PM Kisan Yojana 15th Kist Update खाते मे नहीं आए पीएम किसान योजना के 2000 रुपये ? 15वीं किस्त के लिए अब क्या करे जाने यहाँ से

PM Kisan Yojana 15th Kist Update: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त 15 नवंबर 2023 को जारी कर दी है । पीएम किसान योजना की किस्त जारी होने के बाद कई किसान भाइयों के खाते मे अभी तक 15वीं किस्त के 2000 रुपये जमा नहीं हुए । ऐसे मे अब 15वीं किस्त के 2000 रुपये पाने के लिए किसान भाई क्या करे ?

PM Kisan Yojana 15th Kist Update
PM Kisan Yojana 15th Kist Update

पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के 8 करोड़ किसान भाइयों के बैंक खातों मे 15 नवंबर 2023 को 15वीं किस्त के रूप मे 2000 रुपये की राशि ट्रांसफर कर दी है । जो किसान भाई पीएम किसान योजना के लाभार्थी है उनके मोबाईल पर 15वीं किस्त का मैसेज भी नहीं आया और खाते मे पैसे भी जमा नहीं हुए और पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाईट पर पेमेंट स्टेट्स भी चेक कर लिया ? ऐसे मे घबराने की कोई जरूरत नहीं है । नीचे आर्टिकल मे हम आपको पूरी जानकारी दे रहे है ।

इसे भी पढे: PM Kisan Yojana Beneficiary Status Check पीएम मोदी ने सभी किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया ₹2000, जानें कैसे चेक करें कि किस्त खाते में जमा हुई या नहीं ?

Join WhatsApp GroupJoin Now

PM Kisan Yojana 15th Kist Update

अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी है फिर भी आपके खाते मे 15वीं किस्त के 2000 रुपये नहीं आए तो हम आपको बताएंगे कि इस राशि को पाने के लिए आपके पास क्या ऑप्शन है

अगर अपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर ई-केवाईसी, आधार सीडिंग, लैंड सीडिंग नहीं करवाई तो आपकी 15वीं किस्त अटक सकती है । इसके लिए सबसे पहले इस योजना की वेबसाईट पर जाकर इन सभी प्रक्रियाओ को पूरा कर ले । ये प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके बैंक खाते मे अगली किस्त के साथ पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा ।

Read Also: Rajasthan Voting Documents List वोटर कार्ड नहीं है तब भी कर सकते है वोट, इन 12 दस्तावेजों से दे सकते है वोट, देखे पूरी लिस्ट

इसके अलावा पीएम किसान योजना का आवेदन करते समय बैंक खाता, आधार नंबर की जानकारी सही नहीं भरने की वजह से भी आपकी किस्त अटक सकती है । आपके द्वारा की गई जानकारियाँ सही है या नहीं, ये चेक करने के लिए pmkisan.gov.in पर जरूर विजिट करे । और जो गलत जानकारियाँ है उनको तुरंत सही कर ले । इसके बाद अगली किस्त के साथ 15वीं किस्त की राशि भी आपके बैंक खाते मे ट्रांसफर हो जाएगी ।

खाते में 2000 रुपये नहीं आने पर यहां करें संपर्क

किसान भाई पीएम किसान योजना लाभार्थी लिस्ट में शामिल होने के बाद भी आपके खाते में अगर 15वीं किस्त के पैसे नहीं पहुंचे तो आप  पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं । इसके अलावा पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. यहां भी आपके हर समस्या का समाधान किया जाएगा.

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now