PayTM Ban पेटीएम धारकों को लगा तगड़ा झटका, RBI ने पेटीएम बैन को लेकर दिए निर्देश, ग्राहकों का क्या होगा अब जाने

PayTM Ban: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने दिग्गज डिजिटल बैंकिंग ऐप पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड को बड़ा झटका दिया है । आरबीआई ने एक प्रेस नोट जारी कर पेटीएम पर कई तरह के बैन लगा दिए है । इससे पेटीएम धारकों को बड़ा झटका लगा है ।

PayTM Ban
PayTM Ban

RBI ने कहा कि पेटीएम पेमेंट बैंक को वॉलेट (Paytm Wallet) सहित किसी भी क्रेडिट ट्रांजैक्शन्स की परमिशन नहीं दी जाएगी। आरबीआई ने प्रेस नोट जारी कर कहा कि Paytm Payments Bank (PPBL) को न तो कोई डिपॉजिट एक्सेप्ट करने की परमिशन होगी और न ही वह कोई भी प्रीपेड बिल पेमेंट, वॉलेट या फास्टैग (FASTags) में टॉप अप या जमा (deposit) स्वीकार कर सकेगा।

PayTM Ban News

दरअसल, साल 2022 के मार्च में RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड को नए कस्टमर्स जोड़ने से मना किया था। भारतीय रिजर्व बैंक ने Paytm Payment Bank Limited से नए कस्टमर्स जोड़ने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने की बात कही थी।

हालांकि, जांच में पाया गया है कि Paytm में इसका पालन नहीं किया है, जिसके बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने PPBL पर अतिरिक्त बैन लगाए हैं। आरबीआई ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि कोई अन्य बैंकिंग सेवाएं, जैसे फंड ट्रांसफर (एईपीएस, आईएमपीएस इत्यादि जैसी सेवाएं), बीबीपीओयू और यूपीआई सर्विस 29 फरवरी के बाद बैंक द्वारा प्रदान नहीं की जानी चाहिए।

29 फरवरी से लागू होगा प्रतिबंध

केंद्रीय बैंक ने वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड के नोडल खातों को जल्द से जल्द किसी भी स्थिति में 29 फरवरी 2024 से पहले समाप्त करने का भी आदेश दिया है।

आरबीआई ने पेटीएम पर ये बैन 29 फरवरी के बाद से लागू करेगा । उसके बाद से ग्राहक पेटीएम खाते, प्रीपेड इंस्टेमेंट, FastTAG, वॉलेट और NCMC कार्ड में न तो कोई डिपॉजिट होगा न ही क्रेडिट ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे ।

Paytm Closed News In Hindi ग्राहकों का क्या होगा

हालांकि आरबीआई ने ये भी स्पष्ट किया है पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जो मौजूदा ग्राहक हैं वह अपने अभी के अमाउंट का पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं। चाहें वह पैसा सेविंग्स अकाउंट, करंट अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, फास्टैग, नेशनल या फि कॉमन मोबिलिटी कार्ड में हो, उसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस पर तारीख की कोई पाबंदी नहीं है। आपके खाते में अभी जितना पैसा है उसे आप आगे अपनी इच्छानुसार किसी भी तिथि तक इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्राहक अपने मौजूदा खाते में मौजूद बैलेंस के खत्म होने तक तमाम सुविधाओं को यूज कर सकेंगे

आप पर क्‍या पड़ेगा असर?

– 29 फरवरी 2024 के बाद पेटीएम FASTag सेवा बंद हो जाएगी।

– इसका मतलब है कि आप पेटीएम ऐप का उपयोग करके टोल प्लाजा पर भुगतान नहीं कर पाएंगे।

– आपको किसी अन्य FASTag प्रदाता से FASTag खरीदना होगा।

– 29 फरवरी 2024 के बाद पेटीएम लोन सेवा बंद हो जाएगी।

– इसका मतलब है कि आप पेटीएम ऐप का उपयोग करके लोन नहीं ले पाएंगे।

– आपको किसी अन्य लोन प्रदाता से लोन लेना होगा।

इसे भी पढे: SBI Personal Loan Kaise Le एसबीआई बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले ? 2 मिनट मे 5 लाख रुपए का लोन, घर बैठे करे ऑनलाइन आवेदन

आपको क्या करना चाहिए? – यदि आप पेटीएम सेवाओं का उपयोग करते हैं तो आपको 29 फरवरी 2024 से पहले वैकल्पिक व्यवस्था करनी होगी।

– आप अन्य बैंकिंग ऐप्स, FASTag प्रदाताओं, भुगतान गेटवे और लोन प्रदाताओं का उपयोग कर सकते हैं।

Paytm Fastag Customer Care Contact Number

यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या आती है या Paytm FASTag के बारे में कोई प्रश्न है , तो आप नीचे दिए गए नंबर के माध्यम से उनके ग्राहक सेवा सहायता से संपर्क कर सकते हैं:

पेटीएम फास्टैग कस्टमर केयर नंबर – 1800-120-4210

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment