Chiranjeevi Yojana Closed: चिरंजीवी योजना की जगह अब मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना, सिर्फ इन लोगों को ही मिलेगा लाभ

Chiranjeevi Yojana Closed: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने राजस्थान विधानसभा मे अपना पहला अंतरिम बजट पेश किया जहां वित्त मंत्री दिया कुमारी ने 4 महीनों के लिए लेखानुदान सदन के पटल पर रखा ।

Chiranjeevi Yojana Closed
Chiranjeevi Yojana Closed

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री दीया कुमारी ने गहलोत सरकार की चिरंजीवी योजना का नाम बदलने का ऐलान किया। अब राजस्थान मे चिरंजीवी योजना की जगह मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना शुरू होगी। इस योजना में मरीजों को भर्ती पर उपचार की अन्य सुविधाएं मिलेंगी।

Chiranjeevi Yojana Closed

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट भाषण मे कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा ‘आयुष्मान भारत योजना’ के माध्यम से देश के कोने-कोने में आम आदमी को उत्कृष्ट चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है।

Join WhatsApp GroupJoin Now

हमारी गत सरकार द्वारा प्रदेश में ‘भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना’ के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को चिकित्सा सुविधा सरकारी के साथ ही निजी चिकित्सालयों में भी उपलब्ध कराये जाने की पहल की गई थी।

आज कैंसर जैसी गम्भीर बीमारियों का इलाज भी नई तकनीक से OPD में सम्भव हो रहा है। अतः आमजन को गम्भीर बीमारी की स्थिति में और अधिक राहत देने की दृष्टि से अब मैं, प्रदेश में मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में IPD के साथ-साथ ‘Day Care’ Package जोड़ने की घोषणा करती हूँ।

जिसमे 24 घंटे से कम समय के लिए अस्पताल में भर्ती रहने पर उपचार के लिए डेकेयर पैकेज की सुविधा भी उपलब्ध होगी। खास तौर से इससे कैंसर के मरीजों को फायदा होगा, जिनको कुछ घंटों के लिए अस्पताल में रहकर थैरेपी लेनी होती है।

इसे भी पढे: Rajasthan 70000 New Vacancy 2024 राजस्थान में इस वर्ष 70000 पदों पर नई भर्तियां की जाएगी, देखें कौन से विभाग में कितने पदों पर भर्ती होगी

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना के दायरे का नहीं हुआ खुलासा

एक अप्रैल से लागू होने वाली मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा क्या रहेगा, इसका खुलासा वित्त मंत्री ने नहीं किया है। वित्त मंत्री ने सिर्फ गरीब, अल्प आय के लोगों का नाम लिया, जबकि प्रदेश में वर्तमान में चिंरजीवी योजना के तहत हर व्यक्ति को लाभ मिल रहा है।

गरीब अल्पआय सहित अन्य श्रेणियों को निशुल्क, इनके अलावा अन्य परिवारों को 850 रुपए प्रति वर्ष के प्रिमियम पर यह सुविधा मिल रही है, लेकिन आयुष्मान भारत में बाकी की श्रेणियों को निशुल्क उपचार मिलेगा या कितना प्रिमियम होगा, इसका खुलासा नहीं किया गया है।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment