Rajasthan Election Voting Time राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए 11 घंटे होगी वोटिंग, जाने कितने बजे से कितने बजे तक डाल सकते है वोट

Rajasthan Election Voting Time: राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए निर्वाचन आयोग ने वोटिंग के समय मे बड़ा बदलाव किया है । चुनाव आयोग ने राजस्थान मे विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग का समय 9 घंटे की बजाय 11 घंटे का समय निर्धारित किया है । यह पहला मौका है जब निर्वाचन आयोग ने वोटिंग के समय मे बढ़ोतरी की है । इसके लिए चुनाव आयोग ने ऑफिसियल नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है ।

Rajasthan Election Voting Time
Rajasthan Election Voting Time

इससे पहले निर्वाचन आयोग सभी राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए 9 घंटे का ही समय देता था । राजस्थान विधानसभा चुनाव का समय सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होती थी । लेकिन इस बार निर्वाचन आयोग ने वोटिंग प्रतिशत मे बढ़ोतरी के लिए वोटिंग समय मे बदलाव किया है । आयोग के इस फैसले से वोटिंग प्रतिशत मे बढ़ोतरी होने की पूरी संभावना है ।

Rajasthan Election Voting Time

राजस्थान मे इसी माह 25 नवंबर 2023 को होने वाले विधानसभा चुनावों मे 200 सीटों के लिए मतदान होना था । लेकिन 1 प्रत्याशी के निधन के बाद अब 199 सीटों के लिए ही मतदान होगा । मतदान को सुचारु और निष्पक्ष तरीके से करवाने के लिए निर्वाचन आयोग के साथ स्थानीय प्रशासन भी चुनाव की तैयारी मे जुटा हुआ है । राजस्थान मे सभी सीटों के लिए 1 चरण मे मतदान होगा । और मतगणना और रिजल्ट 03 दिसंबर को होगी ।

Read Also: School Holidays सभी स्कूलों मे 2 दिन की छुट्टियाँ घोषित । जाने कब और किन जगहों पर रहेगी स्कूलों मे छुट्टियाँ ।

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 कब है

निर्वाचन आयोग के निर्णय के अनुसार 25 नवंबर 2023 को होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक निर्धारित किया गया है । आपको बता दे इससे पहले निर्वाचन आयोग ने साल 2018 और 2013 विधानसभा चुनावों के लिए पोलिंग टाइम सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक रहा था । चुनाव आयोग के इस निर्णय से वोटिंग प्रतिशत भी इजाफा हो सकता है।

इसे भी पढे: Rajasthan Election Selfie Contest राजस्थान विधानसभा चुनावों मे वोट देकर जीत सकते है 10,000 रुपये, जाने कैसे

इससे पहले निर्वाचन आयोग ने राजस्थान विधानसभा की एक सीट के लिए हुए उपचुनाव मे भी वोटिंग का समय 11 घंटे दिया था । 5 दिसंबर 2022 को चुरू जिले की सरदारशहर विधानसभा क्षेत्र मे हुए उपचुनाव मे 11 घंटे तक मतदान हुआ था । राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए 51 हजार 756 पोलिंग बूथ बनाए है। हर बूथ पर अधिकतम 1450 मतदाता है। वोटिंग में लगने वाले समय को देखते हुए चुनाव आयोग ने इस बार राजस्थान में वोटिंग के समय में इजाफा किया है।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here