LPG Gas e-KYC Kaise Kare अब घर बैठे अपने मोबाईल से ही गैस कनेक्शन की ई-केवाईसी करे सिर्फ 2 मिनट मे, ये रही पूरी प्रोसेस

LPG Gas e-KYC Kaise Kare: एलपीजी गैस कनेक्शन ऑनलाइन केवाईसी कैसे करें, एलपीजी गैस ई-केवाईसी कैसे करें, एलपीजी गैस ई-केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें: गैस कनेक्शन उपभोक्ताओ के लिए बड़ी खुशखबरी है अब आपको गैस एजेंसी मे केवाईसी करवाने के लिए लाइन मे लगने की जरूरत नहीं है । अब सभी लोग अपने गैस कनेक्शन की ई-केवाईसी घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकते है ।

LPG Gas e-KYC Kaise Kare
LPG Gas e-KYC Kaise Kare

गैस कनेक्शन की ई-केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि नजदीक है ऐसे मे गैस एजेंसियों मे भारी भीड़ होने की वजह से लाइन मे लगना पड़ता है । कभी-कभी तो पूरे दिन खड़े होने के बाद भी नंबर नहीं आता तो फिर अगले दिन चक्कर काटने पड़ते है । ऐसे मे अब ये काम आप घर बैठे भी सिर्फ 2 मिनट मे पूरा कर सकते है । और लाइन मे लगने व चक्कर काटने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी । आइए जानते है अपने मोबाईल से गैस कनेक्शन ई-केवाईसी ऑनलाइन कैसे करे…

LPG Gas e-KYC Kaise Kare

साथियों अब आपको गैस एजेंसी मे केवाईसी के लिए लाइन मे लगने की जरूरत भी नहीं है और चक्कर काटने की भी जरूरत नहीं है । अब आप अपने मोबाईल से घर बैठे सिर्फ 2 मिनट मे ही ऑनलाइन गैस कनेक्शन ई-केवाईसी कर सकते है । सभी गैस कंपनियों ने ग्राहकों की समस्याओ को ध्यान मे रखते हुए सभी को ऑनलाइन केवाईसी की प्रक्रिया शुरू कर दी है ।

जिससे आप घर बैठे ही अपने मोबाईल से गैस कनेक्शन की ई-केवाईसी कर सकते है । इसके लिए आपको गैस एजेंसी मे जाने की भी जरूरत नहीं होगी । रसोई गैस की सब्सिडी प्राप्त करने के लिए अब सभी गैस उपभोक्ताओं को ई-केवाईसी कराना होगा। ई-केवाईसी नहीं करने वाले उपभोक्ताओं को सब्सिडी मिलनी बंद हो सकती है। सभी गैस कंपनियों की ऑनलाइन ई-केवाईसी की प्रक्रिया समान है । हम यहाँ आपको भारत गैस की ई-केवाईसी प्रक्रिया बता रहे है । इसी तरीके से आप अन्य कंपनियों के गैस की ई-केवाईसी भी कर सकते है ।

इसे भी पढे: Gas Cylinder 450 Rupees अब 1 जनवरी से 450 रुपये मे मिलेगा गैस सिलेंडर, “मोदी जी की गारंटी” मतलब गारंटी पूरी होने की गारंटी

मोबाईल से एलपीजी गैस ई-केवाईसी के लिए क्या-क्या चाहिए

  • गैस कनेक्शन की डायरी
  • रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर
  • गैस कंपनी का ऑफिसियल एप
  • आधार फेस आरडी एप

गैस कनेक्शन की डायरी और रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर आपके पास होना चाहिए जो आपको एप मे रजिस्ट्रेशन के समय काम आएगा । इसके अलावा गैस कंपनी का ऑफिसियल एप और आधार फेस आरडी एप आपके मोबाईल मे इंस्टॉल कर लेना है ।

रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

अपने मोबाईल से गैस कनेक्शन की ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर से गैस कंपनी का ऑफिसियल एप डाउनलोड कर लेना है । जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है ।

इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर से ही आधार फेस आरडी एप भी आपके मोबाईल मे इंस्टॉल कर लेना है जो केवाईसी करते समय आपके फेस को वेरीफिकेशन करने के काम आता है ।

अब गैस कंपनी का एप आपके मोबाईल मे ओपन कर लेना है । अब आपको गैस कनेक्शन मे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर टाइप करना है और नीचे दिए गए “Continue” पर क्लिक करना है ।

आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर एक OTP आएगा, उस OTP को यहाँ दर्ज करना है और नीचे “WhatsApp” और “SMS” पर टिक करना है और नीचे “Term & Conditions” को एक्सेप्ट कर “Create Account” पर क्लिक करना है ।

अब आपको 4 डिजिट का m-Pin क्रीऐट करना है जो लॉगिन करने के काम आएगा । ये सब करने के बाद आपका अकाउंट रजिस्ट्रेशन हो जाएगा ।

एलपीजी गैस कनेक्शन ई-केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें ?

एक बार अकाउंट रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद एप मे आपको “भारत गैस”, “इंडेन गैस” या “एचपी गैस” शो होगा उस पर आपको क्लिक करना है । क्लिक करने के बाद आपके सामने गैस सर्विस के बहुत सारे ऑप्शन शो होंगे ।

इसमे से आपको e-KYC के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है । e-KYC के ऑप्शन पर क्लिक करने से पहले आपको “Aadhar Face RD App” को इंस्टॉल कर लेना है नहीं तो आपकी केवाईसी की प्रक्रिया शुरू नहीं होगी। अगर आपने ये सब कर लिया तो निश्चिंत रहे ।

e-KYC के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर एक OTP आएगा । उस OTP को यहाँ पर दर्ज करना है । और Verify पर क्लिक करना है । अब स्क्रीन पर शो हो रहे “Proceed” पर आपको क्लिक करना है ।

यहाँ पर नीचे चेक बॉक्स पर टिक कर नीचे “Proceed” पर क्लिक करना है । अब Aadhar Face RD एप से उपभोक्ता का चेहरा मैच किया जाएगा । इसके लिए आपके मोबाईल का कैमरा चालू हो जाएगा । अब आपको गैस कनेक्शन जिसके नाम से है उसके चेहरे को कैप्चर करना है । e-KYC करते समय सिर्फ चेहरे पर ही कैमरा रखना है और आंखे टिमटिमानी है । ये सब कार्य Aadhar Face RD एप अपने आप ही कर लेगा ।

जब आपका चेहरा और आँखों की पुतली कैप्चर हो जाएगी तो आपकी स्क्रीन पर “Successfully e-KYC” का मैसेज आ जाएगा । इस तरीके से आप घर बैठे ही अपने मोबाईल से गैस कनेक्शन की ई-केवाईसी कर सकते है ।

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल बेहद पसंद आया और हमारे द्वारा दी गई जानकारी एकदम परफेक्ट है तो इस आर्टिकल को अपने सभी साथियों के पास जरूर शेयर करे ताकि वे भी घर बैठे गैस ई-केवाईसी कर सके ।

भारत गैस ऑफिसियल एप लिंक: Click Here
एचपी गैस ऑफिसियल एप लिंक: Click Here
इंडेन गैस ऑफिसियल एप लिंक: Click Here
Aadhar Face RD App Link: Click Here

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment