School Winter Holidays 2023 सभी स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां घोषित, 12 दिन घर पर मजे करो, जानिए कब से कब तक रहेगी छुट्टियाँ

School Winter Holidays 2023: स्कूलों मे सर्दियों की छुट्टियों का इंतजार कर छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है । सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों मे सर्दियों की 12 दिन की छुट्टियों की घोषणा हो गई है । जैसे ही सर्दी का मौसम शुरू होता है, उसके बाद सभी छात्र चाहते हैं कि उनके स्कूल में सर्दियों की छुट्टियां कब होंगी, तो आज हम इस पोस्ट में बताएंगे कि सर्दियों की छुट्टियां कब शुरू होंगी और आपके स्कूल कब से खुलेंगे।

School Winter Holidays 2023
School Winter Holidays 2023

बढ़ती ठंड के चलते सरकार के निर्देश के साथ सरकारी और निजी स्कूल-कॉलेज समेत कई संस्थानों को बंद कर दिया गया है. सरकार के आदेश के चलते सभी निजी संस्थानों को निजी स्कूल सर्दियों की छुट्टिया घोषित कर दिया गया है। जिससे बच्चों को घर पर ही पढ़ाई जारी रखनी होगी।

Sardiyon Ki Chhutiyan kab Padegi Rajasthan Me

लेकिन कई छात्रों और उनके अभिभावकों के मन में यह सवाल भी उठ रहा है कि स्कूल कब खुलेंगे? इस संबंध में उन्हें अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है। पता चला है कि सिर्फ उन्हें ही स्कूल की छुट्टियां मिलेंगी। तो आप जानना चाहते हैं कि आपके बच्चों को कितने दिनों तक स्कूल नहीं जाना पड़ेगा।

अर्धवार्षिक परीक्षा के समाप्ति के बाद सभी विद्यार्थी शीतकालीन छुट्टियों का इंतजार करते हैं। राजस्थान के सभी स्कूल-कॉलेजों में शीतकालीन अवकाश की घोषणा कर दी गई है. इस बार सरकार की ओर से राजस्थान में शीतकालीन छुट्टियां ज्यादा होंगी. इस पोस्ट में राजस्थान के सभी स्कूलों और कॉलेजों की शीतकालीन छुट्टियों की जानकारी उपलब्ध होगी, पोस्ट के अंत तक हमारे साथ बने रहें।

इसे भी देखे: Rajasthan School Holiday Calendar 2024 राजस्थान के स्कूलों में साल 2024 मे छुट्टियों की लिस्ट जारी

School Winter Holidays 2023

राजस्थान सरकार ने इस वर्ष का शिवरा पंचांग पहले ही जारी कर दिया है, उस शिविरा पंचांग के अनुसार राजस्थान में शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से 5 जनवरी 2024 तक रहेगा. राजस्थान सरकार ने हर बार के विपरीत इस बार शीतकालीन अवकाश बढ़ा दिया है, और इस बार राजस्थान के स्कूलों और कॉलेजों में 12 दिनों का शीतकालीन अवकाश होगा।

शीतकालीन अवकाश से पूर्व अर्धवार्षिक परीक्षा हो रही है, इसके होते ही शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया जायेगा. आपको बता दें कि यहां हमने शिविरा पंचांग के अनुसार यह जानकारी दी है, आप अपने स्कूल के अनुसार जानकारी का पालन करें।

इसे भी पढे: Rajasthan Board 10th Model Paper 2024 कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा के मॉडल पेपर जारी । ये रहा डायरेक्ट लिंक ।

आप सभी विद्यार्थियों एवं अभिभावकों को बता दें कि वर्ष 2023 में सभी विद्यार्थियों की अर्धवार्षिक परीक्षाएं 11 दिसंबर से 23 दिसंबर तक कराई जाएंगी। इसके साथ ही सभी विद्यार्थियों की स्कूल शीतकालीन अवकाश सूची जारी कर दी गई है।

सरकार के सख्त आदेश के तहत 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक छात्रों को स्कूल नहीं आना है। यानी 5 जनवरी के बाद ही स्कूल आना। राजस्थान राज्य में सरकार द्वारा 12 दिनों तक शीतकालीन अवकाश रखा जाएगा। राजस्थान में 25 दिसंबर से 5 जनवरी 2024 तक शीतकालीन अवकाश रहेगा और 6 जनवरी 2023 से स्कूल फिर से शुरू होंगे।

इसे भी पढे: Google Pay se Paise Kaise Kamaye घर बैठे गूगल पे से रोजाना कमाएं 2000 रुपये, जानिए सबसे आसान तरीके

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment