PM Kisan Yojana Beneficiary Status Check पीएम मोदी ने सभी किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया ₹2000, जानें कैसे चेक करें कि किस्त खाते में जमा हुई या नहीं ?

PM Kisan Yojana Beneficiary Status Check: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त जारी कर दी है । सभी किसान भाइयों के बैंक खातों मे किस्त के 2000 रुपये ट्रांसफर कर दिए है । अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी है और आपके बैंक खाते मे अभी तक पीएम किसान के 2000 रुपये नहीं आए तो क्या करे ? पीएम नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर 2023 को पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जारी कर दी है ।

PM Kisan Yojana Beneficiary Status Check
PM Kisan Yojana Beneficiary Status Check

पीएम मोदी ने देश के 8 करोड़ किसान भाइयों के बैंक खातों मे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त के रूप मे 2000 रुपये की राशि ट्रांसफर कर दी है । पीएम द्वारा 15वीं किस्त के पैसे जारी होने के बाद किसान भाइयों के मोबाईल पर एसएमएस मिलने शुरू हो गए है । ऐसे मे अगर आपके बैंक मे 2000 रुपये जमा होने का मैसेज प्राप्त नहीं हुआ है तो नीचे बताए गए स्टेप्स की मदद से 15वीं किस्त के पैसों की जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

₹2000 का मैसेज नहीं प्राप्त होने का कारण

पीएम मोदी ने झारखंड मे बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर देश के 8 करोड़ किसान भाइयों के बैंक खातों मे 15वीं किस्त के रूप मे 2000 रुपये की राशि ट्रांसफर कर दी है । ऐसे मे अगर आपके खाते मे अभी तक पीएम किसान योजना के 15वीं किस्त के पैसे जमा नहीं हुए है और आपके मोबाईल पर भी एसएमएस नहीं आया है तो घबराने की जरूरत नहीं है ।

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के अटकने के दो प्रमुख कारण है । पहला अगर अपने अभी तक पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी नहीं करवाई है । पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई-केवाईसी नहीं होने की वजह से आपकी 15वीं किस्त अटक गई है । अभी भी आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर ई-केवाईसी करवा सकते है ।

इसे भी पढे: PM Kisan Yojana KYC Kaise Kare पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त से पहले कर ले ये काम । जाने पीएम किसान योजना केवाईसी कैसे करे ?

इसके अलावा भी कई ऐसे कारण है जिनकी वजह से 15वीं किस्त अटक सकती है । अगर आपके द्वारा भरे गए आवेदन फॉर्म कोई गलती जैसे लिंग, नाम, आधार नंबर, पता आदि गलत है तो भी आप अगली किस्त से वंचित रह सकते है । इसके अलावा अगर आपके बैंक खाते मे आधार लिंक नहीं है या आधार नंबर गलत है तो आप 15वीं किस्त से वंचित रह सकते है । ऐसे मे आप पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर आवेदन का स्टेट्स चेक कर अपनी गलत जानकारियों को सुधार ले ।

इस तरह से चेक करें आपके ₹2000 आए हैं या नहीं

मैसेज प्राप्त:- अगर आप प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थी है और आपके बैंक खाते में 15वीं किस्त के ₹2000 जमा किए गए हैं, तो ऐसी स्थिति में आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर बैंक द्वारा पैसे जमा होने का मैसेज प्राप्त होता है। इसके अलावा योजना की किस्त के पैसे जारी करने के बाद सरकार के द्वारा भी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजा जाता है। इस मैसेज के माध्यम से ही लाभार्थी किसान इस बात की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपके बैंक खाते में ₹2000 जमा हुए हैं या नहीं।

इसे भी पढे: Rajasthan BJP Manifesto 2023 राजस्थान बीजेपी ने जारी किया घोषणा पत्र, जानें जनता से क्‍या 20 खास वादे किए?

PM Kisan Yojana Beneficiary Status Check

पीएम किसान योजना स्टेट्स कैसे चेक करे:- पीएम किसान योजना की किस्त जारी होते ही योजना के पोर्टल पर सरकार द्वारा अपडेट कर दिया जाता है. आप योजना के पोर्टल पर जाकर भी आपकी लेटेस्ट किस्त और पुरानी किस्त जारी होने की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. किसान अपनी किस्त का स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले योजना के पोर्टल पर जाए. इसके पश्चात फार्मर कॉर्नर में दिए गए KNOW YOUR STATUS के लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद आप अपना पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके गेट डाटा पर क्लिक करें. इसके बाद आपका पीएम किसान योजना का सभी किस्त की जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

Read Also: PM Kisan Yojana 15th Kist Update खाते मे नहीं आए पीएम किसान योजना के 2000 रुपये ? 15वीं किस्त के लिए अब क्या करे जाने यहाँ से

बैंक जाकर भी कर सकते हैं पता :- अगर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जमा होने का मैसेज प्राप्त नहीं होता है, तो आप सीधे बैंक में जाकर भी योजना के किस्त के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा आप बैंक की पासबुक में अपनी स्टेटमेंट की एंट्री करवा सकते हैं.

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here