Caste Certificate Online Download जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करे? अब घर बैठे मोबाईल से खुद ही डाउनलोड करे अपना जाति प्रमाणपत्र सिर्फ 1 मिनट मे किसी भी राज्य का

Caste Certificate Online Download: जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करे, जाति प्रमाण पत्र एक महत्त्वपूर्ण दस्तावेज है जो किसी व्यक्ति की जाति या समुदाय की पहचान करता है । जाति प्रमाण पत्र से ही आरक्षण, सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओ का लाभ प्राप्त किया जा सकता है । राज्य के जिन नागरिकों ने जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया है वो अपना जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है ।

Caste Certificate Online Download
Caste Certificate Online Download

राज्य के नागरिक ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी, एमबीसी वर्ग़ के जाति प्रमाण पत्र का स्टेट्स अपने मोबाईल से ऑनलाइन चेक कर सकते है । इसके साथ ही वे अपने मोबाईल से ही डिजिटल साइन वाला जाति प्रमाण पत्र भी ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है । आज हम आपको इस आर्टिकल मे बता रहे है राजस्थान मे जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करे ?

Caste Certificate Online Download Kaise Kare

जाति प्रमाण पत्र एक आवश्यक दस्तावेज है जो किसी व्यक्ति की जाति या समुदाय की पुष्टि करता है। जाति प्रमाण पत्र का उद्देश्य समान अवसर प्रदान करना और राज्य में जाति के आधार पर ऐतिहासिक भेदभाव को संबोधित करना है। जाति प्रमाण पत्र व्यक्तियों को शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी नौकरी के अवसरों में आरक्षण से लाभ उठाने में सक्षम बनाता है, जिससे प्रतिनिधित्व और समान अवसर सुनिश्चित होते हैं।

राज्य के जो भी नागरिक जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन कर चुके है वो जाति प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए सरकार द्वारा जारी की गयी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं.

जाति प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए नागरिक के पास रजिस्ट्रेशन/टोकन नंबर का होना अत्यंत आवश्यक है। रजिस्ट्रेशन/टोकन नंबर किसी भी व्यक्ति को तब प्राप्त होता है जब वो जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करता है जिसके माध्यम से नागरिक ऑनलाइन ऑफिसियल पोर्टल के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है

इसे भी पढे: Aadhar Card Name Update Online आधार कार्ड मे गलत है नाम की स्पेलिंग, जाने आधार कार्ड मे नाम अपडेट कैसे करे ? घर बैठे सिर्फ 5 मिनट मे अपने मोबाईल से ही करे

राजस्थान मे जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें

हम यहाँ पर आपको राजस्थान मे जाति प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे मे बता रहे है । अन्य राज्यों के नागरिक अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर नीचे बताई गई प्रोसेस से जाति प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है । सभी राज्यों मे जाति प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया लगभग समान है ।

जाति प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले राजस्थान सरकार की ई-मित्र की ऑफिसियल वेबसाईट https://emitra.rajasthan.gov.in/ पर जाना है । यहाँ पर आपको “Download Certificate” का ऑप्शन शो होगा इस पर क्लिक करना है ।

Download Certificate” पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपसे कुछ जानकारी “Transaction ID” और “जन आधार नंबर” पूछा गया है । Transaction नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाईल पर आवेदन करते समय भेज दिए गए थे ।

आपको ये दोनों “Transaction ID” और “जन आधार नंबर” दर्ज कर सामने दिए “Submit” बटन पर क्लिक करना है । अब आपके जन आधार मे जुड़े रजिस्टर्ड मोबाईल पर एक “OTP” आएगा । इस OTP को यहाँ पर दर्ज करे ।

अगर आपका जाति प्रमाण पत्र बन चुका है तो अब आपके सामने उसकी डिटेल्स आ जाएगी । अब आपको नीचे दिए “Pay” बटन पर क्लिक कर “10 रुपये शुल्क” का भुगतान करना है । भुगतान आप एटीएम, क्रेडिट, ऑनलाइन बैंकिंग, UPI के माध्यम से कर सकते है ।

जैसे ही 10 रुपये शुल्क का भुगतान होगा आपकी स्क्रीन पर “Transaction Successfully” का मैसेज आ जाएगा और आपके मोबाईल आपका “जाति प्रमाण पत्र डाउनलोड” हो जाएगा । अब किसी नजदीकी ई-मित्र की दुकान पर जाकर इसका प्रिन्ट निकलवा सकते है ।

इस तरीके से आप घर बैठे ही अपने “मोबाईल से Rajasthan me Jati Praman Patra Kaise Download Kare” की प्रक्रिया पूरी कर सकते है । अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करे । ऐसे ही ज्ञान की बातें सीखने के लिए अभी हमारे व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़ जाइए ।

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment