Rajasthan Chunav 2023 राजस्थान विधानसभा चुनाव मे बड़े-बड़े दिग्गज हारे चुनाव । जिनमे कई मंत्री, प्रदेशाध्यक्ष, विधानसभा नेता, सांसद

Rajasthan Chunav 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे चौकाने वाले ही रहे है । यहाँ कांग्रेस पार्टी सत्ता रिपीट करने का दावा कर रही थी लेकिन नतीजों ने बड़ा झटका दिया । राजस्थान मे बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के साथ जीत दर्ज करते हुए राजस्थान का राज बदल गया । बीजेपी की जीत की आंधी मे कई धुरंधर उड़ गए । जिनमे गहलोत सरकार के मंत्रिमंडल के आधे मंत्री अपनी सीट भी नहीं बचा पाए । वही बीजेपी से कई दिग्गज अपनी सीट से हार गए ।

Rajasthan Chunav 2023
Rajasthan Chunav 2023

Rajasthan Chunav 2023

राजस्थान विधानसभा चुनाव में 21 हॉट सीट में से 10 से ज्यादा सीटों पर बड़ा उलटफेर देखने को मिला। भाजपा ने अपने 7 सांसदों को चुनावी मैदान में उतारकर सीटों पर मुकाबला हॉट बना दिया था। उनमें से 4 सांसदों ने तो कमाल दिखाया, लेकिन तीन सांसदों को हार का मुंह देखना पड़ा। हारने वालों में भी दो सांसद देवजी पटेल और भागीरथ चौधरी तीसरे नंबर पर रहे। वही नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया, विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी की हार सबसे चौंकाने वाली रही। आइए जानते है…

खाजूवाला से मंत्री गोविन्द राम मेघवाल हारे

खाजूवाला विधानसभा सीट से बीजेपी के डॉ. विश्वनाथ मेघवाल चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी और मंत्री गोविंद राम मेघवाल को हराया है। इस बार इस सीट पर मुकाबला दिलचस्प रहा है। यहां प्रचार के दौरान राज्य की दोनों प्रमुख पार्टियों बीजेपी और कांग्रेस ने एड़ी-चोटी का जोर लगाया था। डॉ. विश्वनाथ मेघवाल मेघवाल ने मंत्री गोविंद राम मेघवाल को 17309 मतों से हराया

कोलायत से ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी हारे

कोलायत से कांग्रेस से ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी हार गये। बीजेपी से अंशुमान भाटी और कांग्रेस से भंवर सिंह भाटी के बीच टक्कर सीधी टक्कर थी। यहाँ पर अंशुमान भाटी ने मंत्री भंवर सिंह भाटी को 32984 मतों से पराजित किया ।

सपोटरा से पंचायतीराज मंत्री रमेश मीणा हारे

राजस्थान की सपोटरा विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के उम्‍मीदवार हंसराज मीणा ने जीत हासिल की है। हंसराज मीणा को 90123 वोट हासिल हुए हैं और इन्‍होंने कांग्रेस के उम्‍मीदवार मंत्री रमेश मीणा को 43868 मतों से हराया है।

लालसोट से चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा हारे

लालसोट विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी रामविलास ने कांग्रेस प्रत्याशी परसादी लाल मीणा को हराया। भाजपा प्रत्याशी रामविलास को कुल 120962 वोट मिले। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी परसादी लाल मीणा को 47068 मतों से हराया। कांग्रेस प्रत्याशी परसादी लाल मीणा को कुल 73894 वोट मिले।

डीग कुम्हेर से पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह चुनाव हारे

डीग कुम्हेर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी डॉ. शैलेष सिंह 7895 वोटों से जीत दर्ज की। यहाँ कैबिनेट मंत्री विश्वेंद्र सिंह को चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा है।

बानसूर से देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत हारी

बानसूर से मंत्री शंकुतला रावत चुनाव हार गई है। यहां पर बीजेपी के देवी सिंह शेखावत ने जीत दर्ज की है। यहाँ पर देवी सिंह ने शकुंतला को 7350 मतों से हराया ।

सिविल लाइंस से खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास हारे

सिविल लाइंस से प्रताप सिंह खाचरियावास चुनाव हार गए है। यहां से बीजेपी के उम्मीदवार गोपाल शर्मा ने जीत दर्ज की है। गोपाल शर्मा ने प्रताप सिंह को 28329 मतों से हराया । राजस्थान सरकार मे आज तक जो खाद्य मंत्री बना है वह कभी भी दुबारा चुनाव नहीं जीता । और ये परिपाटी अब भी कायम है ।

सिकराय से महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश हारी

सिकराय से कांग्रेस प्रत्याशी व महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश को हराकर भाजपा के विक्रम बंसीवाल को जीत दर्ज की। भाजपा के विक्रम बंसीवाल को कुल 91040 मत मिले। उन्होंने भाजपा के विक्रम बंसीवाल ने कांग्रेस प्रत्याशी ममता भूपेश को 9567 मतों से हराया। वहीं ममता भूपेश को कुल 81473 वोट मिले।

कोटपुतली से उच्च शिक्षा मंत्री मंत्री राजेंद्र सिंह यादव हारे

कोटपूतली विधानसभा सीट के लिए हुए चुनाव में बीजेपी के हंसराज पटेल ने चुनाव जीत लिया है। उन्होने मंत्री राजेंद्र सिंह यादव को 321 वोटों से हराया। यादव यहाँ से लगातार 2 बार विधायक का चुनाव जीत चुके थे ।

बीकानेर पश्चिम से शिक्षा मंत्री बीड़ी कल्ला हारे

बीकानेर पश्चिम से शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला भी चुनाव हार गए है । यहाँ पर बीजेपी के जेठानन्द व्यास ने बीड़ी कल्ला को 20194 मतों से हराया ।

तारानगर से प्रतिपक्ष नेता राजेन्द्र राठौड़ हारे

राजस्थान मे सबसे ज्यादा चर्चा मे रहने वाली सीट तारानगर से विधानसभा प्रतिपक्ष नेता राजेन्द्र राठौड़ चुनाव हार गए । मुख्यमंत्री पद के दावेदार राजेन्द्र राठौड़ कांग्रेस के नरेंद्र बुडाणिया से 10345 मतों से चुनाव हार गए ।

झोंटवाड़ा से NSUI प्रदेशाध्यक्ष अभिषेक चौधरी हारे

झोंटवाड़ा विधानसभा सीट से लालचंद कटारिया के चुनाव न लड़ने के फैसले के बाद पार्टी ने NSUI प्रदेसाध्यक्ष अभिषेक चौधरी को उम्मीदवार बनाया । यहाँ अभिषेक के मुकाबला सांसद राज्यवर्धन सिंह से था । सांसद राज्यवर्धन सिंह ने अभिषेक चौधरी को 50167 भारी मतों से हराया ।

आमेर से पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सतीश पुनिया हारे

आमेर विधानसभा सीट से बीजेपी राजस्थान के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सतीश पुनिया चुनाव हार गए । सतीश पुनिया भी मुख्यमंत्री पद के दावेदार माने जाते थे । लेकिन पुनिया कांग्रेस के प्रशांत शर्मा से 9092 मतों से हार गए ।

वैर से PWD मंत्री भजनलाल जाटव हारे

गहलोत सरकार मे PWD मंत्री भजनलाल लाल भी बीजेपी की लहर मे अपनी सीट हार गए । यहाँ पर बीजेपी के बहादुर सिंह कोली ने जीत दर्ज की । बहादुर सिंह ने भजनलाल जाटव को 7156 मतों से हराया ।

Read Also: Rajasthan Election Result 2023 Live राजस्थान विधानसभा चुनाव की सभी 199 विधानसभा सीटों के नतीजे जारी। किस सीट से कौन जीता ? लाइव अपडेट यहाँ से देखे ।

केकड़ी से पूर्व चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा हारे

केकड़ी विधानसभा से पूर्व चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा 7542 मतों से अपना चुनाव हार गए । यहाँ पर बीजेपी के शत्रुघन गौतम ने जीत दर्ज की ।

पोकरण से अल्पसंख्यक मंत्री साले मोहम्मद हारे

राजस्थान की हॉट सीटों मे गिनी जाने वाली पोकरण सीट से राजस्थान सरकार मे अल्पसंख्यक मंत्री सालेह मोहम्मद भी अपना चुनाव हार गए । यहाँ पर महंत प्रताप पूरी ने सालेह मोहम्मद को 35427 मतों से पराजित किया ।

साँचोर से श्रम मंत्री सुखराम विश्नोई हारे

राजस्थान सरकार मे श्रम मंत्री सुखराम विश्नोई साँचोर विधानसभा से चुनाव हार गए । यहाँ से निर्दलीय प्रत्याशी जीवाराम चौधरी ने विश्नोई को 4671 मतों से हराया ।

निम्बाहेड़ा से सहकारिता मंत्री अंजना उदयलाल हारे

निम्बाहेड़ा विधानसभा से गहलोत सरकार मे सहकारिता मंत्री अंजना उदयलाल बीजेपी के श्रीचन्द कृपलानी से हार गए । श्रीचन्द कृपलानी ने अंजना उदयलाल को 3845 मतों से हराया ।

नाथद्वारा से विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी हारे

नाथद्वारा विधानसभा सीट से एक बार फिर राज बदला है । यहाँ से विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी चुनाव हार गए है । इससे पहले भी 2008 मे सीपी जोशी 1 वोट से चुनाव हार गए थे । इस बार मेवाड़ राजघराने के विश्‍वराज सिंह मेवाड़ ने सीपी जोशी को 7504 मतों से हराया ।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment