Ayushman Card Kaise Banaye अब घर बैठे 5 मिनट मे बनाए आयुष्मान कार्ड, मिलता है 5 लाख रुपये का लाभ, जाने स्टेप बाइ स्टेप पूरी प्रोसेस

Ayushman Card Kaise Banaye: आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं, केंद्र सरकार और राज्य सरकारे अपने नागरिकों के लिए कई तरह की जन कल्याणकारी योजनाएं चलाते है । इन योजनाओ के माध्यम से सरकार उन लोगों तक लाभ पहुंचाती है जो वास्तव मे इसके असली हकदार होते है और गरीब होते है । पीएम मोदी ने भी अपने देश के नागरिकों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए एक नई योजना शुरू की जिसका नाम है आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना ।

Ayushman Card Kaise Banaye
Ayushman Card Kaise Banaye

इस योजना के जरिए नागरिकों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा लाभ दिया जाता है । यानि इसमें 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है। इस योजना के पात्र लोगों के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाया जाता है। इसके बाद कार्डधारक सूचीबद्ध अस्पतालों में मुफ्त में अपना इलाज करवा सकते हैं। तो चलिए इस आर्टिकल मे जानते है आयुष्मान कार्ड कैसे बनाए ? सरकार ने इसके आवेदन प्रक्रिया को और भी सरल कर दिया है । अब आप घर बैठे ही अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है ।

Ayushman Card Kaise Banaye योजना के तहत पात्र परिवार को मिलने वाले लाभ

  • प्रत्येक पात्र परिवार को प्रतिवर्ष ₹5 लाख तक के नि:शुल्क उपचार का लाभ
  • योजना से संबद्ध देशभर के किसी भी चिह्नित सरकारी या निजी अस्पताल में मुफ्त ईलाज की सुविधा
  • भर्ती होने से 7 दिन पहले तक की जांचें, भर्ती के दौरान उपचार व भोजन और डिस्चार्ज होने के 10 दिन बात तक का चेकअप व दवाएं नि:शुल्क उपलब्ध

योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में कोरोना, कैंसर, गुर्दा रोग, हृदय रोग, डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया डायलिसिस, घुटना व कूल्हा प्रत्यारोपण, नि:संतानता, मोतियाबिंद और अन्य चिह्नित गंभीर बीमारियों का नि:शुल्क उपचार इस योजना के तहत किया जाता है। मुख्यमंत्री कोविड-19 उपचार योजना के तहत भी पात्र लाभार्थियों का नि:शुल्क उपचार किया जाता है।

Join WhatsApp GroupJoin Now

Ayushman Bharat Card Important Documents

  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वोटर कार्ड, पैन कार्ड या अन्य

Ayushman Card Kaise Banaye in Hindi

आयुष्मान कार्ड के लिए लाभार्थी को सबसे पहले आयुष्मान कार्ड की ऑफिसियल वेबसाईट http://beneficiary.nha.gov.in पर जाना होगा । यहाँ होम पेज पर आपको दाहिने ओर बॉक्स मे बेनिफिशियरी विकल्प पर क्लिक करना होगा।

उसमें अपना मोबाइल नंबर टाइप कर Verify पर क्लिक करना है । अब आपके मोबाईल पर एक OTP जाएगा उस OTP को डालकर नीचे दिए गए Captcha कोड टाइप कर लॉगिन करना होगा ।

लॉगिन होने के बाद आपको राज्य का नाम, योजना का नाम (PMJAY) और जिला सिलेक्ट करना है । सर्च बाइ मे दिए गए ऑप्शन मे से एक विकल्प को चुनना होगा । अब ऑप्शन सिलेक्ट करने के बाद मांगी गई डीटेल भरनी होगी और सर्च आइकन पर क्लिक करना है ।

Read Also: Google Pay se Paise Kaise Kamaye घर बैठे गूगल पे से रोजाना कमाएं 2000 रुपये, जानिए सबसे आसान तरीके

अब यहाँ पर आपके सामने एक लिस्ट ओपन हो जाएगी । अगर आपका परिवार आयुष्मान कार्ड योजना की पात्रता रखता है तो आपके परिवार के सदस्यों के नाम शो हो जाएंगे । अब जिस सदस्य के नाम से आयुष्मान कार्ड बनवाना है उस सदस्य के नाम के आगे Action वाले सेक्शन मे दिए E-Kyc पर क्लिक करना है ।

अब यहाँ पर उस सदस्य का आधार नंबर शो होगा और सामने दिए गए Verify पर क्लिक करे । अब आपके आधार मे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर OTP आएगा । उस OTP को डालकर Verify कर दे ।

अब आपके सामने आयुष्मान कार्ड का एक फॉर्म खुल जाएगा । जिसके सभी विकल्पों पर आपको टिक कर सिलेक्ट कर लेना है । और दाहिने ओर Allow बटन पर क्लिक करे । अब एक बॉक्स ओपन होगा । जिसमें आथेंटिकेट बटन पर क्लिक करें।

Read Also: CIBIL Score Kaise Check Kare घर बैठे फ्री मे ऑनलाइन चेक करे अपना सिबिल स्कोर, ये रहा सबसे आसान तरीका

अब आपके सामने लाभार्थी के नाम शो होंगे । इसमे नीचे की ओर ई-केवाईसी आधार ओटीपी (E-KYC Aadhar OTP) पर क्लिक करे और रजिस्टर्ड मोबाईल पर आए OTP को डालकर वेरिफाई करें। फिर से एक फार्म खुलेगा। जिसके सभी विकल्पों को टिक सिलेक्ट कर लेना है । और Allow बटन पर क्लिक करें ।

इसके बाद लाभार्थी से संबंधित सूचना व फोटो खुल जाएगी। अब दाहिने ओर कैप्चर फोटो के नीचे आइकन पर क्लिक करें। मोबाइल कैमरे से फोटो खींचकर प्रोसीड विकल्प पर क्लिक कर दें।

एडिशनल इंफार्मेशन में मोबाइल नंबर पर नो विकल्प चुनते हुए अन्य जानकारी भरें और सबमिट कर दें। फोटो के नीचे दिए गए मैचिंग स्कोर 80 प्रतिशत से अधिक होने पर बाक्स खुलेगा जिसमें ओके बटन पर क्लिक कर आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। Ayushman Card Kaise Banaye

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment