Diwali Ki Chhuttiyan Kab Padegi दिवाली की छुट्टियाँ कब पड़ेगी ? सभी स्कूलों मे दिवाली पर 13 दिन की छुट्टी ।

Diwali Ki Chhuttiyan Kab Padegi: सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों मे दिवाली की 13 दिनों की छुट्टियों की घोषणा हो गई है । सभी विद्यार्थी और अध्यापक जानना चाहते है दिवाली की छुट्टियाँ कब पड़ेगी ? शिक्षक और विद्यार्थी दिवाली की छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार करते है । दीपावली की छुट्टियों का इंतजार करने वाले शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है ।

Diwali Ki Chhuttiyan Kab Padegi
Diwali Ki Chhuttiyan Kab Padegi

शिक्षा विभाग ने दिवाली की छुट्टियों की घोषणा कर अवकाश घोषित कर दिया है । दिवाली की छुट्टियों मे दूर नौकरी कर शिक्षकों को घर जाने का मौका मिलता है वही विद्यार्थी दिवाली पर पटाखे फोड़कर दिवाली की छुट्टियों का आनंद उठाते है । आइए जानते है दिवाली की छुट्टियाँ कब पड़ेगी 2023…

Diwali Ki Chhuttiyan Kab Padegi

वर्ष 2023 दिवाली का त्योहार 12 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा । इससे पहले धनतेरस, छोटी दिवाली मनाई जाती है । इस बार धनतेरस का 10 नवंबर को और छोटी दिवाली 11 नवंबर 2023 को मनाई जाएगी । लेकिन शिक्षा विभाग दिवाली के त्योहार से 4-5 दिन पहले ही दिवाली की छुट्टियों का अवकाश शुरू कर देते है ।

वर्ष 2023 मे दिवाली की छुट्टियाँ 7 नवंबर 2023 से 19 नवंबर 2023 तक पड़ेगी । यानि पूरे 13 दिनों तक मौज मस्ती करने का मौका मिलेगा । इन लंबी छुट्टियों मे विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों के भी मौज हो जाती है । दिवाली का त्योहार हिन्दू त्योहारों मे सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है । दिवाली पर इस बार स्कूलों मे 13 दिन की छुट्टियाँ रहेगी ।

दिवाली की छुट्टियाँ कब पड़ेगी

दीपावली का त्योहार भारत के सभी हिस्सों में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है । दशहरे के 20 दिन बाद दिवाली का पर्व मनाया जाता है । दिवाली के पर्व पर दिवाली के दिन के अलावा आगे व पीछे के दिनों मे त्योहार होता है । इसके लिए विभाग ने 7 नवंबर से 19 नवंबर 2023 दिवाली के अवकाश की घोषणा की है । यानि 13 दिनों की दिवाली की छुट्टियाँ आएगी । इन 13 दिनों मे आप दिवाली के बड़े पर्व का अच्छे से लुफ़त ले सकते है ।

Read Also: WhatsApp Group Add Members Without Admin बिना एडमिन बने किसी को व्हाट्सएप ग्रुप में कैसे जोड़ें? इन 4 स्टेप्स मे समझे ।

दिवाली की छुट्टियों की सबसे ज्यादा इंतजार विद्यार्थियों को रहता है । इन छुट्टियों मे विद्यार्थी दिवाली के त्योहार का भरपूर आनंद उठाते है । विद्यार्थी खेल कूद के साथ साथ दिवाली से पहले ही पटाखे चलाने लग जाते है । और स्कूल खुलने तक पटाखों का आनंद लेते है । विद्यार्थियों को दिवाली के अवकाश की जानकारी उनके स्कूल मे भी दी जाएगी । विद्यार्थी दिवाली की छुट्टियों की जानकारी अपने स्कूल मे पता कर सकते है ।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here