RPF Recruitment 2024 रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) मे 10वीं पास के लिए 2250 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

RPF Recruitment 2024: आरपीएफ भर्ती 2024, रेलवे सुरक्षा बल भर्ती 2024, RPF SI Recruitment 2024, RPF Constable Recruitment 2024, रेलवे सुरक्षा बल की भर्ती का इंतजार कर युवा बेरोजगार अभ्यर्थियों के बड़ी खुशखबरी है । भारत सरकार के रेल मंत्रालय ने सभी ज़ोनल रेलवे को नोटिफिकेशन भेजकर रेलवे आरपीएफ मे रिक्त 2250 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए है ।

RPF Recruitment 2024
RPF Recruitment 2024

रेल मंत्रालय ने रेलवे सुरक्षा बल भर्ती के 2250 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है । रेलवे द्वारा जारी नोटिफिकेशन मे आरपीएफ एसआई भर्ती 2024 के 250 पद और आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती 2024 के 2000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है । आरपीएफ भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओ के बड़ी अच्छी खबर है रेलवे सुरक्षा बल मे लंबे समय बाद भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है ।

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती मे कांस्टेबल व एसआई के पदों पर भर्ती की जाएगी । रेल मंत्रालय ने 2250 पदों पर भर्ती की मंजूरी प्रदान की है । इन पदों के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से ऑनलाइन मोड मे आवेदन मांगे है । आरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले आयु सीमा, फीस, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया की जानकारी ऑफिसियल नोटिफिकेशन मे चेक कर ले।

RPF Recruitment 2024 Age Limit

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए एसआई व कांस्टेबल के पदों के लिए अलग-अलग आयु सीमा रखी गई है । आरपीएफ कांस्टेबल पद के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 वर्ष से 25 वर्ष होनी चाहिए वही आरपीएफ एसआई पद के लिए अभ्यर्थी की आयु 20 वर्ष से 25 वर्ष होनी चाहिए । इसके अलावा आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा मे छूट का प्रावधान है ।

इसे भी पढे: DSSSB Assistant Teacher Recruitment 2024 डीएसएसएसबी मे 12वीं पास के लिए असिस्टेंट टीचर के 1455 पदों पर नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

RPF Recruitment 2024 Education Qualification

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती मे कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए वही एसआई पद के लिए आवेदन करने वाले किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना चाहिए ।

RPF Recruitment 2024 Application Fees

आरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन करने वालों अभ्यर्थियों को आवेदन फीस का भुगतान ऑनलाइन ही करना होगा । सामान्य व ओबीसी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फीस 500 रुपये रखी गई है वही अन्य सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपये फीस रखी गई है ।

Selection Process

चरण – I: कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) – आरआरबी द्वारा आयोजित किया जाएगा
चरण – II: पीईटी/पीएमटी
चरण – III: दस्तावेज़ सत्यापन

How to Appy RPF Recruitment 2024

आरपीएफ भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए सबसे पहले तो जो शर्ट नोटिफिकेशन जारी किया गया है उसे अच्छे से पढ़ ले इसके बाद में जब डिटेल नोटिफिकेशन जारी हो जाए तो उसमें अप्लाई ऑनलाइन का डायरेक्ट लिंक जारी होगा उसके आधार पर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

आरपीएफ भर्ती के लिए रिक्वायरमेंट रूल जारी कर दिए गए हैं जिसका पीडीएफ हमने नीचे उपलब्ध करवा दिया है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन जनवरी में ही शुरू हो सकते हैं डिटेल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया भी हम आपके यहां पर उपलब्ध करवा देंगे।

आरपीएफ भर्ती के आवेदन भरने की संभावित तारीख: जनवरी-फरवरी 2024
RPF Recruitment 2024 Short Notification: Click Here
RPF Recruitment 2024 Online Form Link: Activate Soon

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment