RPSC 2nd Grade Teacher Syllabus 2024 राजस्थान सेकंड ग्रेड टीचर का नया सिलेबस हिन्दी मे जारी

RPSC 2nd Grade Teacher Syllabus 2024: राजस्थान सेकंड ग्रेड जीके सिलेबस 2024, RPSC Second Grade Teacher Syllabus 2024: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा आयोजित वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा का पाठ्यक्रम मे 2 पेपर आयोजित होगा ।

RPSC 2nd Grade Teacher Syllabus 2024
RPSC 2nd Grade Teacher Syllabus 2024

जिसमे वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे । अधिकतम 500 अंको दो पेपर होंगे । नीचे आरपीएससी आरपीएससी सेकंड ग्रैड शिक्षक परीक्षा के पेपर प्रथम (RPSC 2nd Grade GK Syllabus) हिन्दी व अँग्रेजी मे सम्पूर्ण पाठ्यक्रम दिया गया है ।

RPSC 2nd Grade Teacher Exam Pattern Paper 1 GK

राजस्थान का भौगोलिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और सामान्य ज्ञान: 40 प्रश्न – 80 अंक
राजस्थान के करेंट अफेयर्स: 10 प्रश्न – 20 अंक
विश्व और भारत का सामान्य ज्ञान: 30 प्रश्न – 60 अंक
शैक्षणिक मनोविज्ञान: 20 प्रश्न – 40 अंक

Join WhatsApp GroupJoin Now

प्रश्न पत्र अधिकतम 200 अंक का होगा। प्रश्न पत्र की अवधि दो घंटे की होगी। प्रश्नपत्र में बहुविकल्पीय 100 प्रश्न होंगे व सभी प्रश्न समान अंक के होंगे । मूल्यांकन में ऋणात्मक अंकन किया जाएगा, जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 / 3 अंक काटे जाएंगे ।

प्रत्येक दोनों पेपर के लिए न्यूनतम अर्हक अंक 40% होंगे। बशर्ते कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए ऊपर के रूप में निर्धारित प्रतिशत में 5% की छूट दी जाएगी।

राजस्थान शिक्षा सेवा नियम संशोधित 2024 के अनुसार

इसे भी पढे: RPSC 2nd Grade Vacancy 2024 राजस्थान सेकंड ग्रेड टीचर की नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 06 मार्च तक

RPSC 2nd Grade Teacher Syllabus 2024

राजस्थान का भूगोल

भौतिक विशेषताएं, जलवायु, जल निकासी, वनस्पति, कृषि, पशुधन, डेयरी विकास, जनसंख्या वितरण, विकास, साक्षरता, लिंग अनुपात, जनजाति, उद्योग, प्रमुख पर्यटन केंद्र।

राजस्थान का इतिहास

राजस्थान की प्राचीन संस्कृति और सभ्यता, कालीबंगा, अहार, गणेश्वर, बैराठ। 8वीं से 18वीं सदी तक राजस्थान का इतिहास ( गुर्जर प्रतिहार, अजमेर के चौहान, दिल्ली सल्तनत के साथ संबंध – मेवाड़, रणथंभौर और जालोर), राजस्थान और मुगल – सांगा, प्रताप, आमेर के मानसिंह, चंद्रसेन, बीकानेर के राय सिंह, मेवाड़ के राज सिंह।

राजस्थान में स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास – 1857 की क्रांति, राजनीतिक जागरण, प्रजामंडल आंदोलन, किसान और आदिवासी आंदोलन। राजस्थान का एकीकरण

राजस्थान की कला व संस्कृति

लोक देवता और देवियन, राजस्थान के संत, वास्तुकला – मंदिर, किले और महल, पेंटिंग्स – विभिन्न स्कूल, मेले और त्यौहार, सीमा शुल्क, कपड़े और गहने, लोक संगीत और नृत्य, भाषा और साहित्य

राजस्थान की राजव्यवस्था

राज्यपाल का कार्यालय; भूमिका और कार्य, मुख्यमंत्री और कैबिनेट (राज्य मंत्रिपरिषद), राज्य सचिवालय और मुख्य सचिव, राजस्थान लोक सेवा आयोग का संगठन और भूमिका, राज्य मानवाधिकार आयोग, पंचायती राज (स्थानीय स्वशासन प्रशासन), राजस्थान में राज्य विधान सभा।

राजस्थान के करेंट अफेयर्स

राज्य स्तर पर सामाजिक-आर्थिक, राजनीतिक, खेल से संबंधित प्रमुख समसामयिक मुद्दे और घटनाएं, खेल पहलू

RPSC 2nd Grade Teacher Syllabus 2024

विश्व का सामान्य ज्ञान

महाद्वीप, महासागर और उनकी विशेषताएं, वैश्विक पवन प्रणाली, पर्यावरणीय मुद्दे और रणनीतियाँ, वैश्वीकरण और इसके प्रभाव, जनसंख्या वितरण और प्रवास।

भारत का सामान्य ज्ञान

भौतिक विशेषताएं, मानसून प्रणाली, जल निकासी, वनस्पति और ऊर्जा संसाधन।

भारतीय अर्थव्यवस्था:- भारत में कृषि, उद्योग और सेवा क्षेत्र में वृद्धि और विकास, भारत का विदेश व्यापार: रुझान, संरचना और दिशा।

भारतीय संविधान, राजनीतिक व्यवस्था और विदेश नीति :- 1919 और 1935 के भारत सरकार अधिनियमों के विशेष संदर्भ में भारत का संवैधानिक इतिहास, भारतीय संविधान- अम्बेडकर की भूमिका, संविधान का निर्माण, मुख्य विशेषताएं, मौलिक अधिकार, मौलिक कर्तव्य,

राज्य नीति के निदेशक सिद्धांत, भारतीय राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री के कार्यालय, राजनीतिक दल और दबाव समूह, भारत की विदेश नीति के सिद्धांत और इसके निर्माण में नेहरू का योगदान, भारत और संयुक्त राष्ट्र संघ, वैश्वीकरण के विशेष संदर्भ में अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में उभरते रुझान।

RPSC 2nd Grade Teacher Syllabus 2024

शैक्षिक मनोविज्ञान

शैक्षिक मनोविज्ञान – कक्षा की स्थितियों में शिक्षक के लिए इसका अर्थ, कार्यक्षेत्र और निहितार्थ,
शिक्षार्थी का विकास – वृद्धि और विकास की अवधारणा, शारीरिक, भावनात्मक, संज्ञानात्मक, नैतिक और सामाजिक विकास
सीखना – इसका अर्थ और प्रकार, सीखने के विभिन्न सिद्धांत और शिक्षक के लिए निहितार्थ, सीखने का स्थानांतरण, सीखने को प्रभावित करने वाले कारक, रचनावादी शिक्षा।
व्यक्तित्व – अर्थ, सिद्धांत और माप, समायोजन और इसकी क्रियाविधि, कुसमायोजन।

बुद्धिमत्ता और रचनात्मकता – अर्थ, सिद्धांत और माप, सीखने में भूमिका, भावनात्मक बुद्धिमत्ता- अवधारणा और अभ्यास।
प्रेरणा – सीखने की प्रक्रिया में अर्थ और भूमिका, उपलब्धि प्रेरणा।
व्यक्तिगत अंतर – अर्थ और स्रोत, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा – प्रतिभाशाली, धीमी गति से सीखने वाले और अपराधी।
शिक्षा में अवधारणा और निहितार्थ – आत्म अवधारणा, दृष्टिकोण, रुचि और आदतें, योग्यता और सामाजिक कौशल।

Read Also: RPSC 1st Grade Teacher Syllabus 2024 राजस्थान स्कूल लेक्चरर का नया सिलेबस हिन्दी मे ।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment