RSMSSB ANM GNM Answer Key 2024 राजस्थान एएनएम जीएनएम ऑफिसियल आन्सर की जारी

RSMSSB ANM GNM Answer Key 2024: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने राजस्थान एएनएम और जीएनएम भर्ती की ऑफिसियल आन्सर की जारी कर दी है । इसके साथ ही मास्टर पेपर भी जारी कर दिया है ।

RSMSSB ANM GNM Answer Key 2024
RSMSSB ANM GNM Answer Key 2024

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा राजस्थान एएनएम जीएनएम भर्ती परीक्षा का आयोजन 03 फरवरी 2024 को किया गया था । परीक्षा समाप्त होने के बाद से अभ्यर्थी आन्सर की का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे । अब उनका इंतजार खत्म हो गया है । बोर्ड ने अपनी ऑफिसियल वेबसाईट पर आन्सर की जारी कर दी है ।

RSMSSB ANM GNM Answer Key 2024

बोर्ड द्वारा दिनांक 03-02-2024 को आयोजित संविदा महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (A.N.M.) व संविदा नर्स (GNM) भर्ती-2023 व का मास्टर प्रश्न पत्र तथा इसकी प्रारम्भिक उत्तर कुंजी बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी कर दी गयी है। यदि किसी परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र में सम्मिलित किसी/किन्हीं प्रश्न अथवा इसके / इनके उत्तर के संबंध में कोई आपत्ति हो तो निर्धारित शुल्क के साथ अपनी ऑनलाईन आपत्ति बोर्ड की वेबसाईट पर दर्ज करवा सकते हैं।

Join WhatsApp GroupJoin Now

परीक्षार्थियों को परीक्षा में अलग-अलग सेट के प्रश्न पत्र उपलब्ध कराये गये हैं। अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र में उनको उपलब्ध कराये गए प्रश्न पत्र के सभी प्रश्न अलग-अलग क्रमांक पर सम्मिलित हैं। उनके प्रश्न पत्र में किसी प्रश्न के उत्तर के दिये गये विकल्पों का क्रम भी अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र के प्रश्न के उत्तर के विकल्पों में भिन्न क्रम में हो सकता है। अतः यह भी सूचित किया जाता है कि वे बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र की प्रश्न संख्या व उत्तर के विकल्पों के क्रम के आधार पर ही अपनी आपत्तियाँ दर्ज करें।

आन्सर की पर ऑनलाइन आपत्ति के लिए आवेदन शुल्क

बोर्ड द्वारा प्रत्येक आपत्ति का शुल्क रू. 100/- निर्धारित किया गया है। इस हेतु परीक्षार्थी बोर्ड की वेब साईट पर उपलब्ध ऑनलाईन आपत्ति के लिंक पर जाकर अपनी SSO आई.डी. के माध्यम से देय शुल्क ई-मित्र पेमेन्ट गेट-वे या ई-मित्र कियोस्क पर, जितने प्रश्नों पर आपत्तियाँ करनी है, उसके अनुसार प्रति प्रश्न रु 100/- की दर से देय शुल्क का भुगतान करें। भुगतान के लिए सर्विस चार्जेज ई-मित्र द्वारा अलग से वसूल किया जावेगा।

शुल्क के अभाव में आपत्तियाँ स्वीकार नहीं की जावेंगी। ऑनलाईन आपत्तियों का लिंक केवल दिनांक 29-02-2024 समय 00:01 बजे (मध्य रात्रि) से दिनांक 02-03-2024 समय 23:59 बजे (मध्य रात्रि) तक ही उपलब्ध है, उसके पश्चात् लिंक निष्क्रिय हो जाएगा। अन्य किसी माध्यम से अथवा निर्धारित तिथि के बाद भेजी गई आपत्तियाँ स्वीकार नहीं की जायेगी। आपत्तियाँ केवल एक बार ही ली जायेगी।

आपत्तियों के लिये पोर्टल पर Standard, Authentic पुस्तकों के प्रमाण ही ऑनलाईन संलग्न करें। ऐसे प्रमाण के प्रत्येक पृष्ठ पर अपना रोल नम्बर और संबंधित प्रश्न की क्रम संख्या लिखकर ही अपलोड करें। संदर्भ में पुस्तक का नाम, लेखक / लेखकों के नाम, प्रकाशक का नाम, संस्करण वर्ष और पृष्ठ संख्या भी लिखा जाना आवश्यक है। वांछित प्रमाण संलग्न नहीं होने की स्थिति में आपत्तियों पर विचार नहीं किया जावेगा।

इसे भी देखे: RSMSSB Stenographer Vacancy 2024 राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 29 मार्च तक

राजस्थान एएनएम जीएनएम आन्सर की कैसे डाउनलोड करे

राजस्थान एएनएम व जीएनएम आन्सर की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाईट पर जाए । यहाँ पर लेटेस्ट न्यूज नोटिफिकेशन मे दिए गए आन्सर की लिंक पर क्लिक करे

आपको जिस परीक्षा की आन्सर की डाउनलोड करनी है उसके लिंक पर क्लिक करे । लिंक पर क्लिक करने के बाद डाउनलोड लिंक पर क्लिक करे और आन्सर की डाउनलोड करे ।

इसके साथ ही परीक्षा के मास्टर पेपर के लिंक पर क्लिक करे और डाउनलोड लिंक पर क्लिक करे और मास्टर पेपर डाउनलोड करे ।

इसके बाद अपनी आन्सर की मास्टर पेपर के साथ मिलान करे । गलत उत्तर के लिए ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करे

RSMSSB ANM GNM Answer Key 2024 Links

RSMSSB ANM Answer Key 2024 Link: Answer Key | Master Paper
RSMSSB GNM Answer Key 2024 Link: Answer Key | Master Paper
Official Notification: ANM | GNM

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Join Telegram Group (55K+)Join Now

Leave a Comment