School Holidays in 2024 स्कूली बच्चों की हो गई मौज, छुट्टियों का कैलेंडर जारी, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

School Holidays in 2024: स्कूलों मे पढ़ने वाले बच्चों के नए साल 2024 मे मौज होगी, क्योंकि सभी स्कूली बच्चों को स्कूलों मे छुट्टियों का इंतजार रहता है । ऐसे मे शिक्षा विभाग ने साल 2024 मे स्कूली बच्चों के लिए स्कूल छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया है ।

School Holidays in 2024

अभी देश के कई राज्यों मे शीतकालीन अवकाश (Winter Vacation) चल रहे है और कई राज्यों मे तो नए साल के शुरुआत मे भी सर्दियों की छुट्टियाँ रहेगी । इसी बीच राज्य के शिक्षा विभाग की तरफ से 2024 मे होने वाली छुट्टियों का कैलेंडर (School Holidays) जारी कर दिया है । ताकि विद्यार्थियों को पहले से ही पता चल सके कि आखिर उन्हें कितने दिनों की छुट्टियां मिलेगी और कितने दिन उनके स्कूल बंद (school closed) रहने वाले हैं।

School Holidays in 2024
School Holidays in 2024

नए साल में मिलेगी 130 दिन की छुट्टियां

नए साल की शुरुआत ही भी छुट्टियों से हो रही है और अंत भी छुट्टियों से होगा। अभी स्कूलों मे सर्दियों की छुट्टियाँ चल रही है । इसी बीच शिक्षा विभाग ने भी नए साल 2024 की छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया है, जिसके अनुसार स्कूली बच्चों को 130 दिन छुट्टियाँ पूरे वर्ष के अंदर मिलने वाली है ।

Join WhatsApp GroupJoin Now

शिक्षा विभाग के नए कैलेंडर के अनुसार सभी स्कूल साल 2024 मे कुल 236 दिन खुलेंगे । इनमे अर्द्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षाओ का भी आयोजन होगा ।

करवा चौथ पर छुट्टी

2024 की छुट्टियों के कैलेंडर (School Holidays Calendar 2024) की सबसे खास बात यह है की इस बार करवा चौथ के अवसर पर महिला शिक्षकों को छुट्टी मिल रही है। जारी आदेश के मुताबिक, अगर महिला शिक्षकों को करवा चौथ पर छुट्टी लेनी है तो इसके लिए प्रधानाचार्य की सहमति अनिवार्य होगी।

ग्रीष्मकालीन अवकाश का भी ऐलान

वहीं शिक्षा विभाग ने ग्रीष्मकालीन छुट्टियां (Summer Vacation 2024) को लेकर भी जानकारी दी है। जिसके तहत 17 मई से 23 जून 2024 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा, जो की पूरा 38 दिनों का होगा।

इसके अलावा कैलेंडर में बताया गया है कि 2 छुट्टियां प्रधानाचार्य अपनी तरफ से दे सकता है। वह कोई भी डेट हो सकती है। वही संबंधित जिले के कलेक्टर के द्वारा भी अपने जिले मे 2 छुट्टी दी जाती है ।

मध्यावधि अवकाश (दिवाली की छुट्टियाँ 2024)

सभी स्कूलों मे मध्यावधि अवकाश की भी घोषणा की गई है । मध्यावधि अवकाश को दिवाली का अवकाश (Diwali Holidays 2024) भी कहा जाता है । राज्य मे दिवाली के अवकाश के लिए 13 दिनों की छुट्टी मिलेगी । जिसमे दीपावली गोवर्धन पूजा और भैया दूज आदि का त्योहार मनाया जाता है ।

शीतकालीन अवकाश (सर्दियों की छुट्टियाँ 2024)

नए साल की शुरुआत सर्दियों की छुट्टियों से हो रही है । राज्य मे 05 जनवरी 2024 तक सर्दियों की छुट्टियाँ है । इसके अलावा साल के अंत मे भी सर्दियों की छुट्टियाँ आएगी । राज्य मे 2024 मे सर्दियों की छुट्टियाँ (Winter Vacation 2024) 25 दिसंबर 2024 से आएगी ।

इसे भी पढे: School Open News शिक्षा विभाग का आया नया आदेश, अब इस तारीख से खुलेंगे प्रदेश के सभी स्कूल, बच्चों के हुई मौज

इसके अलावा शिक्षा विभाग की तरफ से बताया गया है कि जितने भी बड़े-बड़े महापुरुष है उनकी जयंती पर बच्चों को उनके योगदान से जुड़ी हुई बातें बताई जाएगी।

आपको बता दें कि राजस्थान शिक्षा विभाग की तरफ से छुट्टियों का यह कैलेंडर (School Holidays 2024) जारी किया गया है।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment