Pan Card Misuse कहीं आपके पैन कार्ड का तो नहीं हो रहा गलत इस्तेमाल ? फ्रॉड से बचने के लिए घर बैठे तुरंत ऐसे करें चेक

Pan Card Misuse: पैन कार्ड एक महत्त्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स है जिसका इस्तेमाल कई कामों मे किया जाता है । बैंक अकाउंट खुलवाने से लेकर सभी वित्तीय कार्यों के लिए पैन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है । पैन कार्ड से फ्रॉड के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते ही जा रहे है । ऐसे मे आपके भी पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल हो सकता है । ठग आपके पैन कार्ड का मिसयूज करके लोन, क्रेडिट कार्ड, ज्वेलरी खरीदने के लिए कर सकते है ।

Pan Card Misuse
Pan Card Misuse

ये सब आपके सीबिल स्कोर को भी खराब कर सकता है । इसके अलावा पैन कार्ड के जरिए ठगों द्वारा बैंक से लिए लोन नहीं चुकाने पर आपको बैंक की तरफ से डिफाल्टर घोषित किया जा सकता है । भविष्य मे कभी लोन की जरूरत होने पर आपको लोन लेने मे भी परेशानी हो सकती है । ऐसे मे ये बहुत जरूरी है कि आप समय-समय पर अपने पैन कार्ड के गलत इस्तेमाल की जानकारी चेक करते रहे ।

Pan Card Misuse

आजकल साइबर ठग आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल कर बैंक से लोन लेना, क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना, ज्वेलरी खरीदना आदि गलत काम कर सकते है । अगर आपका पैन कार्ड किसी साइबर ठग के हाथ लग गया तो वह आपके नाम से लोन ले सकता है, क्रेडिट कार्ड बनवा सकता है । साइबर ठग इस तरह के फ्रॉड करने से पहले आपके पैन कार्ड की जानकारी चुराता है ।

यदि आपको अपने पैन कार्ड से किसी भी गलत इस्तेमाल से रोकना और पैसे बचाना है तो आपको कुछ बातों का ध्यान हमेशा रखना होगा । अगर आपको लगता है की आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल किया भी गया है तो तुरंत इस पर कार्रवाई करना भी जरूरी है । आज इस आर्टिकल मे हम आपको पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है या नहीं चेक करने के लिए कुछ आसान से तरीके बता रहे है…

इसे भी पढे: Google Pay se Paise Kaise Kamaye घर बैठे गूगल पे से रोजाना ऑनलाइन 2000 रुपये कमाएं, जानिए सबसे आसान तरीके

ऐसे चेक करें PAN कार्ड का इस्तेमाल कौन कर रहा है

अगर कहीं आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है तो इसे चेक करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है आप अपना सिबिल स्कोर चेक करना । सिबिल स्कोर मे आपको पैन कार्ड के जरिए लिए गए सभी लोन की जानकारी मिल जाती है । कौनसा लोन कब कितने रुपये का लिया । और वर्तमान मे आपके कौन-कौनसे लोन चल रहे है ।

अगर आपके पैन कार्ड पर कोई ऐसे लोन की जानकारी मिलती है जो आपने लिया ही नहीं तो इस पर तुरंत शिकायत करना जरूरी है । सिबिल स्कोर आप अपने गूगल पे, पेटीएम, सिबिल स्कोर जैसी कई वेबसाईट पर चेक कर सकते है । ये सब एकदम फ्री है ।

इसे भी पढे: CIBIL Score Kaise Check Kare घर बैठे फ्री मे ऑनलाइन चेक करे अपना सिबिल स्कोर, ये रहा सबसे आसान तरीका

इसके अलावा आप अपने वित्तीय स्टेटमेंट्स को नियमित रूप से चेक करते हुए रहना चाहिए । आप अपने बैंक स्टेटमेंट, क्रेडिट कार्ड बिल और किसी भी अन्य ट्रांजेक्शन को समय-समय पर चेक करते रहे । ताकि किसी भी फ्रॉड से आप बच सके ।

आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपने पैन कार्ड की जानकारी को चेक करें। अपने टैक्स फाइलिंग को रिव्यू करें। देखें कि क्या इसमें कोई गलत ट्रांजेक्शन है। उदाहरण के लिए आप फॉर्म 26AS देख सकते हैं।

पैन कार्ड के गलत इस्तेमाल की रिपोर्ट ऐसे करें

अगर आपके पैन का कोई गलत इस्तेमाल कर रहा है तो आपको इसकी रिपोर्ट करनी होगी.इसके लिए भारत सरकार के तहत फाइनेंस डिपार्टमेंट ने अयाकर संपर्क केंद्र (ASK) के जरिए पैन शिकायतें दर्ज करने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक वेबसाइट बनाई है.

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको TIN NSDL के ऑप्शन पर जाना होगा.
  2. इसके बाद कस्टमर केयर सेक्शन में जाएं.
  3. ड्रॉप-डाउन मेन्यू में जाकर Complaints/Queries के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  4. इसके बाद स्क्रीन पर एक कंप्लेंट फॉर्म खुल जाएगा.
  5. इस फॉर्म को पूरा भरें और इसके बाद कैप्चा कोड भरकर सबमिट कर दें.

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment