभी कभी केवल एक ही व्यक्ति जो व्हाट्सप्प ग्रुप बनाता है वो ही एडमिन होता है लेकिन हर बार वह उपलब्ध नहीं होता है । और फिर कई बार ग्रुप के सदस्य ग्रुप के महत्त्व को देखते हुए ओर लोगों को जोड़ने की जरूरत होती है । लेकिन ग्रुप एडमिन हमारे मैसेज का जवाब नहीं देता या परवाह नहीं करता । ऐसे मे हम आपको इसी समस्या का समाधान बताएंगे ।

Join WhatsApp GroupJoin Now

Read Also: Rajasthan Roadways Online Ticket Booking राजस्थान रोडवेज बस टिकट बुक कैसे करे ? घर बैठे सिर्फ 2 मिनट मे

इस आर्टिकल मे हम आपको बता रहे है बिना एडमिन के व्हाट्सप्प ग्रुप मे मेम्बर कैसे जोड़े ? आपके साथ भी कभी ऐसी समस्या आई होगी जब आप व्हाट्सप्प ग्रुप मे सदस्यों को जोड़ना चाहते थे लेकिन आप उस ग्रुप के एडमिन नहीं थे इसलिए ऐसा नहीं कर पाएं ।

WhatsApp Group Add Members Without Admin

क्या आप व्हाट्सएप ग्रुप में बिना एडमिन बने सदस्यों को जोड़ना चाहते हैं? आप लोग सोच रहे होंगे कि ये संभव नहीं है । लेकिन क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि आप व्हाट्सएप ग्रुप में बिना एडमिन बने भी सदस्यों को जोड़ सकते हैं। हां, आपने इसे सही सुना!! तो आइए जानते है इसकी प्रोसेस…

Read Also: Voter List Me Naam Kaise Check Kare नई वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, इस तरह चुटकी में घर बैठे ऑनलाइन चेक करें 

याद रखें कि केवल एडमिन ही दूसरे व्यक्ति को एडमिन बना सकता है और ग्रुप में प्रतिभागियों को हटा या जोड़ सकता है। एडमिन की अनुमति के बिना किसी को ग्रुप में जोड़ने के लिए आपको इन आसान चरणों का पालन करना होगा:

How to Add Member in WhatsApp Group Without Admin

  • सबसे पहले अपना व्हाट्सप्प एप ओपन करें ।
  • अब आपको जिस व्हाट्सप्प ग्रुप मे मेम्बर जोड़ना है उस ग्रुप को ओपन करें ।
  • अब ग्रुप नेम पर क्लिक करके ग्रुप इन्फो ओपन करें ।
  • यहाँ आपको ऊपर दाई ओर 3 डॉटस पर क्लिक करना है या नीचे की स्क्रॉल करना है ।
  • इसके बाद आपको “Add Participants” के ऑप्शन पर क्लिक करना है ।
  • अब आपकी Contact List आ जाएगी । इसमे से जिसको ऐड करना है । उसे सिलेक्ट करे ।
  • अब नीचे Right वाले आइकन पर क्लिक कर देवे ।
  • इस तरीके से आप किसी भी सदस्य को व्हाट्सप्प ग्रुप मे ऐड कर सकते है ।
  • यह कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है, आपको बस इन स्टेप्स को फॉलो करना है ।

कभी-कभी एडमिन रिप्लाइ नहीं देता या इसे गंभीरता से नहीं लेता। इससे ग्रुप के लोग निराश हो जाते हैं. तो अब इन स्टेप्स को फॉलो करके आप बिना एडमिन की जरूरत के लोगों को व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ पाएंगे। आपको व्हाट्सएप ग्रुप विकल्प पर जाना होगा और उस व्यक्ति के साथ लिंक साझा करना होगा जिसे आप जोड़ना चाहते हैं। हमें उम्मीद है कि अब आप इस लेख में समझ गए होंगे कि बिना एडमिन बने किसी को व्हाट्सएप ग्रुप में कैसे जोड़ा जाए।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now