Rajasthan GNM Merit List 2023 राजस्थान जीएनएम कोर्स की जिले वाइज़ मेरिट लिस्ट जारी, यहाँ से करें चेक

Rajasthan GNM Merit List 2023: राजकीय और निजी नर्सिंग स्कूल में जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम यानी जीएनएम प्रवेश 2023 के लिए जो अभ्यर्थी थे उन्होंने ऑनलाइन आवेदन 10 दिसंबर 2023 प्रातः 10:00 बजे से 25 दिसंबर 2023 तक किए थे। आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थी राजस्थान जीएनएम मेरिट लिस्ट 2023 का इंतजार कर रहे हैं । राजस्थान जीएनएम 2023 के लिए मेरिट लिस्ट जारी कर दी है

Rajasthan GNM Merit List 2023
Rajasthan GNM Merit List 2023

चिकित्सा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, राजस्थान द्वारा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जीएनएम मेरिट लिस्ट 2023 राजस्थान जारी की है। राजस्थान जीएनएम नर्सिंग की प्रोविजनल मेरिट सूची 2023 आधिकारिक वेबसाइट rajswasthya.nic.in पर अपलोड की है ।

जो उम्मीदवार राजस्थान जीएनएम भर्ती 2023 के लिए मेरिट लिस्ट को देखना चाहते हैं वह नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से भी डायरेक्ट देख सकते हैं । मेरिट सूची पर विभाग ने आपत्ति भी मांगी है जो अभ्यर्थी आपत्ति दर्ज करवाना चाहते हैं वह 5 दिन के अंदर आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं ।

Join WhatsApp GroupJoin Now

Rajasthan GNM Course Counselling 1st Merit List 2023

प्रथम ऑनलाईन काउंसलिंग की सूचना (विस्तृत (विस्तृत कार्यक्रम) विभागीय वेबसाईट www.rajswasthya.nic.in/ नोटिस बोर्ड एवं समाचार पत्रों में प्रकाशित की जावेगी। इसमें राजकीय / निजी क्षेत्र में संचालित नर्सिंग स्कूल की सूची मय सीटों के उपलब्ध करा दी जावेगी। अभ्यर्थी अपना विकल्प पत्र विभागीय वैबसाईट पर जारी नर्सिंग स्कूल की उपलब्ध सूची के आधार पर ऑनलाईन भरकर प्रस्तुत करेगा।

इस हेतु विभाग द्वारा राज्य स्तरीय मेरिट के आधार पर आरक्षण की श्रेणीवार चार गुणा अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र में उपलब्ध कराये गये मोबाईल न० पर सूचित कर दिया जायेगा। इस बाबत् अलग से कोई सूचना अभ्यर्थी को नही दी जावेगी । प्रशिक्षण केन्द्र का आवंटन ऑनलाईन काउंसलिंग के दौरान अभ्यर्थी की राज्य स्तरीय मेरिट एवं अभ्यर्थी के ऑनलाईन दिये गये विकल्प के आधार पर किया जावेगा।

इसे भी पढे: New Swarnima Loan Yojana: मोदी सरकार घर बैठे दे रही है 2 लाख रुपये का लोन, हर 3 महीने पर किस्त, जाने कैसे ले लोन

अभ्यर्थियों को अपनी रूचि / वरीयता के प्रशिक्षण केन्द्रों को दर्शाते हुए विकल्प पत्र ऑनलाईन काउंसलिंग के जरिये ही भरकर प्रस्तुत करना होगा। तद्नुसार ही अभ्यर्थियों को ऑनलाईन काउंसलिंग के माध्यम से प्रशिक्षण केन्द्र आवंटित किया जावेगा। राजकीय / निजी नर्सिंग स्कूल्स की प्रथम काउंसलिंग के बाद प्रवेशित अभ्यर्थियों की उपस्थिति की सूचना संबंधित राजकीय / निजी नर्सिंग स्कूल को निर्धारित तिथि के पश्चात् तत्काल निदेशालय को उपलब्ध करानी होगी।

यदि उपस्थित अभ्यर्थियों की सूचना किसी संस्थान द्वारा नही दी गई या सूचना देने में विलम्ब किया जाता है तो ऐसे राजकीय / निजी नर्सिंग स्कूल्स में अभ्यर्थी आवंटन नहीं होने के फलस्वरूप रिक्त रहने वाली सीटों के लिये राजकीय / निजी नर्सिंग स्कूल का स्वयं का दायित्व होगा एवं आगामी काउंसलिंग में उस नर्सिंग स्कूल को सम्मिलित नही किया जावेगा।

Rajasthan GNM Admission Selection Process

प्रशिक्षण हेतु महिला एवं पुरुष अभ्यर्थियों का चयन 80:20 के अनुपात में होगा। किसी वर्ग / श्रेणी में महिला अभ्यर्थियों के उपलब्ध न होने की स्थिति में उसी वर्ग / श्रेणी के पुरूष अभ्यर्थियों को प्रवेश देय होगा । प्रशिक्षण में चयन हेतु नियमानुसार राज्य स्तरीय मेरिट सूची तैयार की जावेगी । अतः राजकीय / निजी नर्सिंग संस्थानों हेतु एक ही ऑनलाईन आवेदन पत्र भरना होगा। प्राप्त आवेदनों के आधार पर राज्य स्तरीय मेरिट सूची तैयार की जाकर आरक्षण के वर्गवार राजकीय / निजी संस्था में उपलब्ध रिक्त सीटों पर मेरिट के आधार पर आवंटन किया जावेगा।

How to check Rajasthan GNM Merit List 2023

राजस्थान जीएनएम मेरिट लिस्ट 2023 जारी हो चुकी है । अब सभी अभ्यर्थी इस मेरिट लिस्ट को डाउनलोड करना चाहते हैं उन सभी को नीचे दिए वह प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से राजस्थान जीएनएम मेरिट लिस्ट 2023 को डाउनलोड कर सकते हैं । हालांकि हमने मेरिट लिस्ट को डाउनलोड करने के डायरेक्ट पीडीएफ का लिंक भी नीचे टेबल में दे दिया है । जो अभ्यर्थी राजस्थान जीएनएम मेरिट लिस्ट 2023 डाउनलोड करना चाहते हैं वह नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से राजस्थान जीएनएम मेरिट लिस्ट डाउनलोड करने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करें –

  • सबसे पहले अभ्यर्थी को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  • होम पेज पर राजस्थान जीएनएम नर्सिंग प्रोविजनल लिस्ट 2023 के लिंक को ढूंढे , और क्लिक करे ।
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने पीडीएफ ओपन हो जाएगी ।
  • अंत में, मेरिट सूची डाउनलोड करें और उस पर अपनी स्थिति जांचें और भविष्य में उपयोग के लिए इसको सेव कर लें

राजस्थान जीएनएम जिले वाइज़ मेरिट लिस्ट यहाँ से डाउनलोड करे: Click Here
Rajasthan GNM Merit List 2023 PDF: Click Here
GNM College List PDF All Government and Private Colleges List: Click Here
Official Notification: Click Here

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment